मायावती का फिर इंडिया गठबंधन को साफ इंकार

  • बार-बार अफवाह फैलाना साबित करता है बसपा के बगैर दाल गलने वाली नहीं है

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव नजदीक आ गए हैं, लेकिन विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन बिखर हर बीतते दिन के साथ बिखरता जा रहा है। कई नेताओं की ओर से बार-बार कोशिश की जा रही है कि मायावती की बहुजन समाज पार्टी भी इंडिया ब्लॉक में शामिल हो जाए। लेकिन मायावती हैं कि मानने को तैयार ही नहीं हो रही हैं।
अब फिर से मायावती के इंडिया गठबंधन में जाने की चर्चाओं के बीच एक बार फिर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने क्लीयर कर दिया है कि वो विपक्षी खेमे के गठबंधन में शामिल नहीं होंगी। मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बताया कि बीएसपी का किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं है और इसको लेकर कई बार स्पष्ट घोषणा भी कर दी गई है, लेकिन बार-बार अफवाह फैलाना यह साबित करता है कि बीएसपी के बिना कुछ पार्टियों की यहां सही से दाल गलने वाली नहीं है। बहुजन पार्टी अपने बलबूते पर लोकसभा का चुनाव लड़ेगी और पार्टी का ये फैसला अटल है। बीएसपी सुप्रीमो ने कहा कि लोगों को ऐसी अफवाहों से सावधान रहने की जरूरत है। इससे पहले बीते जनवरी में मायावती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर क्लीयर कर दिया था कि बीएसपी अकेले ही लोकसभा चुनाव में जाएगी। उन्होंने कहा था कि हमारी पार्टी देश में जल्दी ही घोषित होने वाले लोकसभा के आम चुनाव गरीबों एवं उपेक्षित वर्गों में से विशेषकर दलितों, आदिवासियों, अति वर्गों, मुस्लिम व अन्य धार्मिक अल्पसंख्यक समाज के लोगों के बलबूते पर ही पूरी तैयारी व दमदारी के साथ लड़ेगी। इसी दौरान उन्होंने ऐलान कर दिया था कि देश की जातिवादी पूंजीवादी संकीर्ण और सांप्रदायिक सोच रखने वाली सभी विरोधी पार्टियों से अपनी दूरी बनाकर रखेगी। हमारी पार्टी किसी भी गठबंधन या पार्टी के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी।

अलग पार्टी बनाने जा रहे स्वामी प्रसाद मौर्य

  • 22 फरवरी को कर सकते हैं बड़ा ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी में उपेक्षा की बात कहकर राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य अब धीरे-धीरे पूरी तरह से समाजवादी पार्टी व अखिलेश यादव से दूरी बनाते नजर आ रहे हैं। क्योंकि अब स्वामी प्रसाद अपनी खुद की नई राजनीतिक पार्टी गठित करने जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने नई पार्टी का नाम व झंडा लॉन्च कर दिया है। वह 22 फरवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में रैली को संबोधित करेंगे। नई पार्टी का नाम राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी होगा। इसके झंडे में नीला, लाल और हरा रंग होगा। हालांकि, इस बीच सपा के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी उन्हें मनाने के लिए उनके घर पहुंच गए हैं।
जाहिर है कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने बीते दिनों सपा में उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाते हुए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अखिलेश यादव को लिखे गए अपने पत्र में कहा था कि डॉ। भीमराव आंबेडकर और डॉ। राममनोहर लोहिया समेत सामाजिक न्याय के पक्षधर महापुरुषों ने 85 बनाम 15 का नारा दिया था। लेकिन, समाजवादी पार्टी इस नारे को लगातार निष्प्रभावी कर रही है। वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में भी बड़ी संख्या में प्रत्याशियों का पर्चा व सिंबल दाखिल होने के बाद अचानक प्रत्याशियों को बदला गया। इसके बावजूद वह पार्टी का जनाधार बढ़ाने में सफल रहे। विधानसभा के अंदर पार्टी को 45 से 110 पर पहुंचा दिया।

ईडी के छठे समन पर भी पेश नहीं हुए केजरीवाल

  • आप ने कहा- अब मामला कोर्ट में, ईडी कोर्ट के फैसले का करे इंतजार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज उत्पाद शुल्क नीति मामले में चल रही जांच में शामिल नहीं होंगे। ईडी ने छठी बार समन जारी कर 19 फरवरी को पेश होने के लिए कहा था। आम आदमी पार्टी ने कहा कि ईडी के समन की वैधता का मामला अब कोर्ट पहुंच गया है। समन को लेकर एजेंसी खुद कोर्ट गई हुई है। ईडी कोर्ट के फैसला का इंतजार करे। इससे पहले भी ईडी पांच समन भेज चुकी है, जिसे मुख्यमंत्री ने नजरअंदाज कर दिया था।
इससे पहले ईडी ने 2 फरवरी, 17 जनवरी, तीन जनवरी, 21 दिसंबर और दो नवंबर को केजरीवाल को समन भेजा था, लेकिन दिल्ली सीएम पेश नहीं हुए थे। इससे पहले आप ने कहा कि केजरीवाल ने ईडी को दिए जवाब में पूछा कि यदि वह आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी नहीं हैं, तो उन्हें समन क्यों जारी किया गया।

