भाजपा के संकल्प पत्र के पहले पेज से केशव मौर्य की तस्वीर हटाये जाने पर विपक्ष का हमला, कहा, पिछड़ों की हैसियत नहीं

भाजपा में जारी है पिछड़े समाज के बड़े नेता केशव मौर्य की उपेक्षा

  • पहले भी कई मौकों पर डिप्टी सीएम को किया जाता रहा है दरकिनार
  • विपक्ष बोला, पिछड़ों के साथ यूज एंड थ्रो वाली नीति पर चल रही भाजपा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी विधान सभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से ठीक पहले भाजपा ने आज अपने संकल्प पत्र की घोषणा की। संकल्प पत्र के पहले पेज से पिछड़े समाज के बड़े नेता और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की तस्वीर नहीं होने से साफ हो गया कि अब भाजपा में पिछड़ों की कोई हैसियत नहीं रह गयी है। भाजपा ने यह भी साफ कर दिया है कि पार्टी में केशव की उपेक्षा जारी रहेगी। इस पर विपक्ष ने भाजपा पर हमला किया है। विपक्ष का कहना है कि भाजपा ने पिछड़े वर्ग और उनके नेताओं को यूज और थ्रो किया है। चुनाव में पिछड़े वर्ग के लोग भाजपा को सबक सिखाएंगे।

पिछले विधान सभा चुनाव में केशव प्रसाद मौर्य ने प्रदेश में भाजपा की कमान संभाली थी। उनके कारण ही प्रदेश में पिछड़ा वर्ग भाजपा के साथ जुड़ा था। इसी समीकरण के कारण यूपी में भाजपा प्रचंड बहुमत से सरकार बना सकी थी। तब यह अनुमान लगाया गया था कि केशव मौर्य को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा लेकिन भाजपा ने तब उनको दरकिनार कर योगी आदित्यनाथ को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया। हालांकि केशव को डिप्टी सीएम बनाया गया लेकिन उनको खुलकर काम नहीं करने दिया गया। कई मौकों पर भाजपा नेतृत्व द्वारा उनकी उपेक्षा की गयी। अपने नेता की उपेक्षा से पिछड़े समाज के लोग बेहद नाराज हैं और आज भाजपा के नए संकल्प पत्र में पहले पेज पर केशव की तस्वीर नहीं होने से पिछड़ा समाज सन्न है। गौरतलब है कि संकल्प पत्र के आठवें पेज पर केशव की तस्वीर लगायी गयी है। सियासी गलियारे में इसे खानापूर्ति माना जा रहा है। इसको लेकर विपक्ष भाजपा पर हमलावर है।

संकल्प पत्र में प्रमुख वादे

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनावों के लिए भाजपा ने आज अपना लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 जारी किया। पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम योगी के साथ भाजपा का घोषणापत्र जारी किया। इसमें जनता से कई वादे किए गए हैं। इसके तहत भाजपा सरकार बनने पर किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी। गन्ना किसानों को 14 दिन के भीतर भुगतान होगा और देरी होने पर ब्याज मिलेगा। उज्ज्वला योजना के तहत होली और दीवाली पर एक-एक मुफ्त सिलिंडर देंगे। 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को मुफ्त यात्रा व हर परिवार को कम से कम एक रोजगार प्रदान करेंगे। हर विधवा और निराश्रित महिला को 1500 प्रति माह का पेंशन मिलेगी। हर परिवार को कम से कम एक रोजगार प्रदान करेंगे। छह मेगा फूड पार्क बनाए जाएंगे। लव जिहाद रोकने के लिए 10 साल की सजा और एक लाख जुर्माने का प्रावधान किया जाएगा। मां अन्नपूर्णा कैंटीन बनाकर गरीबों को सस्ता खाना देंगे। कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी मिलेगी। किसानों को आलू टमाटर एवं प्याज जैसी सभी फसलों पर एमएसपी देंगे समेत कई वादे भाजपा ने किए हैं।

भाजपा किसी वर्ग की हितैषी नहीं है। पिछड़ों का आरक्षण कम कर दिया। केशव मौर्य को दरकिनार करने से साफ है कि वह पिछड़ों की हितैषी नहीं है। यही नहीं भाजपा ने पिछले संकल्प पत्र का एक भी वादा पूरा नहीं किया।
सुनील सिंह साजन, एमएलसी, सपा

मोदी-योगी की भाजपा यूज एंड थ्रो पर विश्वास करती है। इसने पिछड़े वर्ग के बड़े नेता केशव मौर्य का पहले उपयोग किया फिर दरकिनार कर दिया। इस छल-कपट से पिछड़ा वर्ग बेहद नाराज है और चुनाव में भाजपा को सबक सिखाएगा।
सुरेंद्र राजपूत, प्रवक्ता, कांग्रेस

केशव मौर्य भाजपा के मैनिफेस्टो के कवर पेज से गायब हैं, महामहिम राष्ट्रपति को भी राम जन्मभूमि के पूजन में नहीं बुलाया गया था, भाजपा के यही कर्म भाजपा का असली मेनिफेस्टो हैं। बाकी इनका हर वादा सिर्फ झूठ और जुमला होता है, इनके मैनिफेस्टो को जोक बुक कहना उचित होगा।
वैभव माहेश्वरी, प्रवक्ता, आप

भाजपा ने सभी वर्गों के साथ धोखा किया है। अब ये जनता को फिर से छलने के लिए आए हैं। सभी वर्ग इनसे नाराज हैं और वोट की चोट से इनको सबक सिखाएंगे।
अनिल दुबे, राष्टï्रीय सचिव, आरएलडी

 

अखिलेश के साथ आईं ममता, लोगों से सपा के पक्ष में मांगे वोट

  • सपा प्रमुख बोले, भाजपा का झूठ का जहाज नहीं उतर पाएगा उत्तर प्रदेश में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। विधान सभा चुनाव के मतदान से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सपा का समर्थन किया और लोगों से सपा के पक्ष में मतदान की अपील की। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का स्वागत करते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि बंगाल चुनाव पर पूरे देश की नजर थी। बंगाल में ममता बनर्जी ने सांप्रदायिक ताकतों को हराने का काम किया। भाजपा न केवल बंगाल में हारी है बल्कि ममता बनर्जी की जीत से पूरे देश में नारी शक्ति का सम्मान बढ़ा। दीदी के आने से भाजपा का झूठ का जहाज अब यूपी में नहीं उतर पाएगा। भाजपा को आज पश्चिम बंगाल में अपनी हार याद आ गयी होगी। दस मार्च को जीत का रसगुल्ला सभी मिलकर खाएंगे।

उन्होंने पीएम मोदी के बिजनौर सभा के रद्द होने पर तंज कसते हुए कहा कि दीदी पश्चिम बंगाल से हवाई जहाज से चली आयीं लेकिन दिल्ली वाले नहीं पहुंच पाए। मौसम खराब होने का हवाला दिया। सच यह है कि भाजपा के लिए यूपी का मौसम खराब हो चुका है। दीदी ने तमाम साजिशों का सामना किया। वहीं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और सीएम ममता बनर्जी ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव की तारीफ की। उन्होंने कहा कि भाजपा की रैली चल रही है लेकिन सपा की रैली नहीं हो सकती है। हम चुनाव आयोग के निर्देशों को मान रहे हैं। बंगाल चुनाव में सपा ने तृणमूल कांग्रेस के पक्ष में प्रचार किया था। उन्होंने कहा कि देश को अगर भाजपा से बचाना है तो अखिलेश यादव और सपा को सपोर्ट करिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button