स्पीकर के फैसले के बाद महाराष्ट्र में सियासी संग्राम 

शिंदे शिवसेना ने कहा- फैसला सराहनीय, संजय राउत बोले- निर्णय एकतरफा शीर्ष अदालत जायेंगे

नार्वेकर ने कहा- एकनाथ के नेतृत्व वाला शिवसेना का गुट ही असली राजनीतिक दल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मंबई। महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा कि जून 2022 में प्रतिद्वंद्वी समूहों के उभरने पर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाला शिवसेना का गुट ही असली राजनीतिक दल था, जिसके कुछ घंटों बाद मुख्यमंत्री ने राज्य में शिवसैनिकों को बधाई दी।
इस फैसले के बाद राज्य की राजनीतिक घमासान शुय हो गया है। जहां भाजपा व शिवसेना गुट ने इसका स्वागत किया हे वहीं शिवसेना यूबीटी ने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत में जाएंगे।

किसी पार्टी की जीत नहीं है, लोकतंत्र की जीत : शिंदे

वहीं क्षेत्रीय भाषा में एक्स पर एकनाथ शिंदे की पोस्ट कहा गया- सबसे पहले, मैं राज्य के सभी शिवसैनिकों को हृदय से बधाई देता हूं। आज एक बार फिर लोकतंत्र की जीत हुई है। राज्य के लाखों मतदाता जिन्होंने 2019 में शिवसेना-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवारों को वोट दिया था, वे आज जीत गए हैं। यह शिव की जीत है। सैनिक, जो हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे के विचारों के बैनर के साथ निकले थे। मुख्यमंत्री ने कहा, यह एक बार फिर साबित हो गया है कि हम बालासाहेब और धर्मवीर आनंद दिघे के हिंदुत्व विचारों के सच्चे उत्तराधिकारी हैं। आज की जीत सत्य की जीत है। सत्यमेव जयते..। मुख्यमंत्री ने कहा आज का परिणाम किसी पार्टी की जीत नहीं है, बल्कि भारतीय संविधान और लोकतंत्र की जीत है। लोकतंत्र में बहुमत हमेशा महत्वपूर्ण होता है। मूल पार्टी, शिवसेना को आधिकारिक तौर पर चुनाव आयोग और द्वारा हमें सौंप दिया गया है। तीर-कमान भी हमें थमा दिए गए हैं।

संवैधानिक और कानूनी प्रक्रियाओं का पूरी तरह से पालन किया : फडणवीस

देवेंद्र फडणवीस ने कहा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में, राज्य में सरकार बनाते समय संवैधानिक और कानूनी प्रक्रियाओं का पूरी तरह से पालन किया गया। यही कारण है कि यह सरकार मजबूत और स्थिर है। हम शुरू से ही यह कहते रहे हैं। इसीलिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने भी अपने आदेश में स्पष्ट रूप से कहा था कि इस सरकार को बर्खास्त करने के लिए कोई आदेश जारी करने की आवश्यकता नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट में उठाएंगे मामला : आदित्य ठाकरे

सेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत और आदित्य ठाकरे ने कहा कि उनकी पार्टी स्पीकर के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी। अध्यक्ष ने यह भी कहा कि शिवसेना प्रमुख के पास किसी भी नेता को पार्टी से निकालने की शक्ति नहीं है। उन्होंने इस तर्क को भी स्वीकार नहीं किया कि पार्टी प्रमुख की इच्छा और पार्टी की इच्छा पर्यायवाची हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को सौंपा गया 1999 का पार्टी संविधान मुद्दों पर निर्णय लेने के लिए वैध संविधान था और ठाकरे समूह का यह तर्क कि 2018 के संशोधित संविधान पर भरोसा किया जाना चाहिए, स्वीकार्य नहीं था। उन्होंने कहा, 1999 के संविधान ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी को सर्वोच्च निकाय बनाया।

Related Articles

Back to top button