अखिलेश को पीएम बनाने के लिए लगे पोस्टर

लखनऊ में सपा कार्यालय के बाहर पोस्टरों में सपा सुप्रीमो को बताया भावी प्रधानमंत्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विपक्षी दलों ने 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए और अपनी जीत का परचम लहराने के लिए एकजुट होकर इंडिया गठबंधन का गठन किया है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस इंडिया गठबंधन के अंदर सबकुछ ठीक नहीं चलता दिखाई दे रहा है। क्योंकि गठबंधन के दो प्रमुख घटक आपस में ही एक-दूसरे पर निशाना साध रहे हैं। दरअसल, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सपा और कांग्रेस में तनातनी छिड़ी हुई है। अब इस तनातनी के बीच अखिलेश यादव को समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा देश का अगला प्रधानमंत्री बताया जाने लगा है।
दरअसल, लखनऊ में समाजवादी पार्टी के दफ्तर के बाहर लगा पोस्टर चर्चा का केंद्र बन गया है। पोस्टर में अखिलेश यादव को भावी प्रधानमंत्री बताया गया है। जाहिर है कि सपा लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट चुकी है। लोकसभा के रण में उतरने से पहले कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने का काम अखिलेश यादव भी कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी इंडिया गठबंधन का प्रमुख घटक दल है। अखिलेश यादव के पक्ष में बैटिंग करने वाले सपा प्रवक्ता फखरुल हसन चांद हैं। उनकी तरफ से लगाए गए पोस्टर में अखिलेश यादव को भावी प्रधानमंत्री बताया गया है।

‘पीएम बन देश की सेवा करेंगे अखिलेश’

सपा नेता जयराम पांडेय की तरफ से लगाए गए पोस्टर में अखिलेश यादव के कार्यकाल को बेहतर बताने की कोशिश की गई है। अखिलेश यादव को भावी प्रधानमंत्री बताने वाले फखरुल हसन चांद ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव का जन्मदिन 1 जुलाई को पड़ता है। कार्यकर्ता अखिलेश यादव के प्रति प्यार और सम्मान का प्रदर्शन कई बार जन्मदिन मनाकर करते हैं। फखरुल हसन चांद ने कहा कि आज 23 अक्टूबर को कुछ नेता और कार्यकर्ता सपा मुखिया का जन्मदिन मना रहे हैं। कार्यकर्ताओं की कामना है कि अखिलेश यादव देश का प्रधानमंत्री बनकर लोगों की सेवा करें।

आजम खां के परिवार को किया जा रहा प्रताडि़त : अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खां, उनकी पत्नी तंजीन फात्मा और बेटे अब्दुल्ला आजम को अलग-अलग जेल में रखे जाने के फैसले पर कहा कि आजम खां के परिवार को जिस तरह प्रताडि़त किए जाने का कुचक्र चल रहा है, वो बेहद निंदनीय है। परिवार के सदस्यों को अलग-अलग करना सत्ताधारियों की सियासत का पुराना चलन है और उम्र के तकाजे से किसी भी हाल में जायज नहीं। इंसाफ के लिए उनके संघर्ष में सब साथ खड़े हैं और खड़े रहेंगे। सपा अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि कानून-व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री के दावे हवा-हवाई हैं। प्रदेश में अपराध चरम पर है। मुख्यमंत्री का बुलडोजर गरीब के घर जाता है, दबंगों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर नहीं चलता। फर्जी मुकदमे लगाकर विपक्षियों को जेल भेजा रहा है। राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में अपराधों की बाढ़ है।

पांचों राज्यों में तय है भाजपा की हार: तेजस्वी

बोले- बढिय़ा ढंग से चल रही बिहार की सरकार, भाजपा को तो हर मामले में होगी दिक्कत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। पटना से दिल्ली के रवाना हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। जब मीडिया द्वारा एयरपोर्ट पर तेजस्वी यादव से बीजेपी और नीतीश कुमार की दोस्ती को लेकर सवाल पूछा गया तो डिप्टी सीएम ने कहा कि जो बातें गंभीर नहीं है, उस पर कोई टीका-टिप्पणी करने का मतलब नहीं, कौन क्या कह रहा है यह बात अभी से चल रहा है क्या। बार-बार बताने के बाद भी इस बात पर चर्चा हो रही है, तो इसका कोई मतलब नहीं।
इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा को हर चीज पर ऐतराज होगा। इतनी बढिय़ा ढंग से सरकार चल रही है और आपसी तालमेल इतना बढिय़ा है, जो लगातार विकास के कार्य हो रहे हैं। उससे लोगों को बहुत तकलीफ है। उन्होंने आगे कहा कि कल हम जापान के लिए निकलेंगे, वहां हम लोगों का कार्यक्रम है। बिहार के लोगों को मौका मिला है, इसलिए हम लोग पर्यटन को बढ़ाने के लिए जा रहे हैं।

