अब तक 302 प्रत्याशी मैदान में उतार चुकी आम आदमी पार्टी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने 19 विधानसभा क्षेत्रों से प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। चार क्षेत्रों में प्रत्याशियों में बदलाव किया गया है। घोषित प्रत्याशियों में एक डाक्टर, पांच ग्रेज्युएट, तीन एलएलबी, एक पोस्ट ग्रेज्युएट, नौ प्रत्याशी 12वीं पास हैं। पार्टी ने चुनावी मैदान में सभी वर्गों को समान वरीयता देते हुए सामान्य वर्ग के नौ, ओबीसी तीन, एससी के सात उम्मीदवारों को मौका दिया है। आम आदमी पार्टी प्रदेश में अब तक 302 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। आम आदमी पार्टी ने चार विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों को बदला है। इनमें बांदा के तिंदवारी से अरुण कुमार शुक्ला को टिकट दिया गया है। पहले यहां से अवधेश कुमार सिंह को प्रत्याशी बनाने की घोषणा की थी।

हाथरस के सिकंदराराव से मनोज यादव अब चुनाव लड़ेंगे। यहां पहले सुरेश बघेल को उम्मीदवार बनाया था। मऊ की मधुबन सीट से फौजी किशन लाल गौंड चुनाव लड़ेंगे, जबकि पार्टी ने यहां से कमलेश द्विवेदी को प्रत्याशी बनाया था। इसी तरह से सीतापुर के बिसवां से आदर्श कुमार श्रीवास्तव को चुनाव लड़ने के लिए उतारा है। आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनावों को लेकर यूपी में अभी तक 302 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। बहराइच की नानपारा सीट से तनवीर अफसर को प्रत्याशी बनाया है। जबकि फतेहपुर की बिंदगी सीट से विकास त्रिवेदी को टिकट दिया है। फतेहपुर सिटी से बृजभान प्रजापति, हमीरपुर से राजेश कुमार बाजपेई, हमीरपुर की राठ सीट से प्रमोद कुमार, हरदोई के गोपामऊ सीट से रुद्र प्रताप शाही को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

इसी प्रकार हरदोई के सांडी से एसके वर्मा, जालौन के माधोगढ़ से राम दीक्षित, जौनपुर के जाफराबाद से विजय कुमार पाठक, झांसी की मऊरानीपुर से मोहन लाल, कन्नौज की तिरवां से गीता देवी चुनाव लड़ेंगी। कानपुर देहात के सिकन्दरा नीरज कुमार दीक्षित, कौशाम्बी के चैल से धर्म राज त्रिपाठी, मऊ के महमूदाबाद से अंकित कुमार राव, मिर्जापुर के छानबे से मुन्ना लाल निर्मल, पीलीभीत से बरखेड़ा से आशीष गुप्ता, पीलीभीत के पूरनपुर से कमलेश कुमार, रायबरेली से गौरव सिंह, रायबरेली की ऊंचाहार सीट से राहुल सिंह यादव को टिकट दिया है।

कांग्रेस ने दिया टिकट पर चुनाव नहीं लड़ेंगी अमर दुबे की सास

कानपुर। यूपी विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण के नामांकन की अंतिम तिथि नजदीक आ चुकी है लेकिन कल्याणपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी को लेकर असमंजस अभी खत्म नहीं हुआ है। कांग्रेस ने बिकरू कांड के आरोपित अमर दुबे की सास गायत्री तिवारी को टिकट दिया है लेकिन उनका नाम मतदाता सूची में नहीं होने से फिर पेंच फंस गया है। अब नामांकन उनकी बेटी नेहा का कराने की तैयारी की जा रही है। नेहा के नाम पर नामांकन फार्म भी लिया गया। कांग्रेस के जानकारों की मानें तो नेहा के नाम पर सिंबल आ जाएगा और मंगलवार को वह पर्चा भरेंगी। बताते चलें कि बिकरू कांड में कुख्यात विकास दुबे के खास गुर्गे व भतीजे अमर दुबे को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था।

घटना के दो दिन पहले उसकी शादी हुई थी और पुलिस ने उसकी पत्नी को भी साजिश का आरोपित बनाकर गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था। जांच के दौरान पीड़ित परिवार ने न्याय की गुहार लगाई थी लेकिन किसी ने नहीं सुनी थी। बसपा नेताओं ने अपनी चुनावी सभाओं दो दिन की नव विवाहिता को जेल में डालने को लेकर मुद्दा भी उठाया था। इसके बाद पीड़ित परिवार से सपा ने भी संपर्क किया था लेकिन कांग्रेस नेताओं ने पीड़िता की मां गायत्री तिवारी की मुलाकात प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रियंका वाड्रा से कराई थी और कल्याणपुर सीट से टिकट का आश्वासन मिला था। अब कांग्रेस ने कल्याणपुर सीट से बिकरू कांड के आरोपित अमर की सास गायत्री तिवारी को टिकट दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button