फर्रुखाबाद बनेगा पांचाल नगर? बीजेपी सांसद ने सीएम योगी को लिखा पत्र

Will Farrukhabad become Panchal Nagar? BJP MP wrote letter to CM Yogi

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। भाजपा सांसद मुकेश राजपूत ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ को पत्र लिख कर फर्रुखाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग की है। उन्होंने पत्र में जिले के ऐतिहासिक नगरों में शामिल कंपिल, श्रृंगीरामपुर और शमसाबाद का उल्लेख भी किया गया है। उन्होंने कहा कि फर्रुखाबाद पांचाल क्षेत्र की राजधानी हुआ करती थी।

सांसद मुकेश राजपूत ने सीएम योगी को लिखे पत्र में कहा कि फर्रुखाबाद का नाम पांचालनगर करना बेहद जरूरी है। जिला का कंपिल नगर राजा द्रुपद की राजधानी थी। यहां द्रोपदी का स्वयंवर हुआ था। द्रुपद की सेना छावनी में रहती थी। सेना को दो बड़े रेजीमेंट भी हैं।

कंपिल जैन और हिंदुओं के लिए खासा महत्व रखता है। यही नहीं, महात्मा गौतम बुद्ध का स्वर्ग से अवतरण संकिसा में हुआ। वहां श्रीलंका, कंबोडिया, थाईलैंड, वर्मा, जापान आदि देशों से पर्यटक आते हैं। काशी की तरह फर्रुखाबाद शहर में जगह-जगह चंद कदमों की दूरी पर शिवालय होने के कारण अपराकाशी के नाम से यह प्रसिद्ध है।

सांसद ने पत्र में लिखा कि कलयुग के हनुमान कहे जाने वाले बाबा नीबकरोरी महाराज की तपोस्थली भी यहीं है। उनके नाम से रेलवे स्टेशन भी है। मुगल शासक फर्रुशियर ने 1714 में भारतीय पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से ऐतिहासिक नगर का नाम फर्रुखाबाद कर दिया था।

उन्होंने आग्रह किया है कि भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए संसदीय क्षेत्र के जनपद फर्रुखाबाद का नाम बदल कर पांचालनगर/अपराकाशी किया जाए। इस निर्णय से जिले की जनता बेहद खुश होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button