बिहार में तेजस्वी के बंगले को लेकर गरमाई सियासत

एसी-टोंटी गायब होने पर राजद व भाजपा में तकरार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव दिल्ली में जमानत मिलने, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार गिराने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त करने के साथ ही एक और कारण से चर्चा में आ गए। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता दानिश इकबाल ने आरोप लगाया कि उप मुख्यमंत्री के रूप में तेजस्वी यादव को 5 देशरत्न मार्ग का जो बंगला आवंटित किया गया था, उससे निकलते समय वह सोफा-कुर्सी, एसी और यहां तक कि नल की टोंटी तक उखाड़ ले गए।
भाजपा के किसी बड़े नेता ने इस मुद्दे को नहीं उठाया, यहां तक कि यह बंगला आवंटन पाने वाले भाजपाई उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने भी इस बारे में बात नहीं की। इधर, राष्टï्रीय जनता दल ने दानिश इकबाल का नाम लेकर कहा कि वह किस हैसियत से यह सवाल पूछ रहे हैं? उन्हें पहले सरकार के विभाग से पुष्टि करनी चाहिए थी, क्योंकि अब आवंटन होने के बाद आवासन के पहले और छोड़ते समय सामान का मिलान किया जाता है। वीडियोग्राफी भी कराई जाती है।

लालू और केजरीवाल केवल जमानत मिलने पर ही खुश हो जाते हैं : दिलीप जायसवाल

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री डॉ. दिलीप जायसवाल ने लालू परिवार और दिल्ली के सीएम पर हमला बोला है। लालू यादव एवं उनके परिवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा दिये गए जमानत पर कहा कि लालू यादव, अरविंद केजरीवाल एवं तेजस्वी यादव सिर्फ जमानत मिलने पर ही खुश हो जाते हैं। जमानत मिलने का मतलब मामले से रफा-दफा होना नहीं होता है। दरअसल, मंत्री दिलीप जायसवाल सोमवार को दरभंगा के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। मीडिया से बात करते कहा जब किसी आरोपी को जमानत दी जाती हैं उन्हें अपना पक्ष अदालत में रखने का मौका मिलता है जमानत मिली है। अभी वे लोग आरोपी है लेकिन लालू यादव, तेजस्वी यादव और केजरीवाल जैसे लोग जमानत मिलने से ही खुश हो जाते है लेकिन मैं आपको इतना कहता हूं कि कोई भी गलत करने वाला अब बचने वाला नहीं है। जांच एजेंसी पर तेजस्वी यादव सवाल उठाते हैं तो क्या अदालत भी एजेंसी में आती है क्या? बताए अदालत जांच एजेंसी में नहीं आती है? इन लोगों को न्यायालय में आस्था रख वहां अपना पक्ष रखना चाहिए।

जिस स्थिति में मिला घर उसी तरह लौटाया : चितरंजन

 

राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन ने भाजपा नेता दानिश इकबाल के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा नेताओं का बुनियाद हीं प्रोपगंडा और प्रपंच पर टिका हुआ है। झूठ बोलना और विपक्षी दलों के नेताओं के बारे में दुष्प्रचार कर चरित्र हनन करना ही इनका संस्कार है। राजद प्रवक्ता ने कहा कि दो दिन पहले हीं 5 देशरत्न मार्ग वाले आवास को भवन निर्माण एवं आवास विभाग को सौंप दिया गया है। सबका बजाप्ता विडियो रिकॉर्डिंग भी है। उक्त आवास किस स्थिति में तेजस्वी यादव को आवंटित किया गया था और किस स्थिति में उसे विभाग को लौटाया गया है इसके सारे रिकॉर्ड भवन निर्माण एवं आवास विभाग के पास है।

