बेरोजगारी की बीमारी के केंद्र बने बीजेपी शासित राज्य: राहुल

गुजरात में प्राइवेट नौकरी में जुटी भीड़ का वीडियो हो रहा वायरल

बोले कांग्रेस नेता – ये मोदी के अमृतकाल की हकीकत है

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने दावा किया कि बेरोजगारी की बीमारी ने भारत में एक महामारी का रूप ले लिया है, और आरोप लगाया कि भाजपा शासित राज्य इस बीमारी का केंद्र बन गए हैं।
उनकी टिप्पणी गुजरात के भरूच जिले के अंकलेश्वर में 40 रिक्तियों के लिए एक फर्म द्वारा आयोजित वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए लगभग 800 लोगों के आने के बाद भगदड़ जैसी स्थिति की घटना पर आई थी। जिस होटल में साक्षात्कार हो रहा था, उसके प्रवेश द्वार की ओर जाने वाले रैंप पर चढऩे की कोशिश कर रहे अभ्यर्थियों द्वारा धक्का-मुक्की की गई। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।राहुल गांधी ने एक्स पोस्ट के जरिए इसको लेकर भाजपा पर निशाना साथा। राहुल गांधी ने लिखा कि बेरोजग़ारी की बीमारी भारत में महामारी का रूप ले चुकी है और भाजपा शासित राज्य इस बीमारी का एपिसेंटर बन गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि एक आम नौकरी के लिए कतारों में धक्के खाता ‘भारत का भविष्य’ ही नरेंद्र मोदी के ‘अमृतकाल’ की हकीकत है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि पूरे भारत में रोजग़ार सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है और विपक्ष इसको लेकर सरकार पर सवाल करते रहा है। हाल में खत्म हुए लोकसभा चुनाव में भी बेरोजगारी बड़ा मुद्दा था।
ये बात भी सच है कि सरकारी नौकरियों के लिए भीड़ जबरदस्त होती है। पर भरूच में ये भीड़ प्राइवेट नौकरी के लिए थी। गुजरात के भरूच जिले में बीई केमिकल डिग्री वाले सैकड़ों से अधिक युवा एक निजी फर्म में चालीस नौकरी रिक्तियों के लिए साक्षात्कार के लिए एक होटल में भीड़ लगा रहे थे।

जनता से किए गए ‘धोखेबाजी मॉडल’ का प्रमाण : खरगे

वीडियो शेयर करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये वीडियो 22 वर्षों से भाजपा द्वारा गुजरात की जनता से किए गए धोखेबाज़ी मॉडल का प्रमाण है। खडग़े ने कहा कि ये वीडियो 10 वर्षों से मोदी सरकार ने जिस तरह युवाओं की नौकरियाँ छीनी है, उनके भविष्य को तबाह किया है उसका ठोस सबूत भी है।
सालाना दो करोड़ नौकरियाँ देने का भाजपाई वादा — पेपर लीक, भर्ती भ्रष्टाचार, शिक्षा माफिय़ा, सरकारी नौकरियों को सालों तक ख़ाली रखना, एससी, एसटी, ओबीसी,व ईडब्ल्यूएस पदों को जानकर नहीं भरना, अग्निवीर जैसी योजना लाकर ठेके पर भर्ती करना, और करोड़ों युवाओं को दर-दर ठोकरें खाने के लिए छोड़ देना इन सभी के भेंट चढ़ गया है !!

बंगाल को बदनाम कर रही भाजपा: ममता बनर्जी

मीडिया पर भी बरसीं टीएमसी प्रमुख, बोलीं- पुरानी घटना को बार-बार दिखाया जा रहा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उत्तर 24 परगना जिले के अरियाधा में भीड़ के हमले की हालिया घटना पर राज्य को कथित रूप से बदनाम करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मीडिया के एक वर्ग की आलोचना की।
मुख्यमंत्री ने कोलकाता हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि दो साल पुरानी घटना, जिसका एक वीडियो क्लिप वायरल हुआ था, तब हुई थी जब अर्जुन सिंह बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद थे। ममता ने टीवी चैनलों के एक वर्ग पर विधानसभा उपचुनाव से पहले भाजपा के इशारे पर पुरानी घटना को बार-बार दिखाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, मीडिया का एक वर्ग और बीजेपी बंगाल में बीजेपी को मिली हार के लिए अपने डैमेज कंट्रोल के तहत राज्य को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। अरियादाहा में लोगों के एक समूह द्वारा एक लडक़ी पर हमला करने का पुराना वीडियो क्लिप सामने आने के बाद पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला शुरू किया और स्थानीय टीएमसी नेता और मुख्य संदिग्ध जयंत सिंह सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया।

महाराष्ट्र में परिषद चुनाव जारी, 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में

क्रॉस वोटिंग बिगाड़ेगी गणित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हो रहा है। 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि तीन महीने के अंदर राज्य में विधानसभा के चुनाव होने हैं। जून 2022 में हुए एमएलसी चुनाव के बाद ही राज्य में चल रही तत्कालीन महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी। इसकी शुरुआत चुनाव में क्रॉस वोटिंग के जरिए हुई थी। इन चुनावों की अहमियत इसी से समझी जा सकती है।
चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव की अधिसूचना 25 जून को जारी की गई थी। 2 जुलाई तक तमाम उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। 3 जुलाई को नामांकन की जांच हुई और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 5 जुलाई रही। विधान परिषद चुनाव के लिए मतदान 12 जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक है। मतों की गिनती 12 जुलाई को ही शाम पांच बजे होगी। चुनाव आयोग के अनुसार, चुनाव की प्रक्रिया 16 जुलाई से पहले पूरी कर ली जाएगी। सदन के 11 मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल 27 जुलाई, 2024 को खत्म हो रहा है। ये सदस्य हैं डॉ. मनीषा श्यामसुन्दर कायंदे, विजय वि_ल गिरकर, अब्दुल्ला खान ए. लतीफ खान दुर्रानी, निलय मधुकर नाइक, अनिल परब, रमेश नारायण पाटिल, रामराव बालाजीराव पाटिल, डॉ. वजाहत मिर्जा अतहर मिर्जा, डॉ. प्रज्ञा राजीव सातव, महादेव जगन्नाथ जानकर और जयन्त प्रभाकर जानकर पाटिल हैं।

