मानसून सत्र का आगाज सपा का सडक़ पर संग्राम

पैदल मार्च को रोका तो विधायकों संग धरने पर बैठे अखिलेश

  • महंगाई, बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरा, सत्र की कार्यवाही का किया बहिष्कार
  • धरना स्थल पर आयोजित की प्रतीकात्मक विधान सभा, दिवंगत विधायक को दी श्रद्धांजलि
  • धरना खत्म कर विधायकों समेत पार्टी कार्यालय लौटे सपा प्रमुख

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एक ओर विधान सभा के मानसून सत्र का आज आगाज हुआ तो दूसरी ओर महंगाई-बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में पैदल मार्च निकाला गया। सपा नेता, विधायक और कार्यकर्ता विधान भवन की ओर बढ़े तो उन्हें रास्ते में पुलिस ने रोक लिया। इससे नाराज अखिलेश यादव अपने विधायकों व कार्यकर्ताओं के साथ सडक़ पर ही धरने पर बैठ गए और वहीं प्रतीकात्मक विधान सभा आयोजित की।
सपा ने ऐलान किया था कि नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव पार्टी कार्यालय से विधानभवन तक पैदल मार्च कर आज विधान सभा सत्र में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे लेकिन मार्च के दौरान रूट बदलने से सपा विधायक नाराज हो गए और पहले से तयशुदा मार्ग पर आगे बढऩे की अनुमति मांगी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, यदि रोकना था तो कल परमिशन क्यों दिया ? उन्होंने कहा कि यूपी की सडक़ें जर्जर हैं। जलभराव से लोग परेशान हैं। यूपी के किसानों को गन्ने की कीमत नहीं मिल रही है। वहीं प्रशासन का कहना था कि जीपीओ के बजाय वीवीआईपी गेस्ट हाउस और एनेक्सी होते हुए विधान सभा जाएं। इस पर अखिलेश यादव व सपा विधायक सडक़ पर ही धरने पर बैठ गए। सपा ने बढ़ती महंगाई, किसानों की समस्याओं और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर राज्य सरकार के विरोध में इस पदयात्रा का आयोजन किया था। इस दौरान सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए गए। अखिलेश के नेतृत्व में पैदल मार्च कर रहे सपा विधायकों के हाथ में पोस्टर और बैनर थे। इन पर महंगाई और बेरोजगारी की समस्या को उजागर करने वाले नारे लिखे थे। यही नहीं सपा ने सत्र का बहिष्कार करते हुए धरना स्थल पर ही प्रतीकात्मक विधान सभा सत्र का आयोजन किया। पूर्व विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय की अध्यक्षता में कार्यवाही की गयी। इस दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने शोक प्रस्ताव रखा जिसमें लखीमपुर खीरी के गोला गोकर्णनाथ के दिवंगत विधायक अरविंद गिरी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, इसके बाद धरना खत्म किया गया।

सभी मुद्दों पर चर्चा को तैयार सरकार: सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हंै। जनता को इस सत्र से बड़ी उम्मीदें हैं। अखिलेश के मार्च पर उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक ढंग से विरोध सही है। उन्हें अनुमति के हिसाब से पैदल मार्च करना चाहिए था ताकि जनता को दिक्कत न हो। सपा से ये उम्मीद करना कि वे किसी नियम को माने, किसी शिष्टाचार को माने यह एक कपोल कल्पना ही होगी।

प्रतिपक्ष के प्रति द्वेषपूर्ण रवैया अपना रहा सत्ता पक्ष: मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि मानसून सत्र से पहले भाजपा का यह दावा कि प्रतिपक्ष बेरोजगार है इनकी अहंकारी सोच व गैर-जिम्मेदाराना रवैये को उजागर करता है। सरकार की सोच जनहित व जनकल्याण के प्रति ईमानदारी एवं वफादारी साबित करने की होनी चाहिए न कि प्रतिपक्ष के विरुद्ध द्वेषपूर्ण रवैये की। यूपी सरकार अगर प्रदेश के समुचित विकास व जनहित के प्रति चिन्तित व गंभीर होती तो उनका यह विपक्ष-विरोधी बयान नहीं आता बल्कि वे बताते कि महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, गड्ढायुक्त सडक़ें, बदतर शिक्षा, स्वास्थ्य व कानून व्यवस्था में नजर आने वाला सुधार किया है और पलायन को भी रोका है।

विधान सभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया। विधान सभा में दिवंगत विधायक अरविंद गिरी को श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। इसके बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थागित कर दी गई। विधान सभा का मानसून सत्र 23 सितंबर तक चलेगा।

Related Articles

Back to top button