03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री आतिशी होंगी. सीएम अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी विधायक दल की बैठक में उनके नाम का प्रस्ताव रखा. इसपर विधायकों ने सहमति जताई. आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला सीएम होंगी. वहीं सीएम बनने के बाद उनका पहला रिएक्शन सामने आया है उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने उन्हें नई जिम्मेदारी दी है। साथ कहा केजरीवाल को ED-CBI में फंसाया गया।

2 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार-प्रसार तेज कर दिए हैं। इसी बीच चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ी राहत मिली है। दरअसल कांग्रेस बागियों को मनाने की भरपूर कोशिश की और इसमें पार्टी को सफलता भी मिली. कांग्रेस के नेताओं ने लगभग 10 बड़े बागियों को नाम वापसी के लिए मनाया और उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया.

3 सिख समुदाय पर कांग्रेस नेता और लोकसभा नेता राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “मुझे यह आश्चर्यजनक लगता है…मैंने 62 साल तक पगड़ी पहनी है।” मेरे जीवन के वर्ष… मुझे लगता है कि अधिक परेशान करने वाली प्रवृत्ति यह कहना है कि यह एक बयान है जो अज्ञानता से दिया गया था या यह ‘पप्पू’ की शैली में है, उसे पता नहीं है कि वह किस बारे में बात कर रहा है, मुझे लगता है वह ग़लत है. मुझे लगता है कि असुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए एक विभाजनकारी आख्यान को बढ़ावा देने का एक अधिक व्यवस्थित भयावह प्रयास है.

4 महाराष्ट्र में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने महायुति को लेकर बड़ा दावा किया है. उद्धव गुट के सांसद राउत ने कहा कि एनडीए गठबंधन (महायुति) में सीट बंटवारे में अजित पवार को 40 सीटें मिलेगी. एकनाथ शिंदे को भी करीब 40 सीटें ही मिलेगी. ऐसे में अब इस बयान से राजनीतिक हलचल और भी बढ़ गई है।

5 आतिशी को लेकर स्वाति मालीवाल ने सोशल मीडिया पोस्ट करते हुए कहा कि दिल्ली के लिए आज बहुत दुखद दिन है। आज दिल्ली की मुख्यमंत्री एक ऐसी महिला को बनाया जा रहा है जिनके परिवार ने आतंकवादी अफ़ज़ल गुरु को फांसी से बचाने की लंबी लड़ाई लड़ी। साथ ही उन्होंने कहा कि वैसे तो आतिशी मार्लेना सिर्फ ‘Dummy CM’ है, फिर भी ये मुद्दा देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। भगवान दिल्ली की रक्षा करे!

6 हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष एवं मंत्री डाक्टर संतोष कुमार सुमन ने कहा कि प्रदेश में पार्टी सदस्यता अभियान चल रहा है। केरल की दो-दो पार्टियां हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा में शामिल हो चुकी हैं। अभी कई प्रांतों में छोटी-छोटी पार्टियों से विलय पर बातचीत चल रही है। ऐसे में मांझी के इस कदम से नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू की टेंशन बढ़ सकती है। राज्य के बाहर जिस तरह से मांझी ने पार्टी का विस्तार शुरू कर दिया है, वह अन्य क्षेत्रीय दलों के लिए चिंता का विषय हो सकता है।

7 राजस्थान के युवाओं के लिए आज का दिन बेहद खास है. क्योंकि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा राज्य स्तरीय ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ का आयोजन कर आठ हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. राज्य सरकार रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का दावा कर रही है. रुकी हुई भर्तियों को तेजी से पूरा करने के साथ ही नई भर्तियों की प्रक्रिया में भी नवाचार के बात कर रही है.

8 नवजोत सिंह सिद्धू के राजनीतिक सलाहकार मालविंदर सिंह माली को मोहाली पुलिस ने पटियाला से गिरफ्तार किया है। उन पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप है। माली ने सोशल मीडिया पर कथित तौर पर आपत्तिजनक पोस्ट शेयर की थी। बता दें कि उनके खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। माली के खिलाफ धारा 299 और 196 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

9 एक तरफ जहां चुनाव को लेकर महाराष्ट्र का सियासी पारा हाई चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ मराठा कार्यकर्ता मनोज जरांगे ने एक बार फिर अनिश्चिकालीन अनशन शुरू किया। एक साल से अधिक की अवधि में जरांगे का यह छठा प्रयास हैं। वह अपने समुदाय को ओबीसी के तहत आरक्षण दिलाने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने जालना जिले के अपने पैतृक गांव अंतरवाली सरती में आधी रात से अनिश्चितकालीन अनशन शुरू किया।

10 पीएम मोदी को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “60 साल बाद कोई नेता लगातार तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनकर देश का नेतृत्व कर रहा है। 60 साल बाद देश में राजनीतिक स्थिरता आई है…पिछले 10 साल में देश की बाहरी सुरक्षा, देश की आंतरिक सुरक्षा और देश की रक्षा प्रणाली को मजबूत करके एक सुरक्षित भारत बनाने में मोदी सरकार ने बड़ी सफलता पाई है। नई शिक्षा नीति लाने का काम किया गया। भारत पूरी दुनिया में उत्पादन का सबसे चहेता केंद्र बन चुका है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button