नेपाल में भूस्खलन, दो बसें त्रिशूली नदी में बहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
काठमांडू। नेपाल में खराब मौसम लोगों के लिए आफत बना हुआ है। बताया जा रहा है कि आज यानी शुक्रवार सुबह मध्य नेपाल में मदन-आश्रित राजमार्ग पर भूस्खलन की वजह से लगभग 63 यात्रियों को ले जा रही दो बसें त्रिशूली नदी में बह गईं। दोनों चालकों समेत सभी लापता बताए जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इनमें सात भारतीय भी शामिल थे।
चितवन के मुख्य जिला अधिकारी इंद्रदेव यादव ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार दोनों बसों में चालकों सहित कुल 63 लोग सवार थे। हादसा सुबह करीब 3:30 बजे हुआ। हम घटनास्थल पर हैं और तलाशी अभियान चल रहा है। लगातार बारिश के कारण लापता बसों की तलाश में हमें दिक्कत आ रही है। घटना चितवन जिले में नारायणघाट-मुगलिंग रोड पर सिमलताल इलाके में हुई। इस बीच मौसम खराब रहने के कारण काठमांडू से भरतपुर, चितवन तक की सभी उड़ानें आज के लिए रद्द कर दी गई हैं। जानकारी के मुताबिक, काठमांडू जाने वाली एक बस और राजधानी से गौर जाने वाली दूसरी बस सुबह करीब साढ़े तीन बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। काठमांडू जाने वाली बस में 24 लोग और गौर जाने वाली बस में 41 लोग सवार थे। बताया यह भी जा रहा है कि दूसरी बस में सवार तीन यात्री कूदकर भागने में सफल रहे। बीरगंज से काठमांडू जा रहे 21 यात्रियों के बारे में जानकारी मिली है। हालांकि, पुलिस ने बताया है कि बस में सवार यात्रियों में सात भारतीय नागरिक भी थे।

प्रधानमंत्री ने ली जानकारी

त्रिशूली नदी में बस के लापता होने पर दुख व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने तत्काल खोज और बचाव अभियान के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने नागरिकों से आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया। पुलिस अधीक्षक भावेश रिमल ने कहा कि नेपाल पुलिस और सशस्त्र पुलिस बल के जवान बचाव अभियान के लिए घटनास्थल की ओर बढ़ रहे हैं। नारायणघाट-मुगलिंग सडक़ खंड पर विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के कारण मलबा आने से यातायात बाधित हुआ है।

यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ। मौसम विभाग के तमाम दावों के बावजूद बृहस्पतिवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में सिर्फ बादलों की ही आवाजाही रही। हालांकि गोरखपुर, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया जैसे कुछ पूर्वी इलाकों में बारिश हुई, लेकिन बाकी हिस्सों में लोग बारिश का इंतजार ही करते रहे। दिन भर लोग गर्मी व उमस से परेशान रहे।
दिन में कानपुर- 37.9 डिग्री और वाराणसी 37 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म रहे। न्यूनतम तापमान की बात करें तो रात में गाजीपुर में 22 डिग्री, बस्ती में 23.5 और बरेली में 24 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार के लिए मौसम विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। वहीं कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर औरआसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

नगर निगम ने अवैध कब्जे से मुक्त कराई कीमती जमीन

राजधानी में जोन-4 के अंतर्गत पिपराघाट जी-20 चौराहे के पास था भूखंड, 4pm की खबर का असर

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। 4पीएम की खबर का नगर निमग पर बउ़ा असर हुआ है। राजधानी में जोन 4 के अंतर्गत पिपराघाट जी 20 चौराहे के पास नदी के किनारे खाली जमीन पर अवैध रूप से कबाड़ एवम अवैध जानवर का कार्य चल रहा था, जिसे नगर निगम से हटा दिया है।
बता दें कि रेलवे ट्रैक से मिली जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर यहां कबाड़ की दुकान वह डेयरी संचालित की जा रही थी । यह सरकारी जमीन पर लगभग 20 करोड़ रुपए कीमत की थी। इसको लेकर जब 4पीएम ने इसकी पड़ताल की तो पता चला इस जमीन पर कुछ लोग अवैध रूप से झोपड़पट्टी डालकर अपना व्यवसाय संचालित कर रहे हैं 4पीएम ने इस खबर को प्रमुखता के साथ छापा था। जिसके बाद नगर निगम तत्काल एक्शन में आया।

नगर आयुक्त के निर्देश पर कार्रवाई

नगर आयुक्त के निर्देश पर अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव वा अपर नगर आयुक्त डॉक्टर अरविंद कुमार राव ने संयुक्त रूप से निरीक्षण कर अपने अधीनस्थों को निर्देश दिया। जिसके बाद इस कीमती जमीन को कब्जा मुक्त कराया गया। हालांकि साथी 20 छुट्टा जानवर कई टन कूड़ा कबाड़ को हटाया गया लखनऊ के कई इलाकों में इस तरह के कब्जे किए जा रहे हैं जिसको लेकर भी नगर निगम लगातार कब्जा को मुक्त करने के लिए मुहिम चला रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button