12 बजे तक की बड़ी ख़बरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: दिल्ली के शेल्टर होम में एक महीने के अंदर 13 बच्चों की मौत को लेकर अब सवाल खड़े हो रहे हैं। ऐसे में इसे लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवेन्द्र यादव ने आम आदमी पार्टी सरकार की रीतिनीति पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में सरकार काम ही नहीं कर रही है. एक महीने में 13 मानसिक रोगी बच्चों की मौत के साथ मानसूनी बारिश के पानी में डूबकर तीन छात्रों की मौत और नाले में गिरने पर एक महिला अपने बच्चे के साथ जान गंवाने की घटना को लेकर जिम्मेदारी तय होनी चाहिए. 7

2 इन दिनों आरक्षण का मुद्दा एक बार फिर गरमाया हुआ है। ऐसे लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है ऐसे में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल ने आरक्षण को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को घेरते हुए कहा कि लालू परिवार जब तक सत्ता में रहा इन्हें आरक्षण की याद नहीं आई। एक भी आरक्षण यह परिवार सत्ता में रहते नहीं दिलवाया है। यह सिर्फ दूसरे के बांसुरी पर ताल दे रहे हैं। राजद आरक्षण के नाम पर जातियों को बांटने का काम करता रहा है।

3 वायनाड में भूस्खलन के बाद आज पांचवें दिन भी बचाव अभियान जारी है। आज भी 1300 से अधिक बचावकर्मी भारी मशीनरी और अत्याधुनिक उपकरण लगाकर भूस्खलन में फंसे लोगों की तलाश में लगे हैं। वायनाड में लैंडस्लाइड से अब तक 354 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 273 लोग घायल हैं। अधिकारियों को लगभग 300 लोगों के लापता होने का संदेह है।

4 नीट-यूजीसी 2024 परीक्षा में हुई गड़बड़ियों को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने मोदी सरकार के घेरा। उन्होंने भारतीय शिक्षा प्रणाली से जुड़ी समस्याओं पर अपनी बात रखी। आप सांसद ने कहा, “लाखों NEET अभ्यर्थी अनियमितताओं के कारण दुखी हैं। अगर ऐसी घटनाएं जारी रहीं तो हमें मुन्ना भाई MBBS जैसे डॉक्टर देखने को मिलेंगे। सरकार को NEET पेपर लीक की जांच करनी चाहिए और जिम्मेदार लोगों को दंडित करना चाहिए।”

5 राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख फिरौती वसूली मामले में नया खुलासा हुआ है, जिससे राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। दरअसल वाजे ने कहा है कि अनिल देशमुख पीए के जरिए पैसे लेते थे. इतना ही नहीं वाजे ने बयान कहा कि उन्होंने उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को पत्र लिखकर सारी जानकारी दी है.

6 एससी-एसटी आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले को लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। ऐसे में केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। अठावले ने कहा कि एससी-एसटी वर्ग की जातियों का उप वर्गीकरण किया जाना चाहिए। इससे समूह में पिछड़ी जातियों को लाभ मिलेगा। लेकिन SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर का प्रावधान न लाया जाए। अगर ऐसा किया गया तो हमारी पार्टी इसका विरोध करेगी।

7 बीते दिनों से चल रही बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग अब धीमी पड़ती दिखाई दे रही है। ऐसे में JDU पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और विधान पार्षद भगवान सिंह कुशवाहा ने यहां प्रेसवार्ता में विशेष राज्य की मांग पर कहा कि बिहार विभाजन के पहले से पार्टी यह मांग करती रही है. उस वक्त राज्य की परिस्थितियां विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने लायक थी, लेकिन कतिपय कारणों से यह मांग पूरी नहीं हो सकी.

8 शिरोमणि अकाली दल बादल के अंदर पैदा हुए राजनीतिक उठापटक को रोकने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है। इसे लेकर श्री अकाल तख्त साहिब पर पांच सिंह साहिबानों की बैठक में होने वाले फैसले पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। संभावना है कि 15 अगस्त तक पांच सिंह साहिबान इस मामले पर कोई हल निकालने के लिए बैठक बुला सकते हैं।

9 हरियाणा में कंप्यूटर ऑपरेटर की हड़ता खत्म हो गई है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हड़तालियों की सभी मांगें मान ली है। सीएम के आश्वासन के बाद कंप्यूटर ऑपरेटरों ने हड़ताल खत्म कर दिया है। वे सोमवार से काम पर लौटेंगे। कंप्यूटर ऑपरेटर कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे। जिसे अब उनलोगों ने खत्म कर दिया है।

10 भारतीय जनता पार्टी के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ आज पदभार ग्रहण करेंगे. बीजेपी की राष्ट्रीय मंत्री और प्रदेश सह प्रभारी विजया राहटकर ने बताया कि मदन राठौड़ के प्रदेश अध्यक्ष बनने से बीजेपी कार्यकर्ताओं में उत्साह है. प्रदेशभर से हजारों कार्यकर्ता उनके पदभार ग्रहण कार्यक्रम में सहभागी होने के लिए जयपुर पहुंच रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button