रिजर्व ईवीएम का रिकॉर्ड नहीं देने की शिकायत

लखनऊ। सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र भेजकर मतदान के दौरान ईवीएम में कई तरह की खामियां होने का आरोप लगाया है। उन्होंने बताया कि फतेहपुर में सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होने के बाद बची रिजर्व और अतिरिक्त ईवीएम व वीवीपैट मशीनों का रिकॉर्ड नहीं दिया जा रहा है। शेष ईवीएम वीवीपैट मशीनें किसी स्ट्रांग रूम में राजीतिक दलों व प्रत्याशियों के सामने सील भी नहीं की गई। इससे दुरुपयोग की आशंका है। इसी तरह बस्ती में स्ट्रांग रूम के पास प्रत्याशियों के नाम की पर्चियां फेंके व जलाए जाने, फॉर्म 17 ग की प्रतियां फेंके जाने और ईवीएम के सील टैग बड़ी संख्या में फेंके व जलाए जाने की शिकायत मिली है। स्ट्रांग रूम के आगे व पीछे बड़ी संख्या में झाड़ियां है, इससे वहां गड़बड़ी की आशंका है।

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा सीतापुर व मुजफ्फरनगर सहित कई जिलों में कार्यरत पुलिस कर्मियों से मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड व हस्ताक्षर युक्त फोटो जमा कराए जाने और उसके आधार पर उनके पोस्टल मतों का दुरुपयोग किए जाने की आशंका है। सपा ने सातवें चरण में कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी होने का आरोप लगाया है। इस संबंध में चुनाव आयुक्त को पत्र भेजा है। इसमें बताया गया है कि मधुबन के बूथ संख्या 154 पर बटन दबाने पर न तो ईवीएम में लाइट जली न ही बीप की आवाज आई। अतरौलिया के बूथ संख्या 214, 215 पर मतदान अधिकारी केवल बीएलओ की पर्ची से ही लोगों को वोट डालने दिया। कई जगहों पर मतदान कर्मियों ने वोटरों के साथ दुर्व्यवहार किया। चंदौली, वाराणसी सहित अन्य जिलों में गड़बड़ी मिली है। मल्हनी के बूथ संख्या 394 पर धनंजय सिंह के लोगों ने सपा के वोटरों को वोट नहीं डालने दिया।

परिवार होगा राजी तो ही राजनीति में आऊंगा : रॉबर्ट वाड्रा

नई दिल्ली। यूपी समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आने से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने एक बार फिर से राजनीति में आने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि मैं सोचता हूं कि यदि राजनीति में आता हूं तो फिर लोगों की बड़े पैमाने पर मदद कर पाऊंगा। रॉबर्ट वाड्रा ने कहा यदि मैं लोगों के लिए काम करता हूं, जो कि 10 साल से कर रहा हूं तो फिर उनका आशीर्वाद मुझे मिलता है। दृष्टिहीन बच्चों और बुजुर्गों का आशीर्वाद मेरी ताकत बनता है। मैं सोचता हूं कि उनके लिए काफी कम करता हूं, जितना वे मेरे लिए करते हैं। वाड्रा ने कहा कि समाज की सेवा के लिए मुझे राजनीति में आने की जरूरत नहीं है। इस बारे में परिवार से मंजूरी मिलने के बाद ही कोई फैसला लूंगा। बीकानेर लैंड डील और फरीदाबाद में जमीन घोटाले के आरोपों का सामना कर रहे रॉबर्ट वाड्रा का कहना है कि उनके खिलाफ गलत आरोप लगाए गए हैं।

भाजपा पर आरोप लगाते हुए वाड्रा ने कहा कि हर मसले में वे मेरा नाम घसीट लाते हैं और गलत आरोप लगाते हैं। इसलिए कई बार मैं सोचता हूं कि इनसे लड़ने का एकमात्र तरीका यह है कि संसद में जाऊं, जिसके लिए चुनाव लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल परिवार के साथ इस फैसले को लेकर बातचीत चल रही है। गांधी परिवार के दामाद ने कहा कि यदि परिवार इस पर राजी होता है और लोग समझते हैं कि मैं उनके लिए कुछ कर सकता हूं तो फिर मैं राजनीति में कूदने पर विचार करूंगा। वाड्रा ने ऐसे समय में राजनीति में कदम रखने की इच्छा जाहिर की है, जब कांग्रेस और गांधी परिवार चुनावी राजनीति में पिछड़ते दिख रहे हैं। हालांकि उनकी पत्नी प्रियंका गांधी ने काफी आक्रमक तरीके से यूपी में कांग्रेस का प्रचार किया है। बीते कई सालों से वह उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को मजबूत करने की कोशिश में जुटी हैं।

महिलाएं प्रियंका के साथ आईं

राहुल गांधी और पत्नी प्रियंका की तारीफ करते हुए रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि उन्होंने सभी पांच राज्यों में जमकर मेहनत की है। वाड्रा ने कहा कि लोग बदलाव चाहते हैं। बड़े पैमाने पर लोगों को नौकरियों की जरूरत, महिलाओं को सुरक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत है। महिलाएं बाहर निकलना चाहती हैं और वोट से बदलाव की इच्छा रखती हैं। महिलाएं प्रियंका के साथ आई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button