अब आपको नहीं दिखेंगे चारबाग कैसरबाग और आलमबाग बस अड्डे

स्वतंत्रता सेनानियों के नाम से पहचाने जाएंगे राजधानी के सभी बस स्टेशन

जल्द ही प्रदेश के बाकी जिलों में भी बदले जाएंगे नाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अब आप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से कहीं बाहर जाने के लिए चारबाग, कैसरबाग, आलमबाग और अवध बस स्टेशन से बस नहीं पकड़ पाएंगे। जी हां, सही सुना आपने। दरअसल, राजधानी लखनऊ की पहचान बन चुके चारबाग-कैसरबाग समेत इन बस अड्डों का अब नाम बदल दिए जाएं। अब ये बस अड्डे स्वतंत्रता सेनानियों के नाम से पहचाने जाएंगे। इस नई योजना के तहत अब लखनऊ का चारबाग बस अड्डा आने वाले दिनों में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल और कैसरबाग बस अड्डा बेगम हजरत महल के नाम से जाना जाएगा। इसी तरह आलमबाग बस अड्डा वीरांगना ऊदा देवी और अवध बस अड्डा ठाकुर रौशन सिंह के नाम से पहचाना जाएगा।
ये सिलसिला सिर्फ लखनऊ ही नहीं बल्कि प्रदेश के तमाम बस अड्डों के लिए चलेगा। आने वाले दिनों में प्रदेश के कई बस अड्डों के नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और महापुरुषों के नाम से जाने जाएंगे। लखनऊ के इन 4 बस अड्डों का नाम बदलने के लिए डीएम की अध्यक्षता में बनी समिति ने अपनी रिपोर्ट परिवहन निगम को भेज दी है। अब इस रिपोर्ट को शासन में भेजा जाएगा जिसके बाद बस अड्डे के नामकरण की प्रक्रिया पूरी होगी।
परिवहन विभाग ने अक्टूबर में ये फैसला लिया था कि प्रदेश के सभी बस अड्डों के नाम के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम पर किया जाएगा। इसके बाद 15 अक्टूबर को प्रमुख सचिव परिवहन ने इसे लेकर पत्र लिखा था। 25 नवंबर को लखनऊ में डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति ने इसे लेकर बैठक की और लखनऊ के 4 बस अड्डों का नामकरण करने की संस्तुति की।
असल में सरकार की मंशा है कि लोग और भावी पीढयि़ां इन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के इतिहास और उनकी कुर्बानी को जाने। उन्हें पता चले कि देश की आजादी के लिए किस तरह इन लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी।

बस अड्डों को लेकर मिल गई जिला प्रशासन से रिपोर्ट

परिवहन निगम के लखनऊ के क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज कुमार ने बताया कि लखनऊ के बस अड्डों को लेकर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मिल गई है। इस क्षेत्र के अधीन अन्य जिलों की रिपोर्ट भी जल्द ही आ जाएगी। इसके बाद यह सभी रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएंगी। बस अड्डों का नामकरण करने के लिए अंतिम निर्णय शासन स्तर से लिया जाएगा।

पुलिस हिरासत में युवक की संदिग्ध हालात में मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सीतापुर। जिले के पिसावां में बसपा के सेक्टर अध्यक्ष की हत्या में नामजद शख्स की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। परिजन पुलिस की पिटाई से मौत की बात कह रहे हैं, वहीं पुलिस का दावा है कि थाने ले जाते समय रास्ते में ही उसकी हालत बिगड़ गई थी और जिला अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया।
इटावा थाना क्षेत्र के जिगनिया निवासी राम लोटन (58) बसपा के सेक्टर अध्यक्ष थे। मंगलवार रात उसका शव गांव के चकमार्ग पर पड़ा मिला था। इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को तहरीर के आधार पर हिरासत में लिया था। इनमें से ही एक राजू (45) निवासी जिगनिया की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि थाने में पिटाई से राजू की मौत हुई है जबकि अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी एनपी सिंह का कहना है कि राजू को पुलिस हिरासत में थाने ले जाया जा रहा था। रास्ते में ही उसकी हालत बिगड़ गई। इस पर उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिसावां ले जाया गया, जहां से चिकित्सक ने हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया। जिला अस्पताल में चिकित्सक ने राजू को मृत घोषित कर दिया। शव को मॉर्चरी में रखवा दिया गया है।

