गंगा में कटान की वजह से माघ मेले की तैयारियों में हो रही परेशानी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। प्रयागराज में संगम की रेती पर हर साल माघ मेला लगता है लेकिन इस बार माघ मेले की तैयारियों को देखकर ऐसा लग रहा है कि समय पर मेले की तैयारियां मुकम्मल नहीं हो पांएगी। संगम क्षेत्र में देर तक गंगा और यमुना नदियों में पानी ठहरे रहने की वजह से जमीन कम पड़ गई है। हर साल जहां 650 हेक्टेयर में मेला बसता था। वहीं, इस बार सिर्फ 580 हेक्टेयर में 5 सेक्टरों में मेला बसाया जा रहा है।

यहीं नहीं गंगा में कटान की वजह से भी मेले की तैयारियों में काफी परेशानी हो रही है। सेक्टर 1, 2 और 3 में जमीन की कमी के चलते दो दर्जन से ज्यादा संस्थाओं को दूसरे सेक्टर में शिफ्ट करने की भी समस्या आ रही है। वहीं अब तक जमीनों का समतलीकरण का काम भी पूरा नहीं हो पाया है इसके साथ ही साथ साधु-संतों को जमीन का आवंटन भी नहीं किया गया है।

दंडी संन्यासी परिषद के संरक्षक स्वामी महेशाश्रम महाराज के मुताबिक 15 दिसंबर को दंडीबाड़ा, 16 दिसंबर को खाक चौक और इसके बाद आचार्य बाड़ा को जमीन आवंटित करने का प्रशासन ने समय दिया है लेकिन अब तक जमीनों का समतलीकरण तक नहीं हो पाया है। इसको लेकर साधु-संतों में गहरी नाराजगी है। दंडी संन्यासी परिषद के संरक्षक स्वामी महेशाश्रम महाराज ने कहा है कि अगर समय से मेले की तैयारियां पूरी नहीं हुई तो साधु संत प्रशासन के खिलाफ अपना आक्रोश व्यक्त करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button