12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश में फर्जी सदस्य बना रही है. जबकि बीजेपी ने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के आरोपों पलटवार करते हुए उन्हें गलत बताया है. बीजेपी का कहना है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव में सदस्यों की संख्या का पूरा हिसाब किताब सामने आ जाता है.

2 हिमाचल प्रदेश में स्ट्रीट वेंडर एक्ट 2014 सख्ती से लागू होगा। तहबाजारी अपनी मर्जी से जहां-तहां नहीं बैठ सकेंगे। केंद्र सरकार के इस एक्ट को लागू करने की तैयारी में प्रदेश की अफसरशाही जुट गई है। नगर निगम शिमला में साल 2016-17 में इस एक्ट को लागू किया था। शिमला नगर निगम देश में ऐसा पहला निगम है, जिसने एक्ट को लागू किया लेकिन अब यह एक्ट फाइलों में दम तोड़ रहा है।

3 हिसार के सांसद जयप्रकाश ने महिलाओं के राजनीति में आने पर विवादित बयान दिया है। उनके इस बयान से न केवल विपक्षी दल बल्कि खाप पंचायतें भी मुखर हो गई हैं। महिला आयोग ने भी इस मामले का संज्ञान लिया है। दरअसल एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि जे लिपस्टिक-पाउडर लाकै लीडर बनै तो मैं भी लगा लूं। फेर दाढ़ी क्यों रखूं। यह टिप्पणी इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

4 संजौली और मंडी में मस्जिदों में किए गए अवैध निर्माण के खिलाफ प्रदर्शन लगातार जारी है। हिन्दू संगठन इसे लेकर जमकर प्रदर्शन कर रहा है। ऐसे में हिंदू संगठनों ने शिमला के सुन्नी में हल्ला बोला। लोगों ने कहा कि यहां बाहरी लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है और डेमोग्राफी बदलने की साजिश रची जा रही है। लोगों ने लव जिहाद के मामले बढ़ने पर भी चिंता जताई। साथ ही क्षेत्र में बनी मस्जिद की जांच की मांग उठाई।

5 पीएम नरेंद्र मोदी आज बिहार, झारखंड और यूपी वासियों के तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात देने जा रही है। इसको लेकर रेलवे ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। यह ट्रेनें गया से हावड़ा, पटना से टाटा और बनारस-देवघर के बीच चलेंगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ऑनलाइन इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

6 दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को लेकर कम करने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने वाली है। दरअसल वायु प्रदूषण की निगरानी अब निजी हाथों में सौंपी जाने वाली है। एक विशेषज्ञ एजेंसी रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट अध्ययन करेगी और मोबाइल मॉनिटरिंग लैब का संचालन करेगी। इस एजेंसी को अगले महीने तक यह जिम्मेदारी सौंपे जाने की संभावना है। चयनित एजेंसी के साथ एक वर्ष का अनुबंध किया जाएगा। 27 सितंबर को अगली बोर्ड बैठक होनी है।

7 आशा किरण होम्स में हुईं मौतों की जांच रिपोर्ट में कई गंभीर अनियमितताएं सामने आई हैं। रिपोर्ट के अनुसार होम में क्षमता से अधिक मानसिक रोगियों को रखा जा रहा था संक्रामक रोग फैल रहा था और डॉक्टर अनुपस्थित थे। एलजी वीके सक्सेना ने इन अनियमितताओं पर सख्त रुख अपनाते हुए शेल्टर होम के प्रशासक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है

8 झारखंड सरकार इन दिनों एक्टिव मोड में नजर आ रही है। इसी बीच झारखंड के एक जिले अधिकारियों को लापरवाही भारी पड़ गई है। दरअसल एक गांव आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में अबुआ आवास योजना के लिए जमा किए गए आवेदन पत्रों को शिविर में फेंके जाने की घटना को उपायुक्त ने गंभीरता से लिया है। जांच पूरी होने तक बीडीओ और सीओ का वेतन भुगतान रोक दिया गया है। जांच में दोषी पाए जाने पर निलंबन की कार्रवाई होगी।

9 कोलकाता कांड का मामला अभी अभी शांत नहीं हुआ है। इसी बीच आरजी कर मेडिकल कालेज में डॉक्टर से दुष्कर्म व हत्या कांड में सीबीआई ने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने दुष्कर्म और मर्डर मामले में आरजी कर मेडिकल कालेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष और टाला थानेदार अभिजीत मंडल को गिरफ्तार किया है। संदीप घोष को ईडी ने पहले ही आरजी कर में भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया था।

10 एकनाथ शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र में ईद-ए-मिलाद की छुट्टी को 16 सितंबर से बदलकर 18 सितंबर कर दिया है। रविवार को कांग्रेस नेता नसीम खान ने सीएम एकनाथ शिंदे से गुजारिश की थी कि 16 सितंबर के बजाय 18 सितंबर को ईद-ए-मिलाद की छुट्टी कर दी जाए। जिसकी वजह से लोग अनंत चतुर्दशी और ईद-ए-मिलाद त्योहार सौहार्द के साथ मना सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button