लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर किए जाने की मांग पर बोले स्वामी प्रसाद, लक्ष्मण कौन सी लड़ाई लडऩे आए थे

सपा नेता ने कहा, चुनाव नजदीक आते ही इसी तरह अनाप-शनाप मांग रखकर झूठी वाहवाही लूटने की कोशिश करते हैं बीजेपी के लोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। रामचरितमानस की कुछ चौपाइयों पर सवाल उठाने के बाद अब समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने भगवान श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण पर विवादित बयान दिया है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुर किए जाने की मांग पर स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि लक्ष्मण कौन सी लड़ाई लडऩे आए थे?
लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर करने पर सपा नेता और पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि यह सब कपोल कल्पना करना और मुंगेरीलाल के सपने देखना है। उन्होंने कहा कि जब भी कोई चुनाव नजदीक आता है तो बीजेपी के लोग इसी तरह बेलगाम होकर अनाप-शनाप मांग रखते हैं, झूठी वाहवाही लूटने की कोशिश करते हैं।
पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, लखनऊ क्यों बुरा है, बीजेपी के लोग भी कहते हैं कि यह लखनऊ गंगा-जमुनी तहजीब का केंद्र है, लखनऊ हमारी संस्कृति की विरासत है। उन आक्रमणकारियों से लक्ष्मण का क्या वास्ता, वह कौन सी लड़ाई लडऩे आए थे। लक्ष्मण कहीं फ्रीडम फाइट में कहीं दिखाई पड़े थे क्या?
सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, लखनऊ का नाम बदलना है तो पासी समाज की महिला वीरांगना देवी के नाम पर क्यों नहीं रख देते हैं, लाखन पासी लखनऊ के राजा थे उनके नाम पर रख दे, नाम बदलना बच्चों के घरौंदे का खेल नहीं है। स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि रामचरितमानस की चौपाइयों को लेकर मैंने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। रामचरितमानस की कुछ चौपाइयों के आपत्तिजनक अंश जिसमें समस्त महिलाओं, आदिवासियों, दलितों व पिछड़ों को सामाजिक, धार्मिक स्तर पर नित्यप्रति अपमानित होना पड़ता है, को संशोधित/प्रतिबंधित करने एवं पीडि़त वर्ग को सम्मान दिलाने हेतु पत्र राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को प्रेषित।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग करते हुए सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि पीएम रामचरितमानस की चौपाइयों के आपत्तिजनक अंश को हटाए, जिसमें महिलाओं और शूद्रों को अपमानित किया गया है। बीजेपी में रहते हुए रामचरितमानस पर सवाल न उठाने के सवाल का जवाब देते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि हर चीज का एक अवसर होता है।

आज काशी आ रहीं हिलेरी क्लिंटन, गंगा आरती में होंगी शामिल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन गुरुवार यानि आज तीन दिवसीय वाराणसी दौरे पर पहुंचेंगी। उनके आगमन से पहले पुलिस और प्रशासन अपनी तैयारियों में जुट गया है। तीन दिन के वाराणसी दौरे में हिलेरी बनारस की संस्कृति और परंपरा से रूबरू होंगी। हिलेरी क्लिंटन विश्वनाथ धाम, और रामनगर का भ्रमण भी करेंगी। दशाश्वेमध घाट की गंगा आरती में भी शामिल होंगी।
जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि उनके आगमन को लेकर सोमवार को एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंग की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम के लिए बैठक हुई थी। बैठक के दौरान एयरपोर्ट परिसर के साथ ही आसपास की सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार किया गया। सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी के लिए अमेरिकी एजेंसी के अधिकारी भी वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन क्रूज से गंगा के घाटों को निहार सकती हैं। कुछ स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से भी मिल सकती है।

संघ प्रमुख को मिली जान से मारने की धमकी, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत 10 फरवरी को भागलपुर जाने ाले हैं। इसी बीच मोहन भागवत को लेकर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ, चरमपंथी और नक्सली संगठनों ने धमकी दी है। जिसके बाद केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गई है।
भागलपुर पुलिस-प्रशासन संघ प्रमुख के आगमन को लेकर पहले से ही सतर्क है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसएसपी आनंद कुमार और एसडीओ सदर धनंजय कुमार स्थल महर्षि मेंही परमहंस जी महाराज के कुप्पा घाट आश्रम के संचालन मंडल अखिल भारतीय संतमत महासभा के पदाधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। संघ प्रमुख के आश्रम आने और उनके कार्यक्रम से जुड़े पहलुओं पर पुलिस पदाधिकारी और आश्रम के पदाधिकारियों ने बातचीत की है।
मोहन भागवत के आगमन और आतंकी खतरे की संभावना को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों की टीम बीते तीन दिनों से शहर में दौरा कर सुरक्षा-व्यवस्था और आसपास की गतिविधियों पर नजर रख रही है। नेपाल सीमा से नजदीक होने के कारण सुरक्षा एजेंसियां सीमांचल के अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार के अलावा नवगछिया, भागलपुर, बांका में होने वाली गतिविधियों पर भी नजर रख रही हैं।

