सरकार हमारी तो डर काहे का, मंत्री के भाई का जलवा

  • खुलेआम अवैध निर्माण जारी एलडीए की नोटिस ठेंगे पर
  • प्राधिकरण के अफसरों की साख दांव पर, हाथ डालने से बच रहे हैं

चेतन गुप्ता
लखनऊ। एक अजीब सा खेल चल रहा है लखनऊ विकास प्राधिकरण में, दिखावे के लिए रोजाना अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई होती है। कहीं पर बुलडोजर गरजता है तो कहीं पर भारी भरकम इमारतों को सील कर दिया जाता है। लखनऊ में चौतरफा यह अभियान चल रहा है लेकिन हकीकत की बात करें तो एलडीए अधिकारी चेहरा देखकर कार्रवाई कर रहे हैं। प्रभावशाली लोगों के अवैध निर्माणों पर रोकथाम नहीं लग पा रही है। न प्राधिकरण के अधिकारी पंगा लेना चाहते और ना ही लखनऊ पुलिस। अब जब मामला योगी सरकार के मंत्री के परिवार से जुड़ा हो तो ऐसे में भला कौन हाथ डालेगा। योगी सरकार पार्ट-2 में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रायबरेली से एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह के सगे भाई हरचंदपुर सीट से विधायक रहे राकेश सिंह से जुड़ा मामला है। एलडीए के जोन 1 के अंतर्गत आने वाले गोमती नगर विस्तार क्षेत्र में ग्वारी तिराहे क्रॉसिंग के पास चाय वाला डॉट कॉम के ठीक सामने पूर्व विधायक जी का एक प्रोजेक्ट निर्माणाधीन है। माननीय पहले कांग्रेस से विधायक रहे लेकिन भाजपा में शामिल होने के बाद इस बार चुनाव हार गए हैं। सगा बड़ा भाई स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री है तो सम्मान में कोई कमी नहीं है। एलडीए में प्रवर्तन विभाग के जेई सुभाष शर्मा पिछले दिनों जब मौके पर गए तो साइट पर पिलर खड़े किए जा रहे थे। नक्शा न दिखा पाने पर काम बंद करा दिया गया।

जोन 1 के ओएसडी अरुण कुमार सिंह ने गोमती नगर विस्तार थानाध्यक्ष को 25 जुलाई को पत्र लिखकर बलपूर्वक निर्माण कार्य रोकने के लिए कहा। मामला मंत्री-पूर्व विधायक से जुड़ा है तो पुलिस ने काम रोकना मुनासिब न समझा और सत्ता के भौकाल में काम लगातार जारी है। शिकायत मिलने पर 4 पीएम की पड़ताल में मौके पर काम होता पाया गया। निर्माण कार्य स्थल पर राहुल सोनी नाम के व्यक्ति का नंबर मिला जो खुद को साइट का सुपरवाइजर बता रहा था। पूछने पर उसने बताया कि विधायकजी का निर्माण कार्य है होटल बन रहा है और उनके सगे बड़े भाई योगी सरकार में राज्य मंत्री हैं। एलडीए के अधिकारियों को बता दिया गया है वहां से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही काम शुरू हुआ है। अब कोई भी पचड़ा नहीं है। साइट के एलडीए के जेई प्रवर्तन सुभाष शर्मा ने कहा कि काम रुकवा दिया गया था। पुलिस को भी पत्र लिख दिया गया है। अब पुलिस की जिम्मेदारी काम रोकने की है। इस मामले में गोमती नगर विस्तार थानाध्यक्ष व सीओ गोमतीनगर से कई बार बात करने कोशिश की गई लेकिन बात नहीं हो सकी। सवाल यह उठता है कि आखिरकार सत्ता के रसूख के आगे जिम्मेदार नतमस्तक क्यों है? जो कार्रवाई एक आम आदमी के खिलाफ हो सकती है, वो कार्रवाई इन मठाधीशों के खिलाफ क्यों नहीं?

गैरों पर सितम अपनों पर रहम
जोन एक में गोसाईगंज में एक अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त और गोमतीनगर में अवैध निर्माण सील किया गया। लेकिन मंत्री के भाई व पूर्व विधायक के अवैध निर्माण पर कोई एक्शन नहीं लिया गया जबकि नक्शा ना दिखाए जाने पर पूर्व में नोटिस जारी कर काम रोकने के आदेश दिए गए थे और गोमती नगर विस्तार थाना पुलिस को बलपूर्वक काम रोकने का निर्देश था। बावजूद इसके उस साइट पर धड़ल्ले से काम जारी है। प्रवर्तन जोन-1 के जोनल अधिकारी अरूण कुमार सिंह ने बताया कि उत्सव विक्रम सिंह पुत्र सुरेश सिंह द्वारा थाना-गोसाईगंज क्षेत्र के बक्कास में लगभग 4.50 बीघा क्षेत्रफल के भूखण्ड पर अवैध प्लाटिंग किये जाने पर बुलडोजर चलाकर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गई। गोमती नगर के विपुल खण्ड में अशोक कुमार व अन्य द्वारा भूखण्ड संख्या-6/4 पर अवैध निर्माण किया जा रहा था। जिसको सील किया गया। लेकिन मंत्री के भाई और पूर्व विधायक के अवैध निर्माण पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई इस सवाल का जवाब उनके पास नहीं था।

