भक्ति पथ और राम पथ के कार्यों को जल्द पूरा करें : सीएम

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अयोध्या जिले में चल रहे धमार्थ कार्यों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर बन रहे श्रीराम जन्मभूमि कारिडोर की भी समीक्षा की। सीएम ने अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। सीएम ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ड्रेनेज के कार्य में तेजी लाएं और बिजली के तारों को यथाशीघ्र अंडरग्राउंड करें। सीएम ने लता मंगेशकर चौक के कार्य में तेजी लाने और अयोध्या को सोलर सिटी बनाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तक जाने वाले तीनों मार्गों के भूमि अधिग्रहण और पुनर्वास के कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें। सहादतगंज नया घाट मार्ग से सुग्रीव किला होते हुए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर तक जाने वाले जन्मभूमि पथ के कार्य को मार्च तक पूरा करें। सीएम ने कहा कि फैजाबाद-अयोध्या मुख्य मार्ग से हुनमान गढ़ी होते हुए जन्मभूमि तक जाने वाले भक्ति पथ को अक्तूबर तक और सहादतगंज से नयाघाट जाने वाले राम पथ तक के कार्यों को दिसंबर 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी अयोध्या में बन रही चार पार्किंग के कार्यों की भी समीक्षा की।

सरकार आठ प्रमुख तीर्थों और 11 क्रांतिकारियों के नाम पर चलाएगी बसें

लखनऊ। प्रदेश सरकार प्रदेश के आठ तीर्थों और 11 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम पर बस सेवाएं शुरू करने जा रही है। उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की ओर से इस संबंध में संस्कृति विभाग को प्रस्तावित नामों की सूची सौंप दी गई है। इसमें काशी विश्वनाथ, अयोध्या धाम और गोकुल धाम सहित आठ प्रमुख तीर्थों के नाम पर बस सेवाएं शुरू करने की बात कही गई है। इसके अलावा अमर बलिदानी मंगल पांडेय, चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्ला खां सहित 11 क्रांतिकारियों के नाम पर बसें संचालित होंगी। आजादी के अमृत काल में प्रदेश सरकार जिन 11 अमर बलिदानी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सम्मान में बस सेवाएं शुरू करने जा रही है, उसमें क्रांतिधरा मेरठ से लेकर बागी बलिया तक के अमर वीर बलिदानियों के नाम पर बसों के नाम रखे जाने हैं। 1857 की क्रांति के नायक मेरठ के अमर बलिदानी कदम सिंह, मथुरा के देवी सिंह, कानपुर के तात्या टोपे, नाना साहेब, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई और बलिया के मंगल पांडेय के नाम तो हैं हीं। इसके अलावा चंद्रशेखर आजाद, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, भगत सिंह और बलिया के शेर कहे जाने वाले चित्तू पांडेय का नाम भी शामिल है। परिवहन विभाग की ओर से गोरखपुर तक चलने वाली बस सेवाओं को चौरी-चौरा सेवा और काकोरी-लखनऊ तक जाने वाली बसों को काकोरी सेवा का नाम देने का प्रस्ताव है। मथुरा से लेकर मिर्जापुर तक के प्रमुख तीर्थों के नाम पर बसें संचालित करने की बात कही गयी है। इसमें वाराणसी के लिये काशी विश्वनाथ सेवा, प्रयागराज के लिए संगमतीर्थ सेवा, मिर्जापुर के लिए विंध्यवासिनी सेवा, अयोध्या के लिए अयोध्या धाम सेवा, मथुरा के लिये गोकुल धाम सेवा, वृंदावन धाम सेवा और गोवर्धन धाम सेवा तथा गोरखपुर के लिये गोरखधाम सेवा की शुरुआत करने की तैयारी है।

तेजी से हो रहे अमेठी का विकास : केशव मौर्य

अमेठी। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को गांधी परिवार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि अमेठी को एक परिवार अपनी जागीर समझता था लेकिन कभी भी इस जिले के विकास के लिए उसने नहीं सोचा और उसने अमेठी को धोखा दिया है। मीडिया से बात करते हुए मौर्य ने कहा कि जब से केंद्र और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है यहां तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश और देश का तेजी से विकास हुआ है। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि अमेठी के विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। पत्रकारों द्वारा ज्ञानवापी मामले में औरंगजेब की संपत्ति के उठे सवाल के बारे में पूछे जाने पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है। मैं इतना ही कह सकता हूं कि यह सच है कि मुगल शासन काल में औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाया था। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने राम मंदिर के मामले में न्यायालय के फैसले का सम्मान किया, उसी तरह हम लोगों को वाराणसी के लिए भी इंतजार करना चाहिए। पत्रकारों ने जब उपमुख्यमंत्री से पूछा कि आपको पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की खबर है तो उन्होंने कहा कि पार्टी मेरी मां है। मां से बढ़कर कोई नहीं हो सकता है। सरकार से बड़ा संगठन है। संगठन का जो भी आदेश होगा उसका मैं सम्मान करते हुए पालन करूंगा। मौर्य ने कहा कि अमेठी का तेजी से विकास हो रहा है अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी लगातार अमेठी के विकास के लिए प्रयासरत हैं और उसके अच्छे परिणाम अमेठी में दिखाई दिए हैं।

Related Articles

Back to top button