राजस्थान में दूसरे चरण को लेकर सियासी पारा हाई, चुनाव से पहले भाजपा घबराई!

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो चुका है, अब दूसरे चरण की तैयारी जोरों पर है सभी राजनीतिक दल लगातार प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं ऐसे में आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला भी जारी है। भाजपा, कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दल जनता के बीच पहुँच रहे हैं और अपनी-अपनी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं। अब भले ही प्रदेश में भाजपा की सरकार हो लेकिन कांग्रेस भी अच्छी वापसी की उम्मीद में लगी हुई है। जनता के बीच वापसी करने के लिए कांग्रेस हर तरह की कोशिश कर रही है। भाजपा नेता भी वोटरों को साधने के लिए योजनाओं को गिना रहे हैं। लेकिन इस बार के चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। आपको बता दें कि राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. इसे लेकर प्रदेश में फिर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

अब ऐसे में चुनाव माहौल को बनाने के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता मैदान में आ गए हैं। चुनाव को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं। इसी सिलसिले में वो उदयपुर पहुंचे और अपने प्रत्याशी ताराचंद मीणा के समर्थन में सभा की. इस दौरान उन्होंने भाजपा पर कई गंभीर आरोप लगाए. अशोक गहलोत ने कहा कि बीजेपी दुश्मनी पाल रही है. कांग्रेस खत्म कर दो, गांधी परिवार खत्म कर दो यह सोच रहे हैं. पूर्व सीएम गहलोत ने कहा कि ‘हमारे राजनीति में दुश्मन नहीं होते हैं, ये बीजेपी दुश्मनी पाल रही है. यह सोच रहे हैं कि कांग्रेस को खत्म कर दो, गांधी परिवार को खत्म कर दो. अरे आप बेरोजगारी की बात करो, महंगाई की बात करो. मोदी सरकार ने कहा था कि 15-15 लाख खाते में डाल दूंगा, आए क्या पैसे? दो करोड़ प्रतिवर्ष नौकरियां दूंगा. 10 साल में 20 करोड़ नौकरियां देंगे, 20 करोड़ तो छोड़ो, एक करोड़ भी दी है क्या? ये लोग सिर्फ झूठे वादे करते हैं.’ अशोक गहलोत ने कहा कि गुलाब चंद कटारिया जयपुर आए हैं. उनको काम चुनाव में आना नहीं होता है. 26 अप्रैल को चुनाव है और अभी आप क्यों आए हो? आप चुनाव के बाद आते, हम आपका स्वागत करते. यह तरीका गलत है. जब सीपी जोशी विधानसभा स्पीकर थे, तो उन्होंने कांग्रेस की एक भी मीटिंग अटेंड नहीं की।

आपको बता दें कि इस बार के लोकसभा चुनाव में राजस्थान की कई सारी सीटें हैं जो चर्चा में बनी हुई हैं। अब ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी और नेता बीजेपी प्रत्याशी ओम बिरला पर लगातार हमलावर हो रहे हैं और उनसे 10 साल का हिसाब मांग रहे हैं. यही नहीं, कोटा बूंदी लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल ने गृहमंत्री अमित शाह से जवाब मांगा है कि वह पीएम मोदी को कई पत्र लिख चुके हैं कि कोटा में अनैतिक कार्य हो रहे हैं, उस पर कब एक्शन होगा? प्रहलाद गुंजल ने कहा, “अमित शाह कोटा आ रहे हैं. मैं पूछ रहा हूं कि स्पष्टिकरण दीजिए 2015 से में पीएम को लिख रहा हूं, जिसका कोई जवाब नहीं दिया. फालतू की नैतिकता नहीं चलेगी. बताइए कि अफोर्डेबल में दो कंपनियों को 400 करोड़ के रेती के टेंडर हुए हैं. इन पर ईडी भेजेंगे या नहीं? वरना आपकी बात का प्रभाव जीरो होने वाला है. आपके सारे नैतिकता के पैमाने खूंटी पर टंके हैं. केवल बयानों से नैतिकता नहीं होती, व्यवहार में होती है, इस पर जवाब देकर जाएं.” बता दें कि कोटा बूंदी लोकसभा सीट हॉट सीट बन गई है और सभी की नजर इस सीट पर है. माना जा रहा है कि इस सीट पर मुकाबला कांटे का हो गया है. जहां एक और बीजेपी इस बार हैट्रिक लगाने के लिए प्रयास कर बड़े नेताओं के भरोसे हैं, तो कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल के साथ पूरी कांग्रेस एकजुट नजर आ रही है।