होटल निर्माण के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मेरा किसी प्रकार का अफसरों पर दबाव नहीं है। अगर गलत निर्माण कार्य हो रहा है तो कार्रवाई सबके लिए एक बराबर है। अपने भाई से बात करके पूरी स्थिति स्पष्ट करता हूं।
– दिनेश प्रताप सिंह, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

मेरे संज्ञान में ऐसा कोई मामला नहीं है, न ही मेरे ऊपर किसी प्रकार का कोई दबाव। काम रोको नोटिस जारी होने के बाद भी कैसे अवैध निर्माण हो रहा है। कार्रवाई सबके लिए सामान है। व्यक्तिगत रूप से इस पूरे प्रकरण को देखता हूं।
– डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, उपाध्यक्ष, एलडीए

होटल नहीं, घर बना रहा हूं। नक्शे के लिए आवेदन कर पैसा भी जमा कर दिया है। नोटिस मिला था लेकिन जमीन के अर्जुन मुक्त किए जाने का प्रस्ताव शासन स्तर पर लंबित है जिसके कारण एलडीए कार्रवाई नहीं कर सकता है।
– राकेश सिंह, पूर्व विधायक, निर्माणकर्ता

हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता पर खतरा

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता रद होगी या उन्हें क्लीनचिट मिल जाएगी? इस बात का खुलासा जल्द हो सकता है। जानकारी मिली है कि भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यपाल रमेश बैस को हेमंत सोरेन के आफिस आफ प्राफिट मामले में अपनी अनुशंसा भेज दी है। राज्यपाल रमेश बैस दिल्ली में हैं। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर लिखा है कि आरएसएस के संस्कारों ने मुझे बड़ा किया। मेरा परिवार इमरजेंसी में जेल गया। भाजपा जैसी पार्टी ने मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को सांसद बनाया, जिसके नेतृत्वकर्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमें गर्व है। मैंने पहले ही घोषणा थी कि अगस्त पार नहीं होगा, वहीं हुआ, भारत निर्वाचन आयोग का पत्र राज्यपाल रमेश बैस को पहुंच गया है। मालूम हो कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर आरोप है कि उन्होंने विभागीय मंत्री रहते हुए अपने नाम से खनन लीज आवंटित करा लिया है। यह खुलासा भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया था। इसके बाद भाजपा ने इस संबंध में राज्यपाल रमेश बैस से शिकायत की थी।

सीएम ने लखनऊ-कानपुर को दिया इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा

लखनऊ। महानगरों में प्रदूषण को कम करने के लिए योगी सरकार नगर बस सेवा के बेड़े से डीजल बसों को कम कर इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ा रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रदेश को 42 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा दिया। इनमें 34 बस लखनऊ तथा आठ कानपुर में चलेंगी। मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास से हरी झंडी दिखाकर इन बसों को रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्रदूषण से मुक्त करना समय की मांग है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश में तेजी के साथ बेहतरीन पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराने में हमें सफलता प्राप्त हुई है। आज प्रदेश के दो सबसे बड़े महानगरों लखनऊ और कानपुर के लिए 42 इलेक्ट्रिक बसें दी जा रही हैं। बसों के संचालन से शहरों के प्रदूषण में भी कमी आएगी।

15 दिन बाद राजू श्रीवास्तव को आया होश

लखनऊ। मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य से जुड़ी अच्छी खबर है। राजू श्रीवास्तव को गुरुवार सुबह होश आ गया है वह पिछले 15 दिन से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती हैं। उनके निजी सचिव गर्वित नारंग ने बताया कि एम्स दिल्ली में डॉक्टरों द्वारा उनकी निगरानी की जा रही है। उनके स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार हो रहा है। बताते चलें कि सीने में दर्द और जिम में वर्कआउट के दौरान गिरने के बाद 10 अगस्त को उन्हें एम्स दिल्ली में भर्ती कराया गया था। राजू के होश में आने की बात सुनकर उनके चाहने वालों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

Related Articles

Back to top button