बहुजनों के अधिकारों व संविधान की रक्षा हमारी प्राथमिकता: राहुल गांधी

महाराष्ट्र में दलित के घर पहुंचे राहुल गांधी, मिलकर बनाया खाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोल्हापुर। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक दलित परिवार के साथ बातचीत के दौरान संविधान की रक्षा और बहुजनों के अधिकारों की रक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। अपने सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किए गए एक वीडियो में, राहुल ने इस बात पर जोर दिया कि सच्चा समावेश और समानता तभी साकार होगी जब हर भारतीय भाईचारे की भावना को अपनाएगा।
वीडियो में राहुल गांधी की अजय तुकाराम सनाडे और अंजना तुकाराम सनाडे के घर की यात्रा को कैद किया गया है, जहां उन्होंने पारंपरिक दलित भोजन पकाने में भाग लिया। राहुल ने वीडियो साक्षा करते हुए कहा कि दलित किचन के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं। जैसा शाहू पटोले जी ने कहा, दलित क्या खाते हैं, कोई नहीं जानता। वो क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं, और इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है, इस जिज्ञासा के साथ, मैंने अजय तुकाराम सनदे जी और अंजना तुकाराम सनदे जी के साथ एक दोपहर बिताई। उन्होंने कोल्हापुर, महाराष्ट्र में मुझे अपने घर सम्मान के साथ बुलाकर रसोई में हाथ बंटाने का मौका दिया। हमने मिलकर चने के साग की सब्ज़ी हरभरयाची भाजी और बैंगन के साथ तुवर दाल बनाई। उन्होंने आगे लिखा कि पटोले जी और सनदे परिवार के जाति और भेदभाव के निजी अनुभवों पर बात करते हुए, हमने दलित खानपान के प्रति जागरूकता की कमी और इस संस्कृति के प्रलेखन के महत्व पर चर्चा की। राहुल ने कहा कि बहुजनों को हिस्सेदारी और अधिकार संविधान देता है, और उस संविधान की रक्षा हम करेंगे। लेकिन समाज में सभी की सच्ची समावेशिता और समानता तभी संभव होगी जब हर एक भारतीय दिल में भाईचारे की भावना के साथ प्रयास करे।

दलित किचन ऑफ मराठवाड़ा पर भी की चर्चा

बातचीत के दौरान मौजूद साहू पटोले ने राहुल को अपनी किताब दलित किचन ऑफ मराठवाड़ा के बारे में बताया, जिसका अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। पुस्तक का उद्देश्य दलितों द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को दृश्यता प्रदान करना है, जो काफी हद तक कई लोगों के लिए अज्ञात हैं।

सीतापुर रोड पर गोदरेज गोदाम में लगी भीषण आग

मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की सात गाडिय़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ के सीतापुर रोड पर छठा मील के पास गोदरेज के गोदाम में सुबह करीब 4:30 के आसपास आग लग गई। गोदाम के ऊपर से काला धुंआ देखने के बाद स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। मौके पर सात गाडिय़ां मौजूद हैं। आग बुझाने के लिए हाइड्रोलिक गाड़ी को भी बुलाया गया है। सुबह साढ़े सात बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था। गोदरेज के गोदाम के बगल में मारुति सुजुकी सर्विस सेंटर भी बना हुआ है जिसको खाली कराया जा रहा है। आंख की लपटे वहां तक पहुंचाने का खतरा बना हुआ है। मौके पर फायर ब्रिगेड के अलावा पुलिस भी पहुंच चुकी है। अब तक किसी जनहानि होने की खबर नहीं मिली है।

मणिपुर में हथियारों का जखीरा बरामद

सेना-सुरक्षा बलों की छापेमारी, सरकार ने कहा- अब जख्मों को भरने का समय है

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। भारतीय सेना, असम राइफल्स, मणिपुर पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों द्वारा 4 से 6 अक्टूबर तक मणिपुर के कई जिलों में चलाए गए संयुक्त अभियान के दौरान हथियारों और गोला-बारूद का एक बड़ा जखीरा जब्त किया गया। चूराचांदपुर, काकचिंग और थौबल जिलों में गोला-बारूद और युद्ध संबंधी सामान समेत कुल 18 हथियार बरामद किए गए।
4 अक्टूबर को असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस ने चुराचांदपुर में एक अभियान चलाया, जिसमें एक 9 एमएम पिस्तौल, पांच सिंगल बैरल राइफल और पांच इम्प्रोवाइज्ड भारी मोर्टार बरामद किए गए। अगले दिन खुफिया जानकारी के आधार पर काकचिंग जिले में एक संयुक्त अभियान में तीन कार्बाइन मशीन गन, एक 9 एमएम पिस्तौल, दो सिंगल बैरल राइफल, हैंड ग्रेनेड और युद्ध के सामान बरामद किए गए। मणिपुर के काकचिंग और थौबल जिलों में सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान के दौरान हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक का जखीरा जब्त किया है। सोमवार को पुलिस ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है कि सुरक्षा बलों ने पांच अक्टूबर को काकचिंग जिले के वबागई नतेखोंग तुरेनमेई इलाके में तलाशी अभियान के दौरान मैगजीन के साथ तीन कार्बाइन, एक एयर गन राइफल और नौ मिमी की पिस्तौल, दो सिंगल बैरल बंदूकें, 14 ग्रेनेड, एक 51 मिमी का मोर्टार, दो एमके-तृतीय ग्रेनेड, 4.755 किलोग्राम विस्फोटक आईईडी का एक संदिग्ध कंटेनर जब्त किया। वही दूसरी करफ सरकार ने मणिपुर के ताजा हालातों के बारे में बयान जारी किया है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा कि हिंसा प्रभावित लोग अपने मूल स्थानों को लौटने लगे हैं और अब एक-दूसरे पर दोषारोपण करने के बजाय जख्मों को भरने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button