विपक्षी एकता की आस नीतीश कुमार का एक और प्रयास ममता-अखिलेश से की मुलाकात

2024 लोस चुनाव पर नजर दिल्ली-बाया पटना-कोलकाता टू लखनऊ भाजपा ने कहा-सब बकवास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। 2024 लोकसभा चुनाव में विपक्ष को एकजुट करने के क्रम में बिहार के मुख्यमंत्री सोमवार को पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी, यूपी में पूर्व सीएम व सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मिले। नीतीश कुमार के इस प्रयास को जहां अन्य सहयोगी दलों ने अच्छी पहल माना है वहीं भाजपा ने इसे बकवास बताया हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जिन्होंने केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ विपक्षी ताकतों को एकजुट करने का जिम्मा लिया है। उन्होंने ममता से मिलने से पहले कहा कि जो देश का इतिहास बदलने में लगे हैं, देश उन्हें ही बदल देगा। वहीं सम्राट चौधरी के मिट्टी में मिला देंगे वाले बयान पर नीतीश कुमार ने कहा कि इस तरह के लोगों के पास बुद्धि नहीं है।
ये बैठक कांग्रेस के राष्टï्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े और पूर्व सांसद राहुल गांधी से मिलने के लिए दिल्ली की उनकी यात्रा के बाद हुई। इस बैठक को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन की नींव रखने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। बता दें कि बीते दिनों हुई बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह विपक्षी एकता और वैचारिक लड़ाई के लिए एक ऐतिहासिक कदम है, राहुल गांधी, जिन्होंने मल्लिकार्जुन खडग़े और जेडीयू और आरजेडी नेताओं के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की, ने कहा कि वे एक साथ खड़े हैं, भारत के लिए एक साथ लड़ेंगे। गौरतलब है कि सीएम ममता बनर्जी भी 2024 के चुनावों से पहले अन्य दलों के साथ तालमेल बिठाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। उन्होंने पिछले महीने कोलकाता समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। साथ ही वे लगातार विपक्षी एकता की बात कर रही है।

राहुल गांधी को पटना हाईकोर्ट से बड़ी राहत

पटना। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पटना हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी को बड़ी राहत देते हुए हाईकोर्ट ने उनके खिलाफ निचली अदालत की कार्यवाही पर रोक लगा दी है। अब फिलहाल उन्हें पेशी के लिए बिहार नहीं आना पड़ेगा। न्यायाधीश संदीप कुमार की एकलपीठ ने सोमवार को इस मामले पर सुनवाई करते हुए मामले की अगली सुनवाई 15 मई को निर्धारित की है। राहुल गांधी को मोदी सरनेम को लेकर दिये बयान पर एमपी-एमएलए कोर्ट ने 25 अप्रैल को कोर्ट में हाजिर होने का निर्देश दिया था। हाईकोर्ट द्वारा लगाये गई रोक के बाद उन्हें 25 अप्रैल को हाजिर नहीं होना पड़ेगा ।

रोबोट पीएम चाहते हैं : मोदी

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने विपक्षी एकता पर करारा प्रहार किया। सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है लेकिन विपक्षी दल एकता के बहाने रोबोट पीएम बना कर अपना उल्लू सीधा करने में लगे हैं। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी का यह कहना है कि विपक्षी एकता के नाम पर यूपीए सरकार की तरह विपक्ष के तमाम दल एक रोबोट को प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। जिसका रिमोट तमाम विपक्षी दलों के पास रहे और वह रोबोट को अपने मर्जी के अनुसार चला सकें। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कुंवर सिंह ने तलवार से और दिनकर ने कलम से देश के शौर्य का आह्वान किया था। जबकि आज कुछ लोग केवल निजी महत्वांकाक्षा के चलते देश के शक्तिशाली नेतृत्व की जगह कमजोर प्रधानमंत्री बैठाना चाहते हैं।

