आप सांसद राघव चड्ढा हाईकोर्ट की चौखट पर 

बंगला खाली करने के आदेश के खिलाफ याचिका दी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने टाइप-सेवन बंगला खाली करने के पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया है। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति संजीव नरूला की पीठ के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए याचिका का उल्लेख किया गया, जिन्होंने इस याचिका को स्वीकार करते हुए सुनवाई के लिए बुधवार यानी 11 अक्टूबर को सुनवाई को किया है।
राघव चड्ढा के वकील ने कहा कि संसद सदस्य को नोटिस दिया गया है और बंगले से बेदखली की कार्यवाही चल रही है। उन्होंने कहा कि पहले ट्रायल कोर्ट से स्टे था, लेकिन अब कोर्ट ने उसको हटा दिया है। ट्रायल कोर्ट ने 5 अक्टूबर के आदेश में कहा है कि चड्ढा यह दावा नहीं कर सकते कि आवंटन रद्द होने के बाद भी उन्हें राज्यसभा सांसद के रूप में अपने पूरे कार्यकाल के दौरान सरकारी बंगले पर कब्जा जारी रखने का पूर्ण अधिकार है।

पटियाला हाउस कोर्ट ने दिया था आदेश

दिल्ली की पटिलाया हाउस कोर्ट ने राघव चड्ढा को मिले टाइप-सेवन के सरकारी बंगले को खाली कराने के लिए राज्यसभा सचिवालय के आदेश पर लगी अंतरिम रोक को हटा दिया था। अदालत ने रोक हटाते हुए कहा कि टाइप-सेवन बंगला आप नेता को विशेषाधिकारी के तहत दिया गया था। अब ये विशेषाधिकार वापस लेने और बंगले का आवंटन रद्द किया जाने के आदेश में बंगले पर उनका कब्जा किए रहने का कोई औचित्य अधिकार नहीं है। अब आप नेता को यह सरकारी बंगला खाली करना होगा। इसमें कहा गया था कि चड्ढा को अंतरिम राहत दी गई थी कि उन्हें कानूनी प्रक्रिया के बिना आवास से बेदखल नहीं किया जाएगा।

चंद्रबाबू के बेटे नारा लोकेश से सीआईडी की पूछताछ शुरू

अमरावती इनर रिंग रोड घोटाले का है आरोप

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गुंटूर। आंध्र प्रदेश सीआईडी ने अमरावती इनर रिंग रोड घोटाला मामले में टीडीपी नेता और पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश से मंगलवार को पूछताछ शुरू की। टीडीपी नेता नारा लोकेश सुबह नौ बजकर नौ मिनट पर गुंटूर जिले के ताडेपल्ली स्थित सीआईडी के आर्थिक अपराध शाखा-55 कार्यालय में पहुंचे। सीआईडी का आरोप है कि नारा लोकेश ने अमरावती इनर रिंग रोड के आदेश में बदलाव कर लाभ कमाया और घोटाले में अहम भूमिका निभाई।
आरोप है कि आंध्र प्रदेश की 2014-2019 के बीच रही सरकार में उच्च अधिकारी भ्रष्टाचार में लिप्त रहे और इस दौरान अमरावती के मास्टर प्लान की डिजाइनिंग और रिंग रोड और अन्य सडक़ों को जोडऩे की योजना में धांधली की गई। इस मामले में कई अन्य आरोपी भी हैं। नारा लोकेश को इस मामले में 14वां आरोपी बनाया गया है।

धारा 41ए के तहत नोटिस जारी

सीआईडी इस घोटाले की जांच कर रही है। सीआईडी ने ही टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इस पर नारा लोकेश की कानूनी सलाहकार टीम ने आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर की लेकिन अदालत ने इस याचिका को खारिज कर दिया है और नारा लोकेश को सीआईडी की पूछताछ में सहयोग करने को कहा है। बता दें कि सीआरपीसी की धारा 41ए के तहत दिए गए नोटिस के कारण नारा लोकेश पूछताछ के लिए पुलिस अधिकारी के सामने पेश हुए हैं।

