02 बजे तक की यूपी की बड़ी खबरें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एकदिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुंच रहे हैं। यहां पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले चुरुवा हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन किया और आशीर्वाद लिया।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज एकदिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुंच रहे हैं। यहां पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले चुरुवा हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन किया और आशीर्वाद लिया। वे सुबह वह दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे और यहां से अपने संसदीय क्षेत्र के लिए रवाना हो गए। लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राहुल का अपने संसदीय क्षेत्र का दूसरा दौरा होगा। राहुल के आगमन को लेकर पार्टी कार्यकताओं के साथ जिले के लोगों में उत्साह है।

2 हाथरस भगदड़ मामले में एसआईटी ने बीते शुक्रवार को जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंप दी थी. इसमें 100 लोगों के बयान दर्ज किए गए थे. अब इस रिपोर्ट के आधार पर एक्शन लिया गया है. इस रिपोर्ट के आधार पर एसडीएम और सीओ के खिलाफ एक्शन हुआ है. सरकार ने दोनों को निलंबित कर दिया है. एसडीएम और सीओ समेत 6 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. यह एक्शन एसआईटी की रिपोर्ट के बाद लिया गया था.

3 उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सरकारी शिक्षक डिजिटल उपस्थिति को लेकर अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. यह विरोध प्रदर्शन काली पट्टी बांधकर किया जा रहा है. इसके जरिए सभी शिक्षक इस आदेश के खिलाफ अपना रोष शासन के सामने जता रहे हैं. इससे पहले बीते दिनों शिक्षक संघ और शिक्षकों ने सोशल मीडिया पर बॉयकॉट ऑनलाइन उपस्थिति को ट्रेंड करवाया था.

4 कानपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वपूर्ण योजनाओं से भी अधिकारी खिलवाड़ करने से बाज नहीं आ रहे हैं। आईजीआरएस और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में आ रही शिकायतों का भी ऑफिस में बैठे-बैठे निस्तारण कर दिया गया। आचार संहिता के चलते चार माह बाद जुलाई में सीएम कार्यालय से फीडबैक लिया गया, तो अफसरों की पोल खुल गई।

5 हाथरस भगदड़ पर गठित एसआई़टी ने अपनी पूरी रिपोर्ट में नारायण साकार हरि का कहीं जिक्र तक नहीं किया है. रिपोर्ट में हाथरस हादसे के लिए कार्यक्रम आयोजक मुख्य जिम्मेदार, स्थानीय प्रशासन की जवाबदेही भी तय की गई है. दो सदस्यीय जांच समिति ने जांच रिपोर्ट सौंपी और कहा कि साजिश से इंकार नहीं है ऐसे में गहन जांच की जरूरत है. रिपोर्ट में कहा गया कि हाथरस हादसा आयोजकों की लापरवाही से हुआ.

6 सपा नेता आजम खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. बता दें कि पूर्व मंत्री आजम खान के अवैध रिसॉर्ट पर एक बार फिर से एक्शन हुआ है. अवैध कब्जा कर बनाए गए हमसफर रिसॉर्ट पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए जेसीबी चलाई है। आजम खान के अवैध रिसॉर्ट पर जेसीबी से बाउंड्री वॉल को धवस्तीकरण शुरू किया. इसके बाद प्रशासन ने रिसॉर्ट के अन्य हिस्सों पर कार्रवाई की. सरकारी गढ़ों की जमीन पर अवैध कब्जों का मामला सामने आया था.

7 आर्य संस्कृति संरक्षण ट्रस्ट के कामाख्या माता मंदिर केस की सुनवाई सोमवार को लघु वाद न्यायालय में हुई। किसी भी प्रतिवादी के हाजिर नहीं होने पर न्यायालय ने सभी प्रतिवादियों को अपना जवाब दाखिल करने के लिए 29 जुलाई को आखिरी अवसर दिया है। केस के वादी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि कामाख्या माता मंदिर केस श्रीकामाख्या माता आदि बनाम उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड आदि में 30 मई को न्यायालय ने सभी पक्षों को समन पैरवी के आदेश दिए थे।

8 कांग्रेस ने प्रदेश में जातिगत वोटबैंक बढ़ाने की नई रणनीति बनाई है। इसके तहत विभिन्न महापुरुषों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के नाम पर कार्यक्रम चलाए जाएंगे। यह कार्यक्रम संबंधित जाति की आबादी के बीच चलाए जाएंगे। पार्टी ने पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. जगजीवनराम की पुण्यतिथि पर बीते दिनों तीन दिवसीय आयोजन कर इस मुहिम की शुरुआत कर दी है। यह आयोजन दलित आबादी के बीच किए गए। दलितों के बीच पहुंचे पार्टी नेताओं ने उन्हें यह समझाने का प्रयास किए कि कांग्रेस ने हमेशा उनकी बिरादरी को तवज्जो दी है।

9 कानपुर के घाटमपुर में नेयवली पॉवर प्लांट की पहली यूनिट जुलाई में ही शुरू हो जाएगी। एक-दो दिन में ट्रायल का कार्य शुरू हो जाएगा। बाकी दोनों यूनिटों को भी इसी साल शुरू करने की तैयारी है। ये जानकारी पॉवर प्लांट के सीईओ सीएस संतोष ने दी है। उन्होंने बताया प्रधानमंत्री के सौ दिन के कार्यक्रम के तहत यूनिट शुरू होने की मॉनिटरिंग भी पीएमओ की ओर से की जा रही है।

10 नमो भारत ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए इसी माह मेरठ तक शुरू होगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। मोदीनगर नार्थ से मेरठ साउथ स्टेशन तक ट्रेन का ट्रायल रन जारी है। यह बातें सोमवार को देश के पहले दिल्ली-गाजियाबाद -मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का निरीक्षण करते हुए NCRTC के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल ने कही।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button