राष्ट्रवाद के राजनीतिक इस्तेमाल का विरोध करने वाले सच्चे देशप्रेमी: कमलनाथ

22 लाख युवा वोटर्स उखाड़ फेकेंगे भाजपा सरकार 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में पहली बार वोट डालने वाले 22 लाख नए और युवा वोटर्स निर्णायक भूमिका के होंगे। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर गुरुवार को इन मतदाताओं को साधने का प्रयास किया। उन्होंने लिखा कि 2023 के मप्र विधानसभा चुनाव में 18 से 19 साल के 22 लाख से ज़्यादा युवा मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। प्रतिशोध की जगह, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में विश्वास रखते हैं, राष्ट्रवाद के राजनीतिक इस्तेमाल का विरोध करने वाले और सही में सच्चे देश प्रेमी होते हैं, गुमराह करने वाले झूठे वादों से उनमें आक्रोश जन्म लेता है, जो आखिरकार परिवर्तन का आधार बनता है।
कांग्रेस इन ‘फ़स्र्ट-टाइम वोटर्स’ का अभिनंदन करते हुए आपसे अपील करती है कि अपने और अपने प्रदेश के भविष्य को सामने रखकर अपना वोट डालें। कमलनाथ ने पोस्ट किया कि प्रथम बार वोटिंग कर रहे युवाओं का ये आंकड़ा कांग्रेस के लिए बेहद उत्साहजनक है क्योंकि नये युवक-युवती कांग्रेस की तरह प्रगतिशील और भविष्योन्मुखी होते हैं , संकीर्ण सोच वालों की जगह आज़ाद ख़्याल के लोगों का साथ देते हैं, भेदभाव और झगड़ों से परे सौहार्द व मित्रता में विश्वास करते हैं। रूढि़वादी सोच की जगह वैज्ञानिक-आधुनिक सोच के होते हैं, छल, कपट की जगह ईमानदारी और सच्चाई का साथ देते हैं, शोषण के खिलाफ़ एकजुट होकर उसका सामना करते हैं।

भाजपा, दलितों को उनका हक देना नहीं चाहती:सुरजेवाला

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। जातिगत जनगणना के मामले में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री जातिगत जनगणना के विरोधी है, क्योकि वे पिछड़ो, दलितों को उनका हक देना नहीं चाहते है। उनके इस विरोध से भाजप का ओबीसी विरोधी डीएनए बेनकाब हो गया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह खुद पिछड़े वर्ग से आते है, लेकिन वे भी पिछड़े वर्ग को लेकर फैसले लेने से डरते है। भाजपा का लगता है कि पिछड़ा वर्ग को उनकी संख्या पता चल जाएगी तो वह अपना हक मांगेगा। भाजपा इससे घबराती है। सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में लिखकर दिया है कि जातिगत जनगणना नहीं करना उनकी सरकार का नीतिगत फैसला है। कांग्रेस की सरकार आएगी तो पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देगी। सुरजेवाला ने टिकटों की घोषणा को लेकर कहा कि अभी प्रदेश में 11 हजार किलोमीटर क्षेत्र में जन आक्रोश यात्रा निकाली जा रही है। उसमें सारे नेता व्यवस्त है। यात्रा समाप्त होने के बाद टिकटों की घोषणा होगी। स्क्रीनिंग कमेटी में उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया जारी है। कमेटी की दो से तीन बैठक और होगी।

दिग्गजों को नकार देगी जनता

सुरजेवाला ने कहा कि कैलाश विजयवर्गीय, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल ने मोदी दरबार में शिकायतें कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पत्ता कट करा दिया, लेकिन शिवराज सिंह चौहान ने भी उन नेताओं को विधानसभा के टिकट दिलवाकर मोदी दरबार से उनकी छुट्टी करा दी। अब उनके मंत्री पद भी जाएंगे। एक नंबर विधानसभा क्षेत्र से कैलाश विजयवर्गीय को उम्मीदवार बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि बंगाल की जनता ने उन्हे खारिज कर दिया। दिल्ली ने भी उन्हें खारिज कर दिया और अब इंदौर की जनता भी उन्हें खारिज कर देगी।

Related Articles

Back to top button