भले ही प्रथम चरण का चुनाव हो चुका हो लेकिन दूसरे चरण के चुनाव को लेकर प्रचार जारी है। वहीं जैसे-जैसे वोटिंग की तारीख नजदीकआ रही है, सियासी पारा भी गरमा रहा है. इसी के साथ राजनेताओं की ताबड़तोड़ सभाएं और रोड शो जारी हैं. इसी बीच पाली लोकसभा सीट के बीजेपी प्रत्याशी पीपी चौधरी के प्रचार के लिए उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी जोधपुर पहुंचीं.राजस्थान सरकार की उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पहले चरण में मतदान प्रतिशत कम होने पर कहा कि एक तो गर्मी बढ़ गई है. दूसरी ओर शादियों की सीजन है. हो सकता है इस कारण से मतदान प्रतिशत थोड़ा बहुत कम हुआ हो, लेकिन भारतीय जनता पार्टी और कार्यकर्ता पूरी तरह से उत्साहित हैं. उन सब ने वोट किया है. अगर किसी को चिंता करनी है तो कांग्रेस को करनी चाहिए. दीया कुमारी ने कहा कि बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने पूरे जोश से चुनाव लड़ा है. एक-एक वोटर को घर से निकाल कर भी लाए हैं. खासतौर से महिलाओं में, युवाओं और बुजुर्गों में खासा उत्साह देखा गया. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि देश की जनता ने देखा है कि किस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 साल तक देश की सेवा की है. इसके चलते पूरे भारतवर्ष का मतदाता पीएम मोदी के प्रति समर्पित है. दीया कुमारी ने कहा कि अच्छे मार्जिन से बीजेपी के सभी प्रत्याशी जीतकर आएंगे और संसद में पहुंचेंगे. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, ‘उनके नेता कहते हैं कि डबल डिजिट में राजस्थान में हमारी सीटें आएगी. मैं उन सबको कहना चाहती हूं कि कांग्रेस की बातों पर तो ना तो किसी को भरोसा करना चाहिए और ना ही देश की जनता भरोसा करती हैं.’

अब भले ही उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी जी बड़े-बड़े दावे कर रही हों लेकिन असल हकीकत किसी से छुपी नहीं है। वहीं कांग्रेस के स्टार प्रचारक के रूप में भूमिका निभा रहे सचिन पायलट ने भी भाजपा को जमकर घेरा है। दरअसल राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार जीतेंगे और पार्टी को बहुमत मिलेगा. कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बीजेपी को लेकर बडा़ दावा करते हुए कहा, ”जहां भी पहले चरण का मतदान हुआ है वहां कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों की जीत होगी. उन्होंने कहा कि बीजेपी की स्थिति साउथ से साफ और नॉर्थ से हाफ होने वाली है.”राजस्थान में बीजेपी की जीत के दावे के सवाल पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जवाब दिया. उन्होंने दावा करते हुए कहा, ”राजस्थान में दोनों चरणों के चुनाव में बीजेपी से ज्यादा सीटें कांग्रेस पार्टी जीतेगी. मतदाताओं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से जो रुझान या फीडबैक आ रहे हैं, उसे देखकर कांग्रेस के वर्कर्स काफी उत्साहित है. बीजेपी में खतरे की घंटी बज चुकी है”

राजस्थान में में सियासी पारे को हाई होता देख अटकलों का बाजार भी गर्म है। वहीं जालौर सिरोही लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को अपना उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले साल 2019 के लोकसभा चुनाव में वैभव गहलोत ने जोधपुर सीट से चुनाव लड़ा था, हालांकि तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. इस बार वैभव गहलोत सीट बदलकर जालौर सिरोही से किस्मत आजमा रहे हैं. यहां पर वैभव गहलोत का सीधा मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी लुंबाराम चौधरी हैं. लुंबाराम चौधरी की इमेज बीजेपी के एक जमीनी कार्यकर्ता की बताई जा रही है. वैभव गहलोत के समर्थन में कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने सभा की थी. इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनकी सरकार में रहे कई पूर्व मंत्रियों ने यहां पर प्रचार करने पहुंचे. बीजेपी प्रत्याशी लुंबाराम चौधरी के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभा करेंगे. जालौर सिरोही लोकसभा सीट पर कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं की शाख दांव पर है. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिला होने की वजह से उनकी भी शाख दांव पर लगी है, वह यहां से दो बार सांसद और मंत्री रह चुके हैं. इस सीट पर पानी किल्लत रहती है, चुनाव में यह के बड़ा चुनावी मुद्दा है।

गौरतलब है कि जिस तरह से इन दिनों राजस्थान का सियासी माहौल बना हुआ है ऐसे में एक बात तो साफ है कि इस बार कि राजनीतिक हवा ने अलग ही रुख कर लिया है। पहले जहां भाजपा दावा करती थी कि उसके मुकाबले में कोई दल नहीं है, अब उसी भाजपा कि कांग्रेस की बढ़ती लोकप्रियका को बढ़ता देख टेंशन भी बढ़ने लगी है। अब इस बार के चुनाव में जनता किसपर अपना ज्यादा भरोसा जताएगी ये तो खैर आने वाला समय ही तय करेगा। लेकिन अभी के माहौल की अगर हम बात करें तो ये भाजपा के लिए अच्छा नहीं दिख रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button