यूपी समेत इन 9 राज्यों में भारी बारिश के आसार, खून जमाने वाली पड़ेगी सर्दी

लखनऊ। दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ कपाऊ ठंड का सितम जारी है। पिछले कुछ दिनों से शीतलहर और घने कोहरे ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, हिमालय के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढऩे वाली है, जिससे मौसम के लिहाज से अगले कुछ दिन बेहद ही मुश्किल भरा हो सकता है। इस बीच विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले 2-3 दिन के लिए कुछ राज्यों में लोगों को सर्दी से थोड़ी निजात मिल सकती है तो वहीं अगले हफ्ते यानी बुधवार से अगले 5 दिन तक पहाड़ों पर भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।
पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में लोगों को शीतलहर और हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही घने कोहरे की चादर बिछी रहेगी। विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और बिहार समेत 9 राज्यों में बारिश को चेतावनी जारी की। इन राज्यों में 15 जनवरी तक भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जिससे सर्दी का असर और तीखा हो जाएगा। बारिश और बर्फबारी की वजह खून जमाने वाली सर्दी के लिए लोग तैयार जाएं।
उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ 11 जनवरी से पूरी तरह से एक्टिव हो जाएगा, जिसका मौसम पर काफी गहरा असर देखने को मिल सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कोसी क्षेत्र, दिल्ली, हरियाणा, बिहार और पंजाब में भी 11 से 14 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 12 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक बारिश, ओलावृष्टि, बर्फबारी, तूफानी हवाएं और बिजली गिरने की उम्मीद है।
उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान बढऩे की वजह से लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है, लेकिन पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, बिहार और मध्य प्रदेश में 15 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।

Related Articles

Back to top button