नए साल के जश्न में डूबेंगे दिल्ली, हिमाचल और उत्तराखंड

होटल में एडवांस बुकिंग, शोरूम, बार व रेस्टोरेंट में लोगों को आकर्षित करने के लिए विशेष तैयारियां

हौजखास से कनॉट प्लेस तक फूटकोर्ट सजकर तैयार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल की बंदिशों के बाद पूरे जोश से मनाए जा रहे नए साल के जश्न में वीकेंड ने तड़का लगा दिया है। जश्न की मस्ती डबल करने के लिए दिल्ली के रेस्तरां, बार व फूडकोर्ट भी सजकर तैयार हैं। कनॉट प्लेस, ग्रेटर कैलाश, साउथ एक्सटेंशन राजौरी गार्डन से लेकर तमाम शॉपिंग मॉल्स और प्रमुख बाजारों में स्थित शोरूम, रेस्टोरेंट और बार में विशेष तैयारियां की गई हैं। लोगों को आकर्षित करने के लिए ऑफर भी दिए जा रहे हैं।
राजौरी गार्डन बाजार में रेस्तरां चला रहे कुलविंदर ने बताया कि नए साल पर वीकेंड होने के कारण इस बार अच्छा बिजनेस होने की उम्मीद है। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से लोगों को मस्ती करने का मौका नहीं मिल रहा था। इस बार उम्मीद कर रहे हैं कि काफी लोग यहां आएंगे और मौज मस्ती करेंगे। यह पश्चिमी दिल्ली का सबसे व्यस्त बाजार हैं। यहां तिलक नगर, सुभाष नगर, पंजाबी बाग, जनकपुरी, रमेश नगर सहित अन्य जगहों से बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

हिमाचल प्रदेश में होटल फुल

नववर्ष के जश्न के लिए हिमाचल तैयार है। प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के होटल दो दिन पहले ही पैक हो गए हैं। नए साल पर प्रदेश में करोड़ों का कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है। नए साल पर बर्फबारी होने की भी उम्मीद है। इससे नए साल का जश्न दोगुना हो जाएगा। उधर, ताजा हिमपात के बाद शुक्रवार को पर्यटक मस्ती करने के लिए पर्यटन मनाली, नारकंडा, डलहौजी आदि स्थलों में पहुंचे थे। बॉलीवुड अभिनेता और कॉमेडियन कपिल शर्मा समेत कई हस्तियां नए साल का जश्न मनाने मनाली पहुंची हैं।
हिमाचल में जश्न मनाने पहुंचे लाखों सैलानियों के लिए खाने-पानी की समस्या न रहे, इसे देखते हुए सरकार ने पहले ही 2 जनवरी तक होटल, रेस्तरां, भोजनालय, चाय के स्टाल 24 घंटे खुले रखने के आदेश जारी किए हैं। सरकार ने विंटर कार्निवल मनाली को देखते हुए में 7 जनवरी की रात 12:00 बजे तक होटल और रेस्तरां खुले रखने के निर्देश दिए हैं।

पर्यटन स्थलों पर नहीं पैर रखने की जगह

पर्यटन प्रदेश उत्तराखंड में नव वर्ष का जश्न मनाने बड़ी संख्या में आ रहे पर्यटकों की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। मसूरी, नैनीताल, देहरादून, ऋ षिकेश, हरिद्वार समेत तमाम स्थलों में अधिकांश होटल फुल हो गए हैं। इसे देखते हुए सरकार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए हैं। जश्न के दौरान सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी खुफिया एजेंसियों की कड़ी नजर रहेगी। अपर मुख्य सचिव गृह राधा रतूड़ी ने इस संबंध में पुलिस विभाग को दिशा-निर्देश दिए हैं।

लखनऊ से नोएडा तक घना कोहरा और कड़ाके की ठंड

लखनऊ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। उत्तर प्रदेश में सुबह कोहरे की चादर में लिपटी हुई नजर आई। राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा और गोरखपुर तक कोहरे का असर दिख रहा है। पूर्वांचल से पश्चिमी यूपी तक को पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवाओं का प्रभाव कम होने के बाद कोहरे की चादर ने ढक लिया है। आसमान में बादलों का असर दिख रहा है। मौसम विभाग की ओर से कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी के भी आसार जताए गए हैं। इसके बाद ठंड की स्थिति में और इजाफा होगा। नए साल में लोगों को कंपकंपाती ठंड का अहसास होने वाला है। बुधवार और गुरुवार को तेज हवाओं के कारण कोहरा कम दिखा। धूप निकली तो लोगों को ठंड से राहत मिली। लेकिन, अब एक बार फिर सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया है। यूपी की राजधानी लखनऊ में सुबह कोहरे में लिपटी रही। घरों से निकलना मुश्किल हो रहा था। सुबह 8 बजे तक विजिबिलिटी 10 मीटर भी नहीं थी। सड़कों पर चलते हुए एक लेन से दूसरी लेन में चलती गाडिय़ों को देखने में मुश्किल हो रही थी।

एनसीआर भी कोहरे की चपेट में

एनसीआर में भी घने कोहरे का असर देखने को मिल रहा है। नोएडा से लेकर गाजियाबाद तक कोहरे चादर में शहर लिपटा रहा। मौसम विभाग की ओर से अगले 7 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 4 जनवरी तक इलाके में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। पारा 4.0 डिग्री तक जा सकता है। बुधवार को धूप खिलने के बाद तापमान में कुछ वृद्धि हुई। सामान्य से एक डिग्री अधिक तापमान अधिक दिखा।

 

Related Articles

Back to top button