चुनाव आयोग ही लगा सकता है एजेंसियों पर लगाम: अखिलेश

  • सपा प्रमुख ने इलेक्शन कमीशन की भूमिका को सराहा
  • निष्पक्ष चुनाव कराने की जताई उम्मीद
  • लोकतंत्र बचेगा तभी चुनाव आयोग की गरिमा बनी रहेगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव करीब आते ही देश के अंदर सियासी सरगरमी बढ़ गई है। नेताओं द्वारा एक-दूसरे पर हमले भी शुरू हो गए हैं। तो वहीं कुछ नेताओं द्वारा एक दल से दूसरे दल में जाने का खेल भी लगातार जारी है। इस बीच सपा प्रमुख अखिलेश यादव लगातार भाजपा सरकार पर हमलावर हैं और इस चुनाव में भाजपा की करारी हार की बात कह रहे हैं।
एक बार फिर ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स जैसी सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग पर निशाना साधते हुए सपा प्रमुख ने चुनाव आयोग के इस पर लगाम लगाने और निष्पक्ष चुनाव कराने की बात कही है। सपा प्रमुख ने कहा कि जिस तरह ED, CBI और IT विभाग के आगे के पहले अक्षरों को मिलाकर ECI यानी चुनाव आयोग बनता है, वो दरअसल इस बात का सकारात्मक इशारा है कि Election Commission of इंडिया ही उम्मीद की वो किरण है, जो भाजपा सरकार द्वारा ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के दुरुपयोग पर आगे से लगाम लगा सकता है। सपा प्रमुख ने कहा कि आज से हम 2024 के शुरुआती चुनावी महीने में प्रवेश कर रहे हैं। आशा है ‘चुनाव आयोग’ अपनी सांविधानिक जिम्मेदारी निभाते हुए बेलगाम-बेईमान सरकारी तंत्र को सक्रिय नहीं होने देगा और हमेशा की तरह लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए ढाल बनेगा। जब लोकतंत्र बचेगा तभी चुनाव आयोग की गरिमा और प्रतिष्ठा भी बची-बनी रहेगी। चुनाव आयोग को निर्भय होकर निष्पक्ष चुनाव कराने व सभी दलों को बिना किसी पक्षपात व भेदभाव के, चुनाव लडऩे के बराबर मौके देने के लिए हार्दिक शुभकामनाएं। निष्पक्ष चुनाव, चुनाव आयोग की जीत होगी।

सपा ने खजुराहो लोकसभा सीट से उम्मीदवार बदला, पूर्व विधायक मीरा यादव को दिया टिकट

भोपाल। समाजवादी पार्टी (सपा) ने खजुराहो लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवार मनोज यादव को सोमवार को पूर्व विधायक मीरा दीप नारायण यादव से बदल दिया। खजुराहो सीट पर मीरा यादव का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)की मध्य प्रदेश इकाई के प्रमुख एवं मौजूदा सांसद वी डी शर्मा से होगा। इस सीट पर मतदान 26 अप्रैल को होगा। कांग्रेस ने सपा के साथ सीट बंटवारा समझौते के तहत राज्य में अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा को एकमात्र सीट आवंटित की थी। सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता यश भारतीय ने बताया, यह बदलाव भाजपा के खिलाफ एक शक्तिशाली और स्थानीय उम्मीदवार खड़ा करने के लिए किया गया है। वी डी शर्मा 2019 में खजुराहो से 4.5 लाख से ज्यादा वोट से जीते थे।मीरा यादव ने 2008 में सपा के टिकट पर निवारी विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी, जो खजुराहो लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। उनके पति दीप नारायण यादव 2007 और 2012 में पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में झांसी के गरौठा से सपा विधायक थे। इसकी सीमा मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले से लगती है। दीप यादव मध्य प्रदेश सपा प्रमुख भी रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश के शिकोहाबाद के रहने वाले लेकिन मध्य प्रदेश में बस गए मनोज यादव की उम्मीदवारी की घोषणा दो दिन पहले सपा ने की थी।

Related Articles

Back to top button