 

दिल्ली-एनसीआर वायु प्रदूषण का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

अदालत ने एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन से मांगी रिपोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दिल्ली। एनसीआर में वायु प्रदूषण का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। सुप्रीम कोर्ट ने एयर क्वालिटी मैनेजमैंट कमीशन से रिपोर्ट मांगी है। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा है कि प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए क्या कदम उठाए गए है।
दरअसल एमिकस क्यूरी अपराजिता सिंह ने सुप्रीम कोर्ट से दखल की मांग की है। सर्दी के मौसम में प्रदूषण से बढ़ते स्तर का मामला कोर्ट के सामने रखते हुए कमीशन से रिपोर्ट तलब करने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से भी प्रदूषण बढ़ रहा है, ये मामला सीएक्यू के पास है और वो मुद्दों से निपट रहा है। जस्टिस संजय किशन कौल की बेंच ने कहा कि एमिक्स क्यूरी ने सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण की गंभीर समस्या को सामने रखा है। पराली जलाने समेत सारे मुद्दे सीएक्यूएम को पास हैं। इसलिए सीएक्यूएम इस मामले में जल्द ही एक रिपोर्ट दाखिल करे और बताए कि राजधानी व आसपास प्रदूषण रोकने के लिए क्या उपाय किए गए हैं, अगली सुनवाई 31 अक्टूबर को होगी।

अतीक की बहन शाहीन को सौंपी गई बच्चों की कस्टडी

सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार ने दी जानकारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बाहुबली अतीक अहमद के दो नाबालिग बच्चों की कस्टडी से जुड़े मामले का मंगलवार (10 अक्टूबर 2023) को निपटारा कर दिया। अतीक की बहन शाहीन ने बाल सुधार गृह में रह रहे दोनों बच्चों की कस्टडी मांगते हुए याचिका दाखिल की थी। यूपी सरकार ने कोर्ट को बताया कि दोनों बच्चों को कल ही सुधार गृह से निकाल कर शाहीन को सौंप दिया गया है।
माफिया अतीक अहमद के दोनों बेटों अहजम और अबान को सोमवार (9 अक्टूबर 2023) को राजरूपपुर स्थित बाल सुधार गृह से निकाल कर उनकी बुआ के सुपुर्द कर दिया गया। जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि अतीक की बहन हटवा गांव में रहती हैं और उन्होंने अतीक के दोनों बेटों का पालन पोषण करने का जिम्मा लेते हुए उन्हें अपने सुपुर्द करने का प्रार्थना पत्र दिया था।

सुधारगृह में थे अतीक के बेटे

उमेश पाल हत्याकांड के बाद से ही अतीक के दोनों बेटों को पुलिस ने बाल सुधार गृह में दाखिल किया था जिस पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने धूमनगंज पुलिस से आख्या मांगी थी। उन्होंने बताया कि धूमनगंज थाने की पुलिस ने अपनी आख्या में बताया था कि उमेश पाल हत्याकांड के बाद अतीक का पूरा परिवार फरार हो गया था और दोनों बच्चे चकिया में लावारिस हालत में मिले थे। सुरक्षा को देखते हुए अतीक के दोनों बेटों को बाल गृह में दाखिल किया गया था। 15 अप्रैल को अतीक अहमद की उस वक्त गोली मारकर हत्या कर दी गई थी जब अतीक पुलिस कस्टडी में सरकारी अस्पताल में अपना मेडिकल कराने पहुंचा था। इस दौरान उसके साथ उसका भाई अशरफ भी था। मीडिया कर्मियों के भेष में आए हमलावरों ने कई राउंड फायरिंग कर अतीक-अशरफ की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