भगवा नहीं आधुनिक वस्त्र धारण करें योगी आदित्यनाथ: कांग्रेस नेता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अगले महीने होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री यागी आदित्यनाथ दो दिनों के मुंबई दौरे पर हैं। भाजपा के कई नेता जहां सीएम योगी के इस कदम की तारीफ कर रहे हैं, वहीं कांग्रेस ने इसपर हमला बोला है।
कांग्रेस नेता हुसैन दलवई ने कहा कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ व्यवसायों को यहां से ले जाने के बजाय यूपी में विकसित करना चाहिए। उन्हें भगवा वस्त्रों के स्थान पर आधुनिक वस्त्र धारण करने चाहिए क्योंकि उद्योग आधुनिकता का प्रतीक है।
इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुंबई में यूपी मूल के लोगों से संवाद के दौरान कहा कि नए भारत का नया उत्तर प्रदेश चुनौतियां देखकर पलायन नहीं करता, बल्कि डटकर उनका सामना करता है। हर यूपी वासी को अपनी पहचान पर गर्व है।

पांच बार के विधायक कुलदीप सिंह बने हिमाचल विधानसभा के अध्यक्ष

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। पांच बार के विधायक कुलदीप सिंह पठानिया को हिमाचल प्रदेश विधानसभा का 16वां अध्यक्ष चुना गया है। हिमाचल प्रदेश की चौदहवीं विधानसभा के शीत सत्र के दूसरे दिन आज सदन में 11:00 बजे के बाद तीन प्रस्ताव कुलदीप सिंह पठानिया को विधानसभा अध्यक्ष बनाने के लिए रखे गए। इस दौरान प्रोटेम स्पीकर चंद्र कुमार ने सदन की कार्यवाही का संचालन किया।
मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने पहला प्रस्ताव पेश किया कि कुलदीप सिंह पठानिया विधानसभा अध्यक्ष होंगे। इसका अनुमोदन नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने भाजपा विधायक दल की ओर से किया। दूसरा प्रस्ताव उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने पेश किया। इसका अनुमोदन शिलाई के विधायक हर्षवर्धन चौहान ने किया। इसके बाद सोलन के कांग्रेस विधायक धनीराम शांडिल ने तीसरा प्रस्ताव पेश किया। इसका अनुमोदन सुलाह के विधायक और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने किया। प्रस्ताव पारित होने के बाद कुलदीप सिंह पठानिया को सुक्खू और जयराम ठाकुर ने आसन पर बिठाया। सुखविंद्र सिंह सुक्खू और जयराम ठाकुर दोनों ने पठानिया को शुभकामनाएं दीं। भटियात से पांचवीं बार के विधायक कुलदीप सिंह पठानिया ने अपना पहला चुनाव वर्ष 1985, दूसरा 1993, तीसरा 2003 और चौथा चुनाव 2007 में जीता था।

पनकी में शार्ट सर्किट से चप्पल सोल फैक्ट्री में लगी भीषण आग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। पनकी इंडस्ट्रियल एरिया तीन नंबर में जी- 60 स्थित एक चप्पल सोल फैक्ट्री में शार्ट सर्किट के चलते आज तड़के भीषण आग लग गई। कंट्रोल रूम की सूचना पर मौके पर पहुंची दमकल की 10 गाडिय़ों ने आग पर काबू पाया। हालांकि इस दौरान लाखों का माल जलकर स्वाह हो गया। गनीमत रही कि आग ज्यादा विकराल होती, इससे पहले ही उस पर काबू पा लिया गया।
काकादेव शास्त्री नगर निवासी संतोष कुमार की पनकी इंडस्ट्रियल एरिया भाग तीन में रबर ग्राइंडिंग के नाम से चप्पल सोल की फैक्ट्री है। गुरुवार तड़के फैक्ट्री के अंदर लगे इलेक्ट्रिक पैनल में शार्ट सर्किट हुआ। जिससे निकली चिंगारियों ने वहां रखी माल पैकिंग की जाने वाली पालिथीन को अपनी चपेट में ले लिया। जिसके चलते आग की लपटें उठने लगीं। देखते ही देखते इलेक्ट्रिक पैनल के दूसरी ओर जमा सोल कटिंग से निकली रबर को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया। जिसके बाद फैक्ट्री से ऊंचे-ऊंचे आग के गोले उठने लगी।
फैक्टरी को आग से धधकात देख दहशत में आसपास की फैक्ट्रियों में काम कर रहे कर्मचारी भी बाहर आ गए। मौके पर पहुंची पुलिस और दमकल की 10 गाडिय़ों ने करीब दो घंटे के अथक प्रयास के बाद पानी का छिड़काव कर आग पर काबू पाया। हालांकि आग बुझने के बाद भी फैक्ट्री से काला जहरीला धुंआ उठता रहा। जिसे रोकने के लिए दमकल की गाडिय़ां निरंतर प्रयास में लगी हुई हैं। पनकी एसीपी निशांक शर्मा ने बताया कि फैक्ट्री में रखे अन्य ज्वलनशील माल को समय रहते हटा लिया गया। वही दमकल की गाडिय़ों ने भी मौके पर पहुंचकर पूरी तरह से आग पर काबू पा लिया गया है। घटना में कोई घायल नहीं हुआ है।

Related Articles

Back to top button