उत्तराखंड में सरकार बनने पर चारधाम के लिए अलग विभाग बनाएगी कांग्रेस

  • कैबिनेट स्तर के मंत्री के साथ वरिष्ठ सचिव की भी करेंगे नियुक्ति

लखनऊ। कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल चारधाम चार काम घोषणा के बाद पार्टी ने इससे आगे का रोडमैप भी जनता के सामने रख दिया है। सरकार बनने पर पार्टी ने चार प्रमुख घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए चारधाम चार काम अलग विभाग बनाने की घोषणा की है। इसके साथ एक कैबिनेट स्तर के मंत्री को विभाग की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इस विभाग का सचिव एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी होगा। यह विभाग प्रतिवर्ष अपनी प्रोग्रेस रिपोर्ट वेबसाइट के माध्यम से जनता के सामने रखेगा। राजीव भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने बताया कि 10 मार्च को कांग्रेस की सरकार बनने पर चारधाम चार काम एक नया विभाग बनाया जाएगा। इस विभाग का अलग से कैबिनेट मंत्री होगा, जबकि एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी को सचिव की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। यह विभाग प्रतिवर्ष अपनी प्रोग्रेस रिपोर्ट लोगों के सामने रखेगा।

इस रिपोर्ट में प्रतिवर्ष बताया जाएगा कि कितने युवाओं को रोजगार मिला। कितने गांव- कितने घरों तक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुंचाया गया। उन पांच लाख लोगों का विवरण भी होगा, जिन्हें सरकार प्रतिवर्ष 40 हजार रुपए की स्वावलंबन राशि देगी। इसके अलावा पांच सौ के भीतर उत्तराखंड के सभी परिवारों को मिलने वाले गैस सिलेंडर का विवरण भी होगा। यह रिपोर्ट प्रतिवर्ष उत्तराखंड वासियों के समक्ष वेबसाइट के माध्यम से प्रस्तुत की जाएगी।

चार धामों का भाजपा ने किया अपमान

प्रो. गौरव वल्लभ ने कहा कि भाजपा ने उत्तराखंड के चार धामों का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह उत्तराखंडी स्वाभिमान और हमारे चारों धामों का अपमान कर के चले गए, लेकिन मुख्यमंत्री धामी के मुख से एक शब्द उनके विरोध में नहीं निकला। कांग्रेस पार्टी उनके इस वक्तव्य की घोर निंदा करती है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड वासियों के लिए चार धाम का मतलब बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा अपनी ओछी राजनीति के लिए हमारे धर्म की आस्था का मजाक बना रही है। उन्होंने इसके लिए भाजपा को जनता से माफी मांगने की सलाह दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button