05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आजम खां के विरुद्ध यतीमखाना प्रकरण के मामले में आज गवाही होनी है। इस मामले में मुरादाबाद के सदर कोतवाली प्रभारी जसपाल सिंह ग्वाल और बरेली के नवाबगंज थाना प्रभारी राजकुमार शर्मा की गवाही चल रही है। पिछली तारीख पर गवाहों के न आने पर न्यायालय ने दोनों अधिकारियों के खिलाफ जमानती वारंट जारी किए थे।

2 पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। दरअसल दुष्कर्म मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति को हाईकोर्ट से झटका लगा है। कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी है। आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ में जस्टिस विवेक चौधरी और जस्टिस फ़ैज आलम ने यह फैसला सुनाया।

3 बहराइच जिले के प्रभारी मंत्री बनाए गए सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि 2017 के पहले प्रदेश में कानून व्यवस्था का कोई नाम नहीं था। इस समय भाजपा सरकार में कानून का राज है। इस दौरान मंत्री ने कहा की अखिलेश सरकार में मुजफ्फरनगर के दंगाइयों को बुलाकर सीएम आवास में सम्मानित किया जाता था और अब अपराधियों पर कार्रवाई हो रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि 2027 के विधानसभा चुनाव में भी जनता अखिलेश यादव को रिजेक्ट कर देगी।

4 सपा विधायक जाहिद जमाल बेग को सरेंडर करने के लिए कोर्ट रूम तक पहुंचने में जद्दोजहद करनी पड़ी। पुलिस से बचने के लिए विधायक दौड़े और कोर्ट रूम तक पहुंचने में दो बार लड़खड़ा कर गिर पड़े। आपाधापी और धक्का-मुक्की में विधायक के कपड़े भी फट गए। वहीं कोर्ट रूम से निकलने के बाद विधायक ने अपने ऊपर दर्ज मुकदमे को राजनीतिक साजिश बताया।

5 पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को शाहजहांपुर के श्री रामचंद्र मिशन आश्रम पहुंचे। उन्होंने मिशन के संस्थापक रामचंद्र बाबू जी की समाधि पर नमन किया। लखनऊ एयरपोर्ट से पूर्व राष्ट्रपति हरदोई बाईपास स्थित आश्रम में पहुंचे। आश्रम में रुकने के बाद शहर के मोहल्ला दीवान जोगराज स्थित रामचंद्र महाराज बाबूजी के साधना स्थल पहुंचे। उन्होंने बाबू जी के जीवन के बारे में लोगों से बात की।

6 उत्तर प्रदेश के उपचुनाव से पहले प्रदेश का सियासी पारा हाई चल रहा है। इस बीच सीएम योगी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के बीच जुबानी जंग का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. मठाधीश विवाद के बाद अब अखिलेश यादव ने एक बार फिर बिना नाम लिए सीएम योगी पर हमला किया है. उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, भाषा से पहचानिए असली सन्त महन्त, साधु वेष में घूमते जग में धूर्त अनन्त.

7 राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान में रोगियों को गोद लिए जाने से संबंधित शासनादेश जारी हो गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी भी टीबी रोगियों को गोद लेंगे। उन्हें निक्षय मित्र के रूप में जाना जाएगा। बता दें कि यूपी के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने निर्देश दिया है कि डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी टीबी मरीजों को गोद लेंगे। इसके लिए वेबसाइट भी जारी की गई है।

8 यूपी के फर्रुखाबाद में थानेदार के तबादले के विरोध में भाजपा कार्यालय में जमकर हंगामा हुआ। भीड़ ने सीओ और एसडीएम से धक्का-मुक्की की। प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह ने आश्वासन दिया लेकिन लोग नहीं माने। भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष प्रांशुदत्त द्विवेदी ने हस्तक्षेप कर विवाद शांत कराया। हंगामा कर रहे अधिकांश लोग प्रांशुदत्त के समर्थक बताए जाते हैं। बता दें देर रात पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने तीन थानाध्यक्षों को हटा दिया था।

9 भगवान तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद लड्डू में जानवरों की चर्बी मिलने का मामला अब और भी तूल पकड़ता जा रहा है। वहीं इसे लेकर वाराणसी के संत व जानकारों की प्रतिक्रिया सामने आई है। उनका कहना है कि यह धार्मिक अपराध है। इस मामले में निष्पक्ष रूप से जांच के बाद कार्रवाई होनी चाहिए। साथ ही काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रोफेसर राम नारायण द्विवेदी ने इस मामले पर गहरा दुख व्यक्त किया।

10 लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट से बीजेपी विधायक राजेश्वर सिंह ने जातिवाद की राजनीति को लेकर विपक्षी दलों पर जोरदार करारा हमला बोला है. उन्होंने जातिवाद की राजनीति को जहर बताया और कहा कि इसकी वजह से समाज में वैमनस्यता और विभाजन होता है. जो देश के विकास में बाधा उत्पन्न करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button