भाजपा से लोग डरे हुए हैं

डिप्टी सीएम तेजस्वी ने कहा कि गया मोक्ष की धरती रही है, तो लोगों का यहां से काफी जुड़ाव है। इसको हम लोग और बेहतर कैसे करें इसलिए लोगों से फीडबैक भी जानेंगे और वह क्या चाहते हैं उस हिसाब से हम काम करेंगे। इस दौरान पांच राज्य में होने वाले चुनाव को लेकर पूछे गए सवाल पर तेजस्वी ने कहा कि लोग घबराए हुए हैं और भाजपा की हार निश्चित है।

जीडीपी और इन्फ्रास्ट्रक्चर में नंबर वन है बिहार

तेजस्वी यादव ने सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि राज्य में लाखों की तादाद में नौकरियां निकाली जा रही हैं। बिहार जीडीपी में अव्वल है और इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी नंबर वन है। उन्होंने आगे कहा कि एनसीआरबी के अनुसार लॉ एंड ऑर्डर में बिहार 22वें या 23वें स्थान पर आता है और हम लोगों ने जो कमिटमेंट किया था वो कर रहे हैं।

कन्याभोज

नवमी के अवसर पर घरों में कन्या पूजन के दौरान प्रसाद ग्रहण करतीं कन्याएं।

ईडी का दुरुपयोग कर रही भाजपा: गहलोत

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जोधपुर। केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी द्वारा राजस्थान में छापों पर सीएम अशोक गहलोत ने टिप्पणी की है। सोशल मीडिया पर की गई एक पोस्ट में सीएम अशोक गहलोत ने छापों के बारे में बात करते हुए भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ईडी का दुरुपयोग कर रही है।
सोशल मीडिया पर सीएम ने लिखा कि राजस्थान में लगातार हो रही ईडी की रेड्स इस बात का सबूत हैं कि कांग्रेस चुनाव जीत रही है। राजस्थान की जनता का विश्वास जीतने में असमर्थ भाजपा, कांग्रेस को परेशान करने के लिए ईडी का दुरुपयोग कर रही है।

‘बहुत खराब’ हुई दिल्ली की वायु गुणवत्ता

राजधानी में बढऩे लगा प्रदूषण का स्तर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अभी दीपावली में लगभग 25 दिनों का समय शेष है। लेकिन मौमस में बदलाव होने के साथ-साथ राजधानी दिल्ली के वातावरण में भी बदलाव नजर आने लगा है। राजधानी दिल्ली की हवा लगातार खराब होती जा रही है। आज नवीनतम एक्यूआई 309 के साथ दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली एनसीआर में भी हवा की गुणवत्ता बिगड़ी है। यहां भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है और जानकारी के अनुसार दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 322 है। दिल्ली के आनंद विहार, हसनपुर डिपो, राष्ट्रीय राजमार्ग 9 के आसपास की कुछ तस्वीरें सामने आईं, जहां धुंध के चलते कुछ भी साफ दिखाई नहीं दे रहा है।
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में ठंड बढऩे लगी है और हवा की गति कम हो गई है। इससे प्रदूषण में बढ़ोतरी हो सकती है। पार्टिकुलेट मैटर जमीन के करीब रह रहे हैं। दिल्ली में ग्रैप का दूसरा चरण लागू कर दिया गया है। ग्रैप चरण 2 के कार्यान्वयन पर चर्चा के लिए सभी संबंधित विभागों के साथ एक बैठक बुलाई गई है।

10-12 दिनों से बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर

लगातार बढ़ते प्रदूषण का आभास अब दिल्लीवासियों को भी होने लगा है। कुछ साइकिल चालकों का कहना है कि दिल्ली में पिछले 10-12 दिनों से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। आज हम इसे अपनी आंखों में महसूस कर सकते हैं। धुआं घना है, लगता है कि स्थिति अच्छी नहीं है। साइकिल चालक अपने साथ मास्क रखते हैं, लेकिन लगता नहीं कि कोई विकल्प है और अगर आपको सडक़ पर रहना है तो आपको इसका सामना करना होगा।

स्रोतों को नियंत्रित करने की आवश्यकता: मंत्री

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मौसम हमारे हाथ में नहीं है, लेकिन स्रोतों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। ग्रैप-2 मुख्य रूप से सफाई और पानी छिडक़ाव आदि के बारे में है। बसों और ट्रेनों की आवृत्ति बढ़ाई जाएगी। इसको लेकर आज एक बैठक भी बुलाई गई। उन्होंने कहा कि हमने आसपास के राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों से बात की है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे पराली जलाने पर कार्रवाई करेंगे। दिवाली, पराली और दशहरा के कारण अगले 10 से 15 दिन दिल्ली के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Related Articles

Back to top button