विशेषाधिकार समिति के एक्शन पर सुप्रीम रोक

  • संदेशखाली मामले में ममता सरकार को बड़ी राहत
  • शीर्ष अदालत ने लोकसभा सचिवालय को जारी किया नोटिस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की सियासत में इस समय संदेशखाली का मुद्दा काफी गरमाया हुआ है। यहां महिलाओं के आरोपों के बीच, पुलिस और भाजपा सांसदों में झड़प हो गई थी।
भाजपा सांसद सुकांत मजूमदार की शिकायत पर लोकसभा सचिवालय की विशेषाधिकार समिति ने पश्चिम बंगाल के कुछ अधिकारियों को नोटिस जारी किया था। इसी मामले में राज्य सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिस पर शीर्ष अदालत ने समिति की कार्यवाही पर रोक लगा दी है। पिछले हफ्ते सभी भाजपा सांसदों को संदेशखाली जाने से रोका जा रहा था। सांसदों से दुर्व्यवहार के मामले में शिकायत मिलने पर लोकसभा सचिवालय की विशेषाधिकार समिति ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और संबंधित जिले के डीएम एसपी और थानाध्यक्ष को समन जारी कर 19 फरवरी को पेश होने का आदेश दिया था।

राजनीतिक गतिविधियां विशेषाधिकार का हिस्सा नहीं हो सकतीं

राज्य के अधिकारियों की ओर से अदालत में वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी पेश हुए। सिब्बल ने कहा कि राजनीतिक गतिविधियां विशेषाधिकार का हिस्सा नहीं हो सकती हैं। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं की दलीलों का संज्ञान लिया और सोमवार सुबह साढ़े दस बजे पेश होने के लिए जारी नोटिसों पर रोक लगा दी। विशेषाधिकार समिति नोटिस पर रोक का किया विरोध समिति के वकील ने शीर्ष अदालत द्वारा नोटिस पर रोक लगाए जाने का विरोध किया और कहा कि यह विशेषाधिकार समिति की पहली बैठक है। पीठ ने लोकसभा सचिवालय और अन्य को नोटिस जारी किया और चार सप्ताह के भीतर जवाब मांगा और इस बीच निचले सदन की समिति के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगा दी।

जब तक सीट बंटवारा नहीं, तब तक यात्रा में साथ नहीं: सपा

  • अखिलेश यादव के भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने पर सपा का दो टूक संदेश
  • जयराम ने कल अखिलेश के यात्रा में आने की जताई थी उम्मीद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आजकल उत्तर प्रदेश में पहुंच चुकी है। वाराणसी और प्रयागराज होकर आज यात्रा प्रतापगढ़ पहुंच गई है, जोकि आज ही राहुल गांधी के पूर्व संसदीय क्षेत्र अमेठी में पहुंच जाएगी। हालांकि, यूपी में यात्रा के प्रवेश के तीन दिन हो चुके हैं, लेकिन अबतक इंडिया ब्लॉक में शामिल समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव शामिल नहीं हुए हैं।
लेकिन अब सपा और कांग्रेस के बयानों में विरोधाभास नजर आ रहा है। एक ओर कांग्रेस का कहना है कि अखिलेश कल यात्रा में शामिल हो सकते हैं, तो वहीं दूसरी ओर सपा की ओर से कहा जा रहा है कि जब तक सीट बंटवारे पर बात फाइनल नहीं होगी, तब यात्रा का हिस्सा सपा नहीं बनेगी। इससे पहले अखिलेश के यात्रा में शामिल होने पर जब सवाल किया गया तो कांग्रेस की ओर से जयराम रमेश ने कहा था कि उम्मीद है अखिलेश यादव कल भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे।
अभी हाल ही में अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल भी हमारी यात्रा में शामिल हुई थीं। जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज 37वां दिन है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े और राहुल गांधी आज बाबूगंज में जनसभा को संबोधित करेंगे। हम आज रात में अमेठी में ही रुकेंगे और सुबह रायबरेली जाएंगे। उसके बाद कल लखनऊ में रुकेंगे और उसके अगले दिन कानपुर में रुकेंगे। उसके बाद 22 और 23 फरवरी को आराम करेंगे।

अभी सीट बंटवारा फाइनल नहीं : अखिलेश

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि सीट बंटवारा होने पर यात्रा में शामिल होंगे। अभी सीटों का बंटवारा फाइनल नहीं हुआ है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि गठबंधन को लेकर अभी बातचीत चल रही है, उनके पास लिस्ट आ गई है, हमने भी उन्हें लिस्ट दे दी है। जैसे ही सीटों का बंटवारा हो जाएगा, समाजवादी पार्टी उनकी न्याय यात्रा में शामिल होगी।

Related Articles

Back to top button