अशरफ का साला सद्दाम बरेली से बदायूं जेल में शिफ्ट

बरेली। माफिया अतीक अहमद के भाई अशरफ के साले सद्दाम को बरेली से शिफ्ट कर दिया गया है। बरेली सेंट्रल जेल टू में बंद सद्दाम का नया ठिकाना अब बदायूं जिला जेल होगी। उसके खास गुर्गे प्रयागराज निवासी आतिन जफर को रामपुर जेल भेजा गया है। हाल ही में आतिन को प्रयागराज से, इसके बाद सद्दाम को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। सद्दाम उमेश पाल हत्याकांड के बाद से फरार था। उसकी गिरफ्तारी पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। दिल्ली से गिरफ्तार कर सद्दाम को बरेली जेल की हाई सिक्योरिटी बैरक में रखा गया था। हाई सिक्योरिटी बैरक में सद्दाम परेशान था। उसने मानवाधिकार का हवाला देकर बैरक बदलने की गुहार लगाई थी। वह बार बार सामान्य बैरक में दूसरे बंदियों के साथ रखने की जिद कर रहा था। मंगलवार को उसे बरेली जेल से शिफ्ट कर दिया गया।

आयुष क्षेत्र में करने होंगे नए शोध: योगी

होम्योपैथिक फार्मासिस्टों को सौंपा गया नियुक्तिपत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हेल्थ टूरिज्म के लिए आयुष के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इसके लिए हर स्तर पर तैयार होना होगा। हमें आयुष के क्षेत्र में नए-नए शोध करने होंगे। वह मंगलवार को लोक भवन में 393 होम्योपैथिक फार्मासिस्टों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों के लिए 393 आयुष फार्मासिस्ट मिल रहे हैं। ये होम्योपैथ की विधा को निरंतर आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि आयुष क्षेत्र में कैरियर बनाने में लोग संकोच करते हैं। ऐसे में युवाओं को प्रेरित करने की जरूरत है। आयुष से जुड़े हर चिकित्सक अपना संकोच दूर करें। इस दिशा में शोध करें। इस विधा को बढावा दें। इस विधा से जुड़े डॉक्टर ही नहीं पैरा मेडिकल स्टॉफ की भी अहम भूमिका होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि पहले आयोग की नियुक्ति में कई साल लग जाते थे। अब बदलाव हुआ है। पारदर्शी तरीके से चयन प्रक्रिया हो रही है। प्रदेश सरकार की ओर से छह लाख से अधिक नौजवानों को सरकारी क्षेत्र में रोजगार दिया गया है। ये व्यवस्था का हिस्सा बनकर पूरी ऊर्जा के साथ प्रदेश को ताकत दें जिससे प्रदेश की समृद्धि बढ़े। हर व्यक्ति को अपना आत्मावलोकन करना होगा। यदि कोई गलत करेगा, उसकी जवाब देही होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश लगातार नए-नए रोजगार के सृजन का विकल्प बन रहा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग भारत की परंपरा से जुड़ा रहा है। होम्योपैथ का प्रयोग ग्रामीण इलाके में सर्वाधिक होता है। इसलिए इस विधा को बढ़ाने की जरूरत है। अब हर व्यक्ति आयुष को अपनाने लगा है। कोविड के दौरान यह हम लोगों के लिए सहारा बना। वर्ष 2014 के बाद इस दिशा में तेजी से काम हुआ है। उत्तर प्रदेश में पहली बार आयुष की अलग-अलग विधाओं के लिए डिग्री और डिप्लोमा के कोर्स शुरू करने के लिए आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। परापंरागत दवाओं को बढावा दिया जा रहा है। आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथ कॉलेजों का निरंतर विकास हो रहा है।

निरंतर हो रहा आयुष का विकास

आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने कहा कि महायोगी गुरु गोरक्षनाथ महाविद्यालय बन रहा है। उससे सभी आयुष कॉलेजों को जोड़ा गया है। 393 होम्योपैथिक फार्मासिस्ट को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है। इनसे विभाग के अस्पतालों को काफी फायदा मिलेगा। विभाग के डॉक्टरों एवं कर्मचारियों को प्रोन्नति दी गई है।

Related Articles

Back to top button