बीजेपी को टक्कर देने के लिए तैयार होगी कांग्रेस: शशि थरूर

कहा, पार्टी के प्रदेश अध्यक्षों का कार्यकाल सीमित हो
चेन्नई। कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे शशि थरूर ने चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है। घोषणा पत्र में उन्होंने पार्टी के प्रदेश अध्यक्षों का कार्यकाल सीमित करने की वकालत की है। साथ ही उन्होंने 2024 के आम चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को पुनर्जीवित और फिर से सक्रिय करने की जरूरत बताई है। थरूर ने कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय सत्यमूर्ति भवन में कहा कि मेरा संदेश पार्टी को पुनर्जीवित करना, इसे फिर से सक्रिय करना, कार्यकर्ताओं को सशक्त बनाना और लोगों के संपर्क में रहना है। मेरा मानना है कि कांग्रेस 2024 में प्रधानमंत्री मोदी और उनकी भाजपा को टक्कर देने के लिए राजनीतिक रूप से तैयार हो जाएगी। थरूर ने आगे कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए मेरे मन में सम्मान है। अध्यक्ष पद का चुनाव मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा है। इसका विचारधारा से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि हम एक ही पार्टी से हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी पार्टी में काम करने की सुधार करने की जरूरत है। हमें पार्टी में युवाओं को लाने और उन्हें जिम्मेदारी देने की आवश्यकता है। हमें कड़ी मेहनत करने वाले और पुराने कार्यकर्ताओं को सम्मान देना होगा।
चुनाव से पीछे नहीं हटूंगा
थरूर ने अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि वह चुनाव से पीछे नहीं हटेंगे। दरअसल, कयास लगाए जा रहे थे कि कम समर्थन के कारण थरूर अध्यक्ष पद की दौड़ से बाहर हो सकते हैं। उन्होंने अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि वह अभी भी मैदान में हैं और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों से समर्थन मिल रहा है।
कांग्रेस को युवाओं की पार्टी बनाने का इरादा
कांग्रेस अध्यक्ष पद के दावेदार नेता शशि थरूर ने कहा है कि वे कांग्रेस को युवाओं की पार्टी बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उनके पक्ष में समर्थन लगातार बढ़ता जा रहा है। शशि थरूर ने कहा कि यह उनके लिए बहुत खुशी की बात है कि जो युवा भविष्य हैं और हमारे देश में बहुसंख्यक भी हैं, उन्होंने चुनाव में उनका समर्थन किया है। हमारी आबादी का 65 प्रतिशत हिस्सा 35 वर्ष और उससे कम आयु के लोगों का है। यह उनका देश है, यह एक युवा भारत है। उन्होंने कहा, बाहर के लोग क्या सोचते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 अक्टूबर को होना है।

प्रदेश में खुलेंगे 94 ब्लॉक पब्लिक हेल्थ सेंटर: पाठक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ग्रामीण चिकित्सा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत अब प्रदेश में 94 ब्लॉक पब्लिक हेल्थ सेंटर खुलेंगे। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश में पहली बार ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट बनाई जा रही है। जल्द ही इनके लिए भवन निर्माण शुरू होगा। यह सभी यूनिट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से संबद्ध होंगे। इसके लिए नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) ने धनराशि जारी कर दी है। हर यूनिट के लिए लगभग 48.95 लाख रुपये के हिसाब से कुल 46 करोड़ एक लाख 30 हजार रुपये जारी किए गए हैं। इसकी पहली किस्त के 2300.18 लाख रुपये जारी किए गए हैं। भवनों का निर्माण आवास विकास परिषद, प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन, राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ करेगा। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि नई रणनीति से सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों में सामान्य बीमारी से पीड़ितों का दबाव कम होगा। ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट में मरीजों को प्राथमिक स्तर का इलाज मिल सकेगा। इसमें डॉक्टर से लेकर पैरामेडिकल स्टाफ तक होंगे। दवा, पैथोलॉजी व दूसरी जांच की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इन सेंटरों में इलाज पूरी तरह से मुफ्त होगी। यहां के गंभीर मरीजों को उच्च सेंटर रेफर किया जाएगा।
मुलायम सिंह की हालत में सुधार नहीं, पाठक पहुंचे मेदांता
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संस्थापक और संरक्षक मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य में सुधार नहीं हैं। गुरुग्राम के मेदांता अस्तपाल के आईसीयू में भर्ती मुलायम सिंह यादव बीते छह दिन से वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। उनको लगातार जीवनरक्षक दवा की डोज दी जा रही है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने आज मेदांता अस्पताल पहुंचकर मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य तथा मुलायम सिंह यादव के चचेरे भाई प्रोफेसर राम गोपाल यादव से मुलाकात की। ब्रजेश पाठक ने इसको लेकर ट्वीट भी किया। पाठक ने आज मेदांता अस्पताल पहुंचकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य का कुशलक्षेम जाना तथा परिवार के लोगों से भेंटकर नेता जी (मुलायम सिंह यादव) के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ एवं दीर्घायु जीवन के लिए कामना भी की। ब्रजेश पाठक करीब आधा घंटा तक मेदांता अस्पताल में रहे। उन्होंने नेताजी का इलाज कर रहे चिकित्सकों के दल से भी मुलाकात की। इसके बाद मुलायम सिंह यादव के परिवार के सदस्यों से भी मिले।