28 को होगी अतीक-अशरफ हत्या केस की सुप्रीम सुनवाई

पूर्व जज की अध्यक्षता में जांच पैनल गठन की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उस याचिका पर सुनवाई के लिए हामी भर दी, जिसमें अतीक और अशरफ की हत्या की जांच के लिए सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व जज की अध्यक्षता में एक कमेटी के गठन की मांग की गई थी। कोर्ट ने इस मामले को 28 अप्रैल के लिए लिस्ट करने का निर्देश दिया है।
यह याचिका वकील विशाल तिवारी ने दायर की है, जिन्होंने यूपी में 2017 के बाद से हुए 183 एनकाउंटरों की जांच की मांग की है। तिवारी ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच के सामने इस मामले में तत्काल सुनवाई की मांग की थी। हालांकि, कोर्ट ने इस मामले को 28 अप्रैल को लिस्ट करने के निर्देश दिए।

मामले में एक और याचिका दायर है

पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर ने भी सुप्रीम कोर्ट में लेटर पिटिशन दाखिल करके अतीक अहमद और उसके भाई की हत्या मामले की सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट की निगरानी में सीबीआई जांच कराने की मांग की है। अमिताभ ठाकुर ने याचिका में कहा है कि भले ही अतीक अहमद और उसका भाई अपराधी हों मगर जिस तरह से उनकी हत्या हुई, उससे इस घटना के राज्य पोषित होने की पर्याप्त संभावना दिखती है।

बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों ने फिर ठोंकी ताल

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन जारी, दिल्ली पुलिस ने जांच शुरू की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना दूसरे दिन सोमवार को भी जारी है। वहीं इसम मामले को लेकर वे सुप्रीमकार्ट भी पहुंच गए हैं। उधर कुश्ती महासंघ के चुनाव को भी टाल दिया गया है।
सभी ने रविवार की पूरी रात सडक़ पर गुजारी। वहीं सो गए। देर रात विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने एक वीडियो भी जारी कर लोगों से समर्थन के लिए जंतर-मंतर पहुंचने की अपील की। इसके बाद पहलवानों के परिजन भी उनके समर्थन में आ गए हैं। इस बीच बजरंग पूनिया ने कहा कि इस मंच पर सभी राजनीतिक दलों का स्वागत है।
उधर, इस मामले में दिल्ली पुलिस भी एक्टिव हो गई है। दिल्ली पुलिस ने सांसद बृजभूषण पर लगे आरोपों की जांच शुरू कर दी है। दिल्ली पुलिस ने इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन और केंद्रीय खेल मंत्रालय की बनाई दोनों जांच कमेटियों की रिपोर्ट मांगी है।

आज भी न्याय नहीं हुआ : विनेश फोगाट

विनेश फोगाट ने सोमवार सुबह कहा, आप सभी को नमस्कार, जैसे कि आप सब जानते हैं। 3 महीने पहले हमने रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आवाज उठाई थी। हमारे साथ में कुछ राजनीति हुई है। सरकार ने एक कमेटी बनाई थी। 4 हफ्ते का समय मांगा था। 3 महीने हो गए हमें इंतजार करते हुए, हमारे साथ आज भी न्याय नहीं हुआ है। दो दिन पहले हम पुलिस स्टेशन गए थे। जहां 7 लड़कियों ने बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई करने की शिकायत दी है।

सच्चाई की लड़ाई है, हमारा साथ दीजिए : बजरंग

वहीं, बजरंग पुनिया ने कहा,अगर आज हम बहन-बेटियों की लड़ाई की हम एक साथ इक्ट्ठे नहीं हुए, तो कभी भी कोई बहन-बेटी आवाज उठाने योग्य नहीं रहेगी। हम सभी इक्ट्ठा होकर लड़ेंगे तो न्याय जरूर मिलेगा। आज सभी बहन-बेटियां यहां सडक़ पर बैठी हैं, आप सभी सहयोग कीजिए। साक्षी मलिक ने कहा कि ये सच्चाई की लड़ाई है, हमारा साथ दीजिए।

Related Articles

Back to top button