03 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे आज नई दिल्ली में स्थित मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंच कर उनकी पति सुनीता केजरीवाल से मुलाकात की। इस दौरान वह मुख्यमंत्री केजरीवाल के माता-पिता से भी मिले। इस दौरान आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा मौजूद थे। शिवसेना (यूबीटी) के राज्यसभा सांसद संजय राउत भी ठाकरे के साथ थे।

2 आज राज्यसभा में महिला रेसलर विनेश फोगाट का मामला जैसे ही उठा संसद में हंगामा मच गया। विपक्ष ने कई सवाल उठाए जिससे सभापति जगदीप धनखड़ काफी नाराज हो गए। खरगे ने कहा कि सरकार ने विनेश के मामले में कुछ नहीं किया जिसके बाद विपक्ष ने हंगामा किया। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग इस पवित्र सदन की गरिमा को ठेस पहुंचा रहे हैं और इसे आराजकता का केंद्र बना रहे हैं। हंगामे से धनखड़ काफी नाराज हो गए और कुर्सी छोड़कर चले गए।

3 जम्मू-कश्मीर में चुनाव के लिए तैयारियों का जायजा लेने चुनाव आयोग की टीम पहुंच गई है। इस टीम में स्वयं ईसीआई चीफ राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार व डॉ. सुखबीर सिंह संधू शामिल हैं। यह टीम दो दिवसीय दौरे पर है। इस बीच प्रतिनिधिमंडल वहां के राजनीतिज्ञों से भी बात करेगा। चुनाव आयोग के प्रतिनिधिमंडल के दौरे को लेकर राजनीतिक पार्टियों में उत्साह है।

4 बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राज्य सरकार में मंत्री डॉ. दिलीप जायसवाल विस्तारित जिला कार्य समिति की बैठक में भाग लेने के लिए खगड़िया पहुंचे।
कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। भाजपा नेता सुमन पटेल की ओर से चांदी का मुकुट पहनकर प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होंने तेजस्वी यादव पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति खुद नवां पास हैं, वे बिहार के युवाओं को क्या नौकरी देंगे।

5 हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को रजत पदक विजेता को मिलने वाले सभी लाभ देने की घोषणा की है। इस पर विनेश के ताऊ और गुरु महावीर फोगाट की प्रतिक्रिया सामने आई है। महावीर फोगाट ने कहा कि यह मुख्यमंत्री की एक अच्छी पहल है। उन्होंने इस तथ्य को स्वीकार किया है कि उन्हें रजत पदक मिला है। यह एक अच्छा कदम है और मैं इसका समर्थन करता हूं। मैं हरियाणा सरकार को धन्यवाद देता हूं।

6 ईडी के समन की अवहेलना करने के मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से दाखिल व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट वाली याचिका पर 17 अगस्त को सुनवाई होगी। बता दें कि इस मामले में ईडी की ओर से जवाब दाखिल कर दिया गया है। इसके बाद एमपी-एलएलए के विशेष कोर्ट ने 17 अगस्त को सुनवाई की अगली तिथि निर्धारित की है।

7 बांग्लादेश में इन दिनों हिंसक प्रदर्शन चल रहा है जिसके चलते सियासी बवाल मचा हुआ है। वहीं इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बांग्लादेश में फंसे राज्य के विद्यार्थियों की सुरक्षा और उनकी वापसी के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की है। एकनाथ शिंदे ने फंसे महाराष्ट्र के छात्रों और इंजीनियरों की सुरक्षित वापसी में मदद करने का आग्रह किया। वहीं विदेश मंत्री ने आश्वासन दिया है कि हिंसा में फंसे सभी छात्रों के लिए आवश्यक उपाय शुरू कर दिए गए हैं।

8 वक्फ बोर्ड में संशोधन को लेकर इन दिनों राजनीतिक गलियारों में चर्चाएं तेज हो गई हैं। वहीं इस बीच संसद में पेश किए गए वक्फ बोर्ड बिल पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के सांसद ने बड़ा बयान दिया है

9 राजद सांसद मनोज झा ने केंद्रीय खेल मंत्री द्वारा कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट को लेकर हुए खर्च का हिसाब संसद में देने पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि जो सरकार संसद में एथलीटों पर किए गए खर्च का हिसाब देती है। उसे कोई शर्म नहीं है। क्या सरकार प्रधानमंत्री और अपने मंत्री का खर्च का हिसाब देगी।

10 मोदी सरकार ने लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पेश कर दिया है। अब नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी बीच इस बिल को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने विरोध जताया है. उन्होंने कहा है कि ये सरकार दरगाह और वक्फ जैसी प्रॉपर्टी लेना चाहती है? साथ ही उन्होंने कहा कि ‘आप मुझे प्रार्थना से भी रोक रहे हैं. अगर कोई कल आकर बोलेगा कि मैं पांच साल से प्रैक्टिस नहीं कर रहा हूं या कोई न्यू कन्वर्ट है तो क्या उसे पांच साल इंतजार करना होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button