भाजपा नड्डा की अध्यक्षता में ही लड़ेगी 2024 का चुनाव

पार्टी के संसदीय बोर्ड के फैसले से होगा कार्यकाल विस्तार
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्वस्त जेपी नड्डा की अध्यक्षता में ही भाजपा अगला यानी 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेगी। नड्डा का वर्तमान कार्यकाल अगले वर्ष 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। उससे पहले संसदीय बोर्ड उनका कार्यकाल बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगा देगा। भाजपा में अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का होता है और यह लगातार दो बार हो सकता है। वर्तमान स्थिति में लगातार चुनाव होने वाले हैं। गुजरात और खुद नड्डा के गृह राज्य हिमाचल में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। अगले साल मार्च-अप्रैल में कर्नाटक के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव हो सकते हैं। इस लिहाज से पार्टी नेतृत्व का यह मन बन चुका है कि फिलहाल अध्यक्ष का चुनाव टालकर नड्डा के कार्यकाल को लगभग डेढ़ साल का विस्तार दिया जाए ताकि पार्टी बिना भटकाव के लोकसभा चुनाव तक रणनीति को जमीन पर उतार सके। कार्यकाल विस्तार का फैसला संसदीय बोर्ड के ही अधिकार क्षेत्र में आता है। उधर, चुनाव की पूरी प्रक्रिया होती है जिसे राष्ट्रीय परिषद की बैठक में अंतिम मंजूरी दी जाती है। वैसे भी नड्डा ने कोविड संक्रमणकाल के वक्त जिस तरह पार्टी के अंदर संवाद स्थापित कर प्रचार-प्रसार किया, उसका असर साफ दिखा था। उनके कार्यकाल में ही पार्टी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में दोबारा जीत कर सत्ता में आई। बंगाल में भाजपा बड़ी मजबूती के साथ मुख्य विपक्षी दल बनकर उभरी। बिहार में पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। उनके अध्यक्षकाल में तीन सालों में देश में जितने भी उपचुनाव हुए, उनमें लगभग 56 प्रतिशत सीटें भाजपा की झोली में आईं।

योगी के मंत्री ने कहा- मैं बनिये की औलाद नहीं हूं, गुस्से में वैश्य समाज

लखनऊ। अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले मंत्री दिनेश खटीक ने एक बार फिर से वैश्य समाज को लेकर टिप्पणी की है। उनकी इस कथित टिप्पणी से वैश्य समाज के लोगों में काफी आक्रोश है। मेरठ में वैश्य समाज सेवा समिति पर राज्यमंत्री दिनेश खटीक द्वारा की गई टिप्पणी पर अध्यक्ष दीपक गुप्ता के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को डीएम के माध्यम से ज्ञापन भेजा गया। उन्होंने कहा कि दो दिन में कार्रवाई नहीं होने पर संपूर्ण समाज धरना-प्रदर्शन और आंदोलन करेगा। मेरठ में कमिश्नरी चौराहे पर अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के राष्टï्रीय मंत्री गिरीश बंसल की अध्यक्षता में वैश्य समाज की बैठक हुई। इसमें हस्तिनापुर विधायक और प्रदेश राज्यमंत्री दिनेश खटीक की कथित टिप्पणी पर नाराजगी जताई गई। कहा गया कि वैश्य समाज के प्रति की गई टिप्पणी असहनीय है। वैश्य समाज भाजपा का बंधुआ मजदूर नहीं है। वैश्य समाज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से अपील करता है कि भविष्य में ऐसी पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने कहा कि राज्यमंत्री ने जो शब्द (कथित) कहे हैं, इसके लिए वह समाज से माफी मांगे। दरअसल, मेरठ के परीक्षितगढ़ में दीपक त्यागी की हत्या के खुलासे को लेकर परिजन व ग्रामीण धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। धरने में त्यागी समाज के लोग भी मौजूद थे। इस दौरान किसी व्यक्ति ने कहा कि मंत्री जी आप ही पीड़ित परिवार की एक करोड़ रुपये की मदद कर दीजिए। इस पर राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने कहा था कि मैं बनिये की औलाद नहीं हूं, जो एक करोड़ रुपये की मदद कर दूं। हालांकि उनके इस बयान से वैश्य समाज में आक्रोश फैला हुआ है।

Related Articles

Back to top button