हर ब्लॉक में एक माडल तालाब बनाएं : केशव मौर्य

  • पात्रों को योजनाओं का लाभ मिले वरना अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

प्रयागराज। यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। अधिकारियों को निर्देशित किया कि गरीबों के हित में चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ पात्रों को मिले उसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। पात्र व्यक्ति लाभ पाने से वंचित रहे तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। केशव मौर्य ने कहा कि योजनाओं में गड़बड़ी की शिकायत कहीं से नहीं मिलनी चाहिए। जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायतों की सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को भी कहा। निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों से पूछकर सड़कों के निर्माण की सूची बनाई जाए। विद्युत विभाग की समीक्षा में ट्रांसफार्मरों के बदलने में देरी की बात सामने आने पर नाराजगी जताते हुए चेतावनी दी कि निर्धारित समय में खराब ट्रांसफार्मर बदले जाएं। उपभोक्ताओं के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए। लाइन लास रोकने को अभियान चलाकर कार्रवाई करने को निर्देशित किया। उपमुख्यमंत्री ने हर घर जल योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता का कार्यक्रम है। अमीर, गरीब, दलित, पिछड़े सभी को योजना से जोड़ा जाए।

योजना की साप्ताहिक समीक्षा के लिए निर्देशित किया गया। हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। उप मुख्यमंत्री ने कहा, तिरंगे को मानक के अनुरूप बनाया जाए। इसमें स्वयं सहायता समूह की मदद लें। 15 अगस्त को जो अमृत सरोवर बन के तैयार हो गए हैं, वहां पर झंडा रोहण जरूर करें। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि आवास योजना के तहत अपात्रों को लाभांवित कराने वाले 34 ग्राम सचिवों, ग्राम विकास अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। उप मुख्यमंत्री ने अमृत सरोवर योजना के तहत ग्रामों में तालाब खोदाई कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में एक माडल तालाब जरूर बनाएं। उन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित भी करें। मनरेगा के तहत बनाए गए जांब कार्डों का अधिकारियों को जांच करने की भी हिदायत दी।

बालिकाओं की शिक्षा के सपनों को साकार करने के लिए सरकार कटिबद्ध : संदीप 

लखनऊ। बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) को माध्यमिक स्तर कक्षा नौ से 12 तक की शिक्षा दिलाने के लिए उच्चीकृत किया जा रहा है, जिन विकासखंडों में केजीबीवी अभी संचालित नहीं है वहां भी सरकार नए विद्यालय खोलेगी। उच्चीकरण के बाद 377 विद्यालयों में अतिरिक्त 100 बालिकाओं के पठन-पाठन व आवासीय व्यवस्था के लिए एकेडमिक ब्लॉक व बालिका छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है। इस वर्ष लगभग 200 भवनों का निर्माण पूर्ण होगा, जिसमें 20,000 बालिकाओं को लाभ मिलेगा। अटल बिहारी वाजपेयी साइंटिफिक कंवेंशन सेंटर लखनऊ में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में कार्यरत वार्डन की एक दिवसीय पुर्नबोधात्मक अभिमुखीकरण कार्यशाला में मंत्री ने कहा कि सरकार बालिकाओं की शिक्षा के सपनों को साकार करने के लिए कटिबद्ध है। केजीबीवी के 177 भवनों का निर्माण कार्य 2023-24 तक पूरा होगा, जिसमें 17700 अतिरिक्त बालिकाओं को लाभ मिलेगा। इसी तरह 2023-24 तक 446 केजीबीवी उच्चीकृत होने पर 1,18,600 बालिकाओं को लाभान्वित किया जा सकेगा। सभी बालिकाओं को तकनीक से दक्ष किया जाए।

उन्होंने कहा कि खान एकेडमी के प्रतिनिधि बालिकाओं को डिजिटल माध्यम से गणित सिखा रहे हैं। 2023-24 में हर बालिका को 25 घंटे तक खान एकेडमी पर अभ्यास करने के लक्ष्य को पूर्ण करने की कार्य योजना प्रस्तुत की। आईआईटी गांधीनगर गुजरात के प्रो. मनीष जैन ने केजीबीवी में संचालित जिज्ञासा कार्यक्रम के अनुभव बताया। प्राचार्य आंग्ल भाषा प्रशिक्षण संस्थान प्रयागराज ने शिक्षकों के लिए विकसित किए गए आनलाइन दीक्षा पर उपलब्ध प्रशिक्षण कोर्स पर चर्चा किया। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने वार्डेन से संवाद स्थापित करके उनकी समस्याओं का समाधान करते हुए कहा कि सभी केजीबीवी में कंप्यूटर, इंटरनेट, स्मार्ट क्लास, टैबलेट्स आदि उपकरण उपलब्ध कराया जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button