16 विधायक अयोग्य होने पर भी शिंदे सरकार को खतरा नहीं : अजित पवार

  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र में बढ़ी सियासी हलचल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र में सियासी हलचल बढ़ी हुई है। शिवसेना शिंदे गुट के 16 विधायकों के ऊपर निलंबन की तलवार लटकी हुई है, जिस पर फैसला विधानसभा अध्यक्ष को लेना है। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार ने ऐसी बात कही है जो शिंदे फडणवीस सरकार के लिए राहत भरी है तो उद्धव ठाकरे के लिए टेंशन बढ़ाने वाली है, पवार ने कहा है कि शिंदे सरकार को कोई खतरा नहीं है।
सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना में बगावत पर सुनवाई के दौरान विधायकों की अयोग्यता का फैसला स्पीकर पर छोड़ दिया था। अब शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के एक प्रतिनिधिमंडल ने शिंदे खेमे के 16 विधायकों की अयोग्यता मामले में तेजी से कार्रवाई की मांग करते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर को 79 पन्नों का एक पत्र सौंपा है।
कर्नाटक में मिली हार से महाराष्ट्र में बीजेपी का टेंशन बढ़ गया है। बीजेपी महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 45 सीट जीतने का सपना पाले बैठी है, लेकिन जनता का ताजा रुझान उसके सपने में पलीता लगाता सा नजर आ रहा है।

सरकार के पास है बहुमत का नंबर : पवार

अजित पवार ने कहा कि अगर 16 विधायक अयोग्य करार दिए जाते हैं तो भी शिंदे और फडणवीस की सरकार गिरने वाली नहीं है। सरकार को कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर 16 विधायक अपनी सदस्यता खो भी देते हैं तो 288 सदस्यों वाली विधानसभा में सरकार बहुमत का नंबर खोने वाली नहीं है। वर्तमान में सत्ताधारी शिवसेना (शिंदे गुट) और बीजेपी के पास कुल 145 विधायक हैं। जबकि अन्य विधायकों को जोड़ लिया जाए तो यह संख्या 162 पहुंच जाती है7 288 सदस्यों वाली विधानसभा में यह संख्या बहुमत के लिए आवश्यक नंबर से 17 ज्यादा है।

Related Articles

Back to top button