इन नंबरों से आए WhatsApp पर कॉल तो कभी न उठाएं।

व्हाट्सऐप पर आए अंजान कॉल को न उठाएं.....

4PM न्यूज़ नेटवर्क : देश में ऑनलाइन सुविधाएं बढ़ती जा रही है. इसी के साथ अब लोगों के साथ ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी काफी तेजी से बढ़ें हैं. हालही में संचार मंत्रालय के अंदर आने वाला दूरसंचार विभाग ने लोगों को चेतावनी जारी की है. इसमें लोगों को स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप पर कुछ अंजान नंबरों से आने वाले कॉल को ब्लॉक करने के लिए कहा गया है.

आपको बता दें कि मंत्रालय द्वारा चेतावनी दी गई है जिसमें बताया गया है कि विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से व्हाट्सएप पर आने वाली अंजान कॉल को न उठाएं. उदाहरण के तौर पर अगर आपको +92, +112, +95 जैसे नंबर से कॉल आता है तो इसे कतई न उठाएं.

संचार मंत्रालय के अनुसार लोगों को आने वाली इन कॉल्स में DoT के नाम पर कॉल किया जाता है. इसके अलावा कॉल में लोगों के नंबर बंद किए जाने की बात की जाती है. इसके अलावा लोगों को धमकाया जाता है कि उनका नंबर गलत जगहों पर यूज किया जा रहा है. इसके अलावा लोगों को तरह-तरह से धमकाने के प्रयास किया जाता है. इसके बाद लोगों से कहा जाता है कि अगर वह बचना चाहते हैं तो उन्हें कुछ रूपये देने होंगे जिसके बाद मामला रफादफा हो जाएगा.

वहीं अगर किसी से साथ कोई ठगी होती है तो तुरंत संचार साथी पोर्टल पर रिपोर्ट कर सकते हैं. यह वेबसाइट www.sancharsathi.gov.in नाम से है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button