महर्षि मेंही आश्रम सुरक्षा के घेरे में

महर्षि मेंही आश्रम कुप्पाघाट में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत गुरुनिवास का अनावरण करेंगे। उनके आने को लेकर आश्रम केंद्रीय सुरक्षा के घेरे में है। चारों ओर से अंदर में केंद्रीय सुरक्षा बल की जवान तैनात हैं। वहीं, स्थानीय प्रशासन ने भी एक हजार जवानों के साथ सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की है।

भागलपुर में चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की तैनाती

एसएसपी आनंद कुमार ने पुलिस टीम के साथ बरारी थानाक्षेत्र के मायागंज स्थित महर्षि मेंहीं परमहंसजी महाराज के कुप्पा घाट आश्रम में होने वाले आगमन को लेकर परिसर का मुआयना किया। उन्होंने सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर पुलिस पदाधिकारियों से मंत्रणा भी की है। मोहन भागवत के दस फरवरी को लगभग चार घंटे के भागलपुर प्रवास के दौरान उनके आवाजाही वाले मार्ग और आसपास के इलाके के अलावा गंगा नदी क्षेत्र में पुलिस की गश्त रहेगी। एसडीएम धनंजय कुमार लगातार आश्रम के संपर्क में

आंध्र प्रदेश में बड़ा हादसा, तेल टैंकर में सफाई करनेे उतरे सात मजदूरों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
काकीनाडा (आंध्र प्रदेश), एजेंसी। आंध्र प्रदेश के काकीनाडा जिले में बड़ा हादसा हुआ है। ऑयल फैक्ट्री के टैंकरों की सफाई के दौरान सात मजदूरों की मौत हो गई है। मौत का कारण मजदूरों का दम घुटना बताया जा रहा है। हादसे के बाद इलाके में हडक़ंप मच गया है।
पुलिस ने बताया कि रागमपेट गांव के पास खाने के तेल की फैक्ट्री है। ये हादसा गुरुवार सुबह करीब सात बजे हुआ है। शुरुआती जानकारी में पता चला है कि मृतक पेड्डापुरम मंडल के पडेरू और पुलीमेरु के रहने वाले थे।एक चश्मदीद ने हादसे के बारे में बताया है। उसने कहा कि पहले एक मजदूर टैंक में घुसा, जब वो बाहर नहीं आया तो उसके पीछे बाकी मजदूर भी टैंकर में घुसे। मजदूरों की मौत के बाद उनके परिवार में मातम पसर गया है। परिजनों ने फैक्ट्री प्रबंधन पर लापरवाही के गंभीर आरोप लगाए हैं।

संसद में अपशब्द इस्तेमाल करने पर बोलीं महुआ मोइत्रा

मैं अपने बयान पर कायम, माफी नहीं मागूंगी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा में असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने पर तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा इन दिनों विवादों में हैं। हालांकि, महुआ लगातार अपने बयान पर कायम रहने की बात कह रही हैं। उन्होंने कहा कि संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी को माफी के लिए लंबे समय तक इंतजार करना होगा।
महुआ मोइत्रा ने बिना नाम लिए कहा कि बीजेपी को उनसे माफी मंगवाने से पहले अपने सांसद से माफी मांगने और अपनी हरकत ठीक करने के लिए कहना चाहिए। बीजेपी के सांसद ने बंदर की तरह उनके भाषण को बाधित करने की कोशिश करने के अलावा और कुछ नहीं किया।

बीजेपी सांसदों ने की माफी की मांग

लोकसभा में मंगलवार को टीडीपी नेता के राम मोहन नायडू के संबोधन के दौरान महुआ मोइत्रा के गाली-गलौज वाले बयान को माइक्रोफोन में रिकॉर्ड किया गया था। टीएमसी नेता ने भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी के लिए असंसदीय भाषा का इस्तेमाल किया। इसके बाद बीजेपी सांसदों ने उनसे माफी मांगने की मांग की है।

सेब को सेब ही कहूंगी संतरा नहीं

इससे पहले जब बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि विपक्षी सदस्यों को अपनी जीभ पर नियंत्रण रखना चाहिए। इसको लेकर महुआ ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि बीजेपी हमें संसदीय शिष्टाचार सिखा रही है। मैं सेब को सेब ही कहूंगी, संतरा नहीं। उन्होंने कहा कि अगर वे मुझे विशेषाधिकार समिति के सामने ले जाएंगे, तो मैं अपना पक्ष रखूंगी।

विवादों में फंसीं सांसद

दरअसल, 7 फरवरी को महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में भाषण दिया था। इस दौरान उन्होंने तीखे अंदाज में केंद्र सरकार को अडानी के मुद्दे पर घेरा और कई सवाल किए। महुआ का भाषण खत्म होते ही तेलुगू देशम पार्टी के सांसद राममोहन नायडू अपनी बात रखने लगे। इतने में महुआ अपनी सीट से उठीं और सत्ता पक्ष के किसी सदस्य के लिए अपशब्द इस्तेमाल किया। इसी को लेकर अब वह विवादों में फंस गई हैं।

Related Articles

Back to top button