05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 काशी के लक्खा मेलों में शुमार देव दीपावली का उत्सव 15 नवंबर को मनाया जाएगा। इस बार 84 घाट 12 लाख दीपों से रोशन होंगे। दीपों की माला पहने हुए काशी के अर्धचंद्राकार घाटों की छटा अलौकिक और अद्भुत नजर आएगी। लोकल से ग्लोबल हो चुकी देव दीपावली को देखने के लिए देसी और विदेशी मेहमान भी काशी आएंगे।

2 उपचुनाव से पहले भाजपा अपने सहयोगी दलों के साथ बेहतर रिश्ते के दावे करते नहीं थकती है। लेकिन इसी बीच ऐसे खबर सामने आई है। जिससे सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। दरअसल मुज़फ्फरनगर में जयंत चौधरी के ITI के उद्धघाटन में आपस में दो मंत्री भीड़ गए। केबिनेट मंत्री अनिल कुमार और राज्यमंत्री कपिल देव आपस में भिड़ते नजर आये, जानकारी के मुताबिक प्रोटोकॉल को लेकर हुई दोनों मे तीखी बहस हुई। बता दें कि

3 उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट के दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए कुछ निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने इस एक्ट से जुड़े आर्थिक लाभ पर खास तौर से चिंता जताई है. इसके साथ कोर्ट के ओर से राज्य सरकार को निर्देश देते हुए निगरानी तंत्र बनाने के लिए कहा गया है. कोर्ट ने कहा है कि झूठी शिकायतें देने वालों के खिलाफ इस मामले में कार्रवाई होनी चाहिए.

4 आरक्षण को लेकर गृहमंत्री अमित शाह के बयान पर कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अमित शाह जी देश के गृह मंत्री हैं। लेकिन वो चुनाव के समय झूठ बोल रहे हैं। देश का गृह मंत्री चुनाव के समय झूठ बोल रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा आरक्षण के विरोध में हैं, इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि भाजपा कांग्रेस से डर गई है इसी लिए राहुल गांधी के बयानों को तोड़ मरोड़ के पेश कर रही है।

5 समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद पर भूमि खरीद-फरोख्त में रुपये के लेन-देन को लेकर मारपीट और अपहरण का आरोप लगा है। पीड़ित ने नगर कोतवाली में तहरीर दी है। नगर कोतवाल ने बताया कि रवि तिवारी से पूछताछ की गई है। तहरीर में उन्होंने अजीत का नाम लिखा है लेकिन अब अपने बयान में वह उनके न शामिल होने की बात कह रहे हैं।

6 गाजियाबाद के वेव सिटी बिल्डर के ठिकानों पर राज्य कर विभाग की छापेमारी में बड़ी अनियमितताएं सामने आई हैं। बिल्डर ने इनपुट टैक्स क्रेडिट में हेराफेरी कर अधिक क्लैम वसूला है। जांच में स्टाक में भी गड़बड़ी मिली है। बिल्डर ने मौके पर ही ₹6.21 करोड़ जमा कराए हैं। इस कार्यवाही के दौरान बिल्डर और ठेकेदार की फर्म की जांच की गई।

7 यूपी के भदोही में धान खरीद के सीजन में औराई तहसील में कागजों पर धान खरीद के खेल खुलासा हुआ है। इस मामले में मिलरों का साथ देने वाले किसानों का राशन कार्ड निरस्त हो गया है और मिलरों पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है। बता दें कि दो से तीन बिस्वा जमीन वाले किसानों का पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड पूर्ति विभाग ने निरस्त कर दिया है।

8 ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बड़ी पहल शुरू होने वाली है. प्राधिकरण के द्वारा 350 स्थानों पर 3000 कैमरे लगाए जाएंगे. इन कैमरों की मदद से ग्रेटर नोएडा की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी .जिससे लूटपाट, चोरी व छेड़छाड़ करने वालों की पहचान कर उनपर शिकंजा कसा जाएगा. वही जाम से भी मुक्ति मिलेगी.यह सभी कैमरे हाई टेक्नोलॉजी लैस होंगे.इस दौरान ओवर स्पीड चलने वालों पर भी शिकंजा कसा जाएगा.

9 स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने आंध्र प्रदेश के तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर के प्रसाद तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में पशु चर्बी मिलाए जाने के मामले पर नाराजगी जताई है। अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि करोड़ों लोगों के आस्था से खिलवाड़ किया गया। आगे उन्होंने कहा कि आप इसको छोटा मामला समझते हो, अभी तक इसकी जांच शुरु हो जानी चाहिए।

10 तिरुपति में प्रसाद प्रकरण का मामला इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। इसे लेकर लोगों में भारी आक्रोश है। ऐसे में काशी विद्वत कर्मकांड परिषद ने श्रद्धालुओं को अभक्ष्य ग्रहण करने के प्रायश्चित कराने की बात कही है। श्रद्धालु विद्वतजनों से परामर्श लेकर अभक्ष्य ग्रहण करने का प्रायश्चित कर सकते हैं। इसी बीच काशी विद्वत कर्मकांड परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के पूर्व अध्यक्ष आचार्य अशोक द्विवेदी ने कहा कि तिरुपति मंदिर के प्रसाद की रिपोर्ट चौंकाने वाली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button