12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में नई सरकार 16 अक्टूबर को शपथ लेगी। आपको बता दें कि अनुच्छेद-370 हटने और केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहली निर्वाचित सरकार होगी।

2 विधानसभा चुनाव से पहले झारखंड सरकार एक्टिव मोड में में नजर आ रही है। इसी बीच झारखंड सरकार ने असम एवं अन्य राज्यों में चाय बागान से जुड़े आदिवासियों की बदहाली का अध्ययन करने के लिए एक समिति के गठन को मंजूरी दी है . हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया.

3 हरियाणा में कांग्रेस की हार को लेकर नेताओं की लगातार प्रतिक्रिया सामने आ रही है। इसी बीच एक बार फिर इसी मामले पर कुमारी सैलजा ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि “हार और जीत के कई कारण होते हैं अभी समीक्षा चल रही है. लोगों से, नेताओं से और कार्यकर्त्ताओं से बातचीत कर सबसे फीडबैक लेंगे. इसके बाद ही आलाकमान किसी निष्कर्ष पर पहुंचेगा.”

4 झारखंड में चुनावी तारीखों को लेकर को लेकर सस्पेंस अभी भी बरकरार है। वहीं इसी बीच जेएमएम नेता मनोज पांडे की प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा आज होनी है लेकिन बीजेपी नेताओं को इसकी जानकारी कल ही मिल गई. यह बहुत गंभीर मामला है. क्या बीजेपी नेताओं के इशारे पर आयोग काम करता है.

5 राजधानी दिल्ली में सर्दी के दौरान वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार सख्त है। जिसे लेकर सरकार ने दिल्ली के अंदर सभी प्रकार के पटाखों के निर्माण, बिक्री, भंडारण और इस्तेमाल पर व्यापक प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। बता दें कि यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

6 विधानसभा चुनाव से पहले मालवीय नगर से निगम पार्षद सरिता फोगाट ने भाजपा को झटका दे दिया है। उन्होंने फिर से आम आदमी पार्टी में वापसी कर ली है। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने उन्हें आम आदमी पार्टी फिर से ज्वाइन कराई है। पार्षद सरिता फोगाट ने 25 सितंबर को भाजपा में शामिल हुई थीं। उन्होंने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ली थी।

7 उत्तराखंड के मंडी की जेल रोड मस्जिद के अवैध निर्माण हटाने के मामले फिलहाल रोक लग गई है। प्रधान सचिव शहरी निकाय व नगर नियोजन के न्यायालय ने निगम आयुक्त न्यायालय के 13 सितंबर के निर्णय पर रोक लगा दी है। अगली सुनवाई 20 अक्टूबर को होगी। इस बीच निगम को मामले से संबंधित रिकॉर्ड तीन दिन के अंदर पेश करने के निर्देश दिए गए हैं।

8 पंजाब में आज पंचायत चुनाव है। मतदान प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू होगी और शाम चार बजे तक चलेगी। शाम को ही परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। चुनाव को देखते हुए प्रदेश के तमाम जिलों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। वहीं इस दौरान पठानकोट में कैबिनेट मंत्री पंजाब लाल चंद कटारुचक्क ने अपनी पत्नी के साथ मतदान किया।

9 हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद भाजपा 17 अक्टूबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को अभूतपूर्व बनाने की तैयारी कर रही है। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा अन्य शीर्ष केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। इसके अलावा भाजपा शासित 11 राज्यों और एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, एनडीए में शामिल घटक दलों के प्रमुख और भाजपा के दिग्गज नेता भी मौजूद रहेंगे।

10 मध्य प्रदेश में उपचुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. बता दें कि बीजेपी ने तारीखों के ऐलान से पहले ही बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट के लिए प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ऐसे में भारतीय जनता पार्टी की चुनाव समिति ने उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर को भोपाल में बैठक की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button