दिल्ली-यूपी में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, आईएमडी ने जताई बारिश की संभावना

नई दिल्ली। तेज हवाओं, बूंदाबांदी और कहीं हल्की वर्षा से सोमवार को दिन भर दिल्ली में मौसम सुहावना बना रहा। दिल्ली वासियों को न सिर्फ उमस भरी गर्मी से राहत मिली, बल्कि तापमान में भी गिरावट देखने को मिली। मौसम विभाग ने मंगलवार से बृहस्पतिवार तक तीन दिन के लिए भी हल्की से मध्यम वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है।
नोएडा में पांच दिनों से आसमान में काले बादल छाने के बाद भी बरस नहीं रहे थे। सोमवार को भी धूप-छांव का खेल देखने को मिला। जिसके बाद दोपहर में हुई बारिश के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिला। बीते दिन नोएडा में 2 एमएम की बारिश दर्ज की गई। बारिश से अधिकतम तापमान में भी 2 डिग्री की गिरावट हुई।
सोमवार को यहां का अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आने वाले चार दिनों में मौसम विभाग ने यहां तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। बारिश से नोएडा की हवा में भी सुधार हुआ है।
आईएमडी के अनुसार 7 अगस्त को पूर्वी और पश्चिमी यूपी में लगभग सभी हिस्सों में बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं पर बारिश के साथ ही मेघगर्जन और वज्रपात भी हो सकता है।
वहीं, 8 अगस्त को पूर्वी और पश्चिमी यूपी में अनेक जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। 9 अगस्त को भी प्रदेश के पश्चिमी एवं पूर्वी दोनों हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।
10 अगस्त को यूपी के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, 11 अगस्त को पूर्वी और पश्चिमी यूपी में अनेक जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।
पटना समेत बिहार के अलग-अलग हिस्सों में 8 अगस्त के बीच बिहार समेत छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में गरज के साथ वर्षा होने की संभावना जताई जा रही है।
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के 30 जिलों में मेघ गर्जन के साथ छिटपुट वर्षा के आसार है।
वहीं, 6 जिलों के गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, भोजपुर और किशनगंज में गरज-तडक़ के साथ भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। पांच दिनों के दौरान तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।
यूपी ही नहीं झारखंड में भी बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने आज और कल के लिए राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है।
आज अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं, 6 और 7 अगस्त को राज्य में लगभग सभी स्थानों पर हल्की बारिश और 8-11 अगस्त तक राज्य में हल्की बारिश होने के आसार हैं।
पहाड़ी इलाकों में भी बारिश की वजह से लोग काफी परेशान हैं। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले 3-4 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
अगले चार-पांच दिन उत्तराखंड के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाले हैं। इसके साथ ही राज्य के दो जिलों देहरादून और बागेश्वर में मंगलवार से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली, नैनीताल, पौड़ी और टिहरी में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि वे फिलहाल पहाड़ों की यात्रा करने से बचें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button