ग्रीन एनर्जी में अडानी समूह करेगा 9350 करोड़ का निवेश

कंपनी के शेयर ने लगाई लंबी छलांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अडानी ग्रुप के अनुसार अरबपति गौतम अडानी और उनका परिवार समूह की ग्रीन एनर्जी में 9,350 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। वह इस निवेश के जरिये 2030 तक 45 गीगावॉट का लक्ष्य हासिल करना चाहती है। इसके अलावा वह लोन के भुगतान के लिए भी यह निवेश करेगी।
आपको बता दें कि अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के बोर्ड ने प्रमोटर समूह की कंपनियों, अर्दोर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड और अडानी प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड को 1,480.75 रुपये के हिसाब से 6.31 करोड़ वारंट जारी करने की योजना को मंजूरी दे दी। कंपनी की अगले साल 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की बांड मैच्योरिटी आ रही है। कंपनी उसे चुकाने के लिए पहले से योजना बना रही है। कंपनी ने इसके लिए रुपरेखा भी तैयार करना शुरू कर दिया है। जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा कॉर्पोरेट धोखाधड़ी के आरोपों के बाद कंपनी के स्टॉक के साथ कंपनी की ग्रोथ पर भी असर देखने को मिला था। हालांकि, कंपनी ने इन आरोपों को गलत ठहराया है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप को सबसे निचले स्तर पर 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है। इस नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी को कई महीने लग गए।
कंपनी के अपने बयान में कहा गया है कि वह 18 जनवरी, 2024 को असाधारण आम बैठक (ईजीएम) करेगी। इससे पहले एजीईएल ने भारत के सबसे बड़े सोलर पार्क, खावड़ा, गुजरात में 2,167 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए आठ प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बैंकों द्वारा 1.36 बिलियन अमेरिकी डॉलर की निर्माण सुविधा की घोषणा की थी।

3.8 फीसदी प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी प्रमोटर्स को

कंपनी ने अपने फाइलिंग में कहा कि वह 9,350 करोड़ रुपये के निवेश का इस्तेमाल कंपनी के कामकाज के लिए करेगी। इस निवेश से प्रमोटर समूह की कंपनियों को कंपनी में 3.833 फीसदी इक्विटी की हिस्सेदारी मिलेगी। आपको बता दें कि अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के स्टॉक बीएसई पर 4.3 फीसदी की बढ़त के साथ 1,599.90 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। यह फंड निवेश अदाणी की वापसी की रणनीति का हिस्सा है।

Related Articles

Back to top button