कानून व्यवस्था राज्यों की जिम्मेदारी जांच एजेंसियों का करें सहयोग : मोदी

टेक्नोलॉजी से कानून को बनाया जा सकता है स्मार्ट

  • भ्रष्टाचार, आतंकवाद के खिलाफ दिखाई है सख्ती
  • गृहमंत्रियों के चिंतन शिविर को पीएम ने किया संबोधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर को आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि कानून और व्यवस्था राज्यों की जिम्मेदारी है लेकिन ये राष्ट्र की एकता और अखंडता से भी जुड़े हुए हैं। कई बार केंद्रीय एजेंसियों को कई राज्यों में एक साथ जांच करनी पड़ती है, दूसरे देशों में भी जाना पड़ता है इसलिए हर राज्य का दायित्व है कि चाहे राज्य की एजेंसी हो, चाहे केंद्र की एजेंसी हो, सभी एजेंसियों को एक-दूसरे को पूरा सहयोग देना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आजादी का अमृतकाल हमारे सामने हैं। आने वाले 25 वर्ष देश में एक अमृत पीढ़ी के निर्माण के हैं। ये अमृत पीढ़ी पंच प्राणों के संकल्पों को धारण करके निर्मित होगी। विकसित भारत का निर्माण, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता और नागरिक कर्तव्य, इन पंच प्राणों का महत्व आप सभी भली-भांति जानते हैं, समझते हैं। ये एक विराट संकल्प है, जिसको सिर्फ और सिर्फ सबके प्रयास से ही सिद्ध किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश की बेहतरी के लिए काम करना संविधान की भी भावना है और देशवासियों के प्रति हमारा दायित्व है। जब देश का सामथ्र्य बढ़ेगा तो देश के हर नागरिक, हर परिवार का सामथ्र्य बढ़ेगा। यही तो सुशासन है, जिसका लाभ देश के हर राज्य को समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना है। इसमें आप सभी की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम हो या फिर ड्रोन टेक्नोलॉजी का हथियारों और ड्रग्स तस्करी में उपयोग, इनके लिए हमें नई टेक्नोलॉजी पर काम करते रहना होगा। स्मार्ट टेक्नोलॉजी से कानून व्यवस्था को स्मार्ट बना पाना संभव होगा। उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में भारत सरकार के स्तर पर कानून व्यवस्था से जुड़े सुधार हुए हैं, जिसने पूरे देश में शांति का वातावरण बनाने का काम किया है। बीते वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों ने भी देश में कानून व्यवस्था को मजबूत किया है। आतंकवाद हो, हवाला नेटवर्क हो, भ्रष्टाचार हो, इस पर देश ने अभूतपूर्व शक्ति दिखाई है। लोगों में विश्वास पनपने लगा है।

देश विरोधी ताकतों के खिलाफ करेंगे सख्त कार्रवाई

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें देश विरोधी ताकतों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई करनी होगी। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को बनाए रखना, 24 घंटे वाला काम है लेकिन किसी भी काम में ये भी आवश्यक है कि हम निरंतर प्रक्रियाओं में सुधार करते चलें, उन्हें आधुनिक बनाते चलें।

एक दूसरे से सीख सकते हैं राज्य

पीएम ने कहा कि सूरजकुंड में गृह मंत्रियों का यह चिंतन शिविर सहकारी संघवाद का एक बेहतर उदाहरण है। राज्य एक-दूसरे से सीख सकते हैं, एक-दूसरे से प्रेरणा ले सकते हैं और देश की बेहतरी के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। यह संविधान की भावना है और हमारे नागरिकों के प्रति हमारा कर्तव्य है।

एनडीआरएफ के लिए सम्मान

मोदी ने कहा कि आज एनडीआरएफ के लिए देशवासियों के मन में काफी सम्मान है। आपदा के समय जैसे ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम पहुंचती है, वैसे ही लोगों को संतोष होने लगता है कि अब एक्सपर्ट पहुंच गए हैं, अब ये अपना काम कर लेंगे। उन्होंने कहा कि अपराध वाली किसी भी जगह पर जैसे ही पुलिस पहुंचती है, लोगों में ये भाव आता है कि सरकार पहुंच गई। कोरोना काल में भी हमने देखा कि किस तरह पुलिस की साख बेहतर हुई थी।

नोट पर तस्वीर की सियासत जारी : केजरीवाल बोले, करेंसी में तुरंत छापी जाए लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर

  • प्रधानमंत्री को लिखा खत, पूछा, देश में इतने गरीब क्यों
  • खराब दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। गुजरात में अगले तीन दिन तक प्रचार करने जा रहे दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के राष्टï्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अब पीएम मोदी को पत्र लिखकर नोट पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर तुरंत लगाने की मांग की है। केजरीवाल का दावा है कि उनकी मांग से सभी सहमत हैं और सभी चाहते हैं कि इसे तुरंत लागू किया जाए।
केजरीवाल ने नोट पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर की मांग को 130 करोड़ लोगों की इच्छा बताते हुए पीएम से सवाल किया कि आज भी देश में इतने लोग गरीब क्यों हैं। केजरीवाल ने कहा, देश के 130 करोड़ लोगों की इच्छा है कि भारतीय करेंसी पर एक तरफ गांधी जी और दूसरी तरफ गणेश-लक्ष्मी की तस्वीर होनी चाहिए। आज देश की अर्थव्यवस्था बहुत बुरे दौर से गुजर रही है। आजादी के 75 वर्ष बाद भी भारत विकासशील और गरीब देशों में गिना जाता है। हमारे देश में आज भी इतने लोग गरीब हैं। क्यों? एक तरफ हम सब को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है तो दूसरी ओर हमें भगवान का आशीर्वाद भी चाहिए ताकि हमारे प्रयास फलीभूत हों।

पूर्व कांग्रेसी विधायक जोगिंदर पाल के घर आयकर का छापा

  • संपत्ति को लेकर आयकर की रडार पर थे, करीबियों के यहां भी दबिश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चड़ीगढ़। पठानकोट के हल्का भोआ से पूर्व कांग्रेसी विधायक जोगिंदर पाल के घर, फार्म हाउस और क्रशर पर आज आयकर की टीम ने दबिश दी। पूर्व विधायक जोगिंदर पाल के कई नजदीकियों के घरों में भी आयकर की छापेमारी जारी है।
पूर्व विधायक जोगिंदर पाल अपने कार्यकाल दौरान अक्सर सुर्खियों में रहते थे। अपने कार्यकाल के दौरान जमा की गई आय और उसके सोर्सेस को लेकर पिछले लंबे समय से आयकर विभाग की निगाह पूर्व विधायक पर थी। इसी के चलते आज जोगिंदर पाल के घर सुजानपुर में आयकर कीर टीम ने दबिश दी। इसके अलावा उनके क्रशर, फार्म हाउस पर भी टीम पहुंची है। पठानकोट जिले में उनके कई नजदीकी लोगो पर भी टीम ने छापामारी की है।

Related Articles

Back to top button