मोदी सरनेम मामला: राहुल गांधी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, 21 जुलाई को एससी करेगा सुनवाई

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा दायर अपील पर 21 जुलाई को सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया, जिसमें गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसने आपराधिक मानहानि मामले में उनकी दोषसिद्धि और दो साल की जेल की सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। भारत के मुख्य न्यायाधीश धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी द्वारा मामले का उल्लेख करने और शीघ्र सुनवाई की मांग करने के बाद गांधी की अपील पर सुनवाई की तारीख तय की।
यह अपील 15 जुलाई को दायर की गई थी, जिसके ठीक एक हफ्ते बाद उच्च न्यायालय ने गांधी की लोकसभा सदस्यता को पुनर्जीवित करने के प्रयास को झटका देते हुए फैसला सुनाया था कि कांग्रेस नेता ने विनम्रता का उल्लंघन किया और उनके अपराध में नैतिक अधमता शामिल थी। अपनी अपील में गांधी ने शीर्ष अदालत से आग्रह किया है कि उनकी दोषसिद्धि पर तुरंत रोक लगाई जाए ताकि वह अपना सांसद का दर्जा फिर से हासिल कर सकें, यह तर्क देते हुए कि दोषसिद्धि आदेश से स्वतंत्र भाषण, स्वतंत्र अभिव्यक्ति, स्वतंत्र विचार और स्वतंत्र बयान का गला घोंट दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यह लोकतांत्रिक संस्थानों को व्यवस्थित, बार-बार कमजोर करने और इसके परिणामस्वरूप लोकतंत्र का गला घोंटने में योगदान देगा जो भारत के राजनीतिक माहौल और भविष्य के लिए गंभीर रूप से हानिकारक होगा। गांधी की याचिका में आगे शिकायत की गई है कि लोकतांत्रिक राजनीतिक गतिविधि के दौरान आर्थिक अपराधियों और नरेंद्र मोदी की भी आलोचना करने वाले एक राजनीतिक भाषण को नैतिक अधमता का कृत्य माना गया है, जिसके लिए कड़ी से कड़ी सजा दी गई है। राजनीतिक अभियान के बीच में इस तरह की खोज लोकतांत्रिक मुक्त भाषण के लिए गंभीर रूप से हानिकारक है। यह सम्मानपूर्वक प्रस्तुत किया गया है कि यह किसी भी प्रकार के राजनीतिक संवाद या बहस को खत्म करने के लिए एक विनाशकारी मिसाल कायम करेगा जो किसी भी तरह से बहुत महत्वपूर्ण है।

 

Related Articles

Back to top button