गर्मियों में घूमने के लिए जाएं अहमदाबाद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गुजरात के किसी शहर में रहते हैं तो यहां कि झुलसा देने वाली गर्मी में गर्मियों की छुट्टी मनाने के लिए किसी ऐसी जगह का चयन करे जो ठंडक का अहसास कराने वाली हो। चुभती जलती गर्मी का मौसम आया। ये पंक्ति आपने टीवी विज्ञापन में सुनी होगी और गर्मी आते ही महसूस भी की होगी। इस मौसम में सूरज की तपन अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में न घर से बाहर निकलने का मन तो नहीं करता, लेकिन गर्मियों की छुट्टियां घर में बिताना भी नहीं चाहते हैं। गर्मियों की छुट्टियों में परिवार, बच्चों या दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं। अहमदाबाद गुजरात का सबसे बड़ा शहर है। जहां देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं। अहमदाबाद में कई लोकप्रिय उद्यान हैं जिन्हें देखने के लिए पर्यटक यहां आते हैं। इनमें लॉ गार्डन, बाल वाटिका और विक्टोरिया गार्डन एवं कमला नेहरू प्राणी उद्यान शामिल हैं। यहां पर्यटकों के देखने के लिए कई झीलें भी हैं जिनमें मणिनगर में स्थित मानव निर्मित कांकरिया झील सबसे बड़ी है।

थोल पक्षी अभयारण्य

अहमदाबाद के पास स्थित शानदार पर्यटनों स्थलों में से एक यह स्थान लगभग 7 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। यहां एक साथ ढेरों पक्षियों को देख सकते हैं। अहमदाबाद से एक घंटे की ड्राइव करके यहां पहुंच सकते हैं। प्राकृतिक सुंदरता के बीच शांत माहौल में रहने के लिए यहां पहुंच सकते हैं। यहां ताजे पानी की झील भी है, जिसके किनारे बैठ कर सुकून को महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा मरीन नेशनल पार्क भी जा सकते हैं।

जाजारी झरना

गर्मियों में पानी से खेलने में बहुत आनंद महसूस होता है। इस मौसम में बच्चे वाटर पार्क जाने की जिद करते हैं लेकिन हर महीने उन्हें वॉटर पार्क ले जाना खर्चीला हो सकता है। ऐसे में बच्चों को अहमदाबाद के पास स्थित जाजारी झरना घुमाने ले जा सकते हैं। यह जगह अहमदाबाद से महज 3 घंटे की दूरी पर है, जहां ड्राइव करके आसानी से पहुंचा जा सकता है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय संग्रहालय

अहमदाबाद के साही बाग में मोती साही महल के परिसर में स्थित यह संग्रहालय स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल को समर्पित है। यह संग्राहलय खूबसूरत बगीचे से घिरा हुआ है। इस संग्रहालय में भारतीय राष्ट्र आंदोलन की कई तस्वीरे और वस्तुएं रखी गई हैं। दूर-दूर से पर्यटक इस संग्राहलय को देखने के लिए आते हैं।

सापुतारा

गुजरात का एकमात्र हिल स्टेशन सापुतारा है। जहां छुट्टियों में परिवार के साथ घूमने का एक विकल्प हो सकता है। सापुतारा डांग जिले में स्थित है। रोमांचक गतिविधियों का शौक रखने वालों को यह जगह जरूर पसंद आएगी। यहां हरे भरे जंगल, पहाड़, झरना, सापुतारा झील और हटगढ़ किला घूमने जा सकते हैं।

कच्छ का रण

भारत में वैसे तो कई रेगिस्तान हैं लेकिन सबसे बड़ा सफेद नमक का रेगिस्तान सिर्फ गुजरात में स्थित कच्छ का रण ही है। गर्मियों में किसी रेगिस्तान में जाने का विचार ही पसीना छुड़ा देने जैसा लगे लेकिन यह जगह सिर्फ सफेद रेत से अधिक है, खासकर जब आप शाम के वक्त यहां पहुंचे। शाम में यहां से सूर्यास्त का नजारा बहुत ही आश्चर्यजनक दृश्य का अनुभव कराता है। गर्मियों में यहां जाना बेहतर विकल्प हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button