पहलवानों के अखाड़े पहुंचे राहुल गांधी

दीपक पूनिया के गांव जाकर हाल-चाल जाना, कुश्ती के दांव-पेंच पर की चर्चा, केंद्र सरकार पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 2024 चुनाव को लेकर राहुल गांधी लगातार सक्रियता दिखा रहे हैं। इसी के तहत वह आज पहलवान दीपक पूनिया के गांव पहुंचे। इससे पहले पिछले दिनों उन्होंने ट्रक ड्राइवर, किसानों और कुलियों से भी मुलाकात की थी। दरअसल, बजरंग पूनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक भावुक पत्र लिखते हुए पीएम आवास के बाहर अपना पद्मश्री छोड़ दिया तो विनेश फोगाट ने अपना अर्जुन अवार्ड भी लौटा दिया। कुश्ती के अखाड़े में राजनीतिक दांव पेंच लगाने की कोशिश में कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज पहलवान दीपक पूनिया के गांव पहुंच गए। इसके साथ ही वह जमीन से जुडऩे के भी कोशिश कर रहे हैं। यही कारण है कि इन सब के बीच देश में पहलवानों का मुद्दा काफी गर्म है।
ऐसे में कांग्रेस लगातार पहलवानों के समर्थन में खड़ी रही है। इन सब के बीच भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवान लगातार एक्शन की बात कर रहे हैं। महिला पहलवानों की ओर से उनपर यौन शोषण के आरोप लगाए गए हैं। बृजभूषण के करीबी संजय सिंह बबलू को जब फेडरेशन का नया अध्यक्ष चुना गया तो विरोध में साक्षी मलिक ने कुश्ती छोडऩे का ही फैसला कर दिया। राहुल गांधी ने छारा गांव में पहुंचकर वीरेंद्र अखाड़े में पहलवानों से मुलाकात की। इस दौरान राहुल गांधी के साथ बजरंग पुनिया भी मौजूद रहे। उन्होंने केंद्र सरकार पर भी हमला बोला। छारा गांव झज्जर जिले में आता है। हरियाणा के सियासत में पहलवानों और अखाड़ों का काफी बड़ा रोल रहा है। दीपक और बजरंग पूनिया ने इसी वीरेंद्र अखाड़े से अपने कुश्ती की शुरुआत की थी। इस दौरान राहुल गांधी ने पहलवानों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं के बारे में जानना भी चाहा। साथ ही साथ पहलवानों की कसरतों और उनके करियर पर भी बातचीत की है।

सुबह 6.15 बजे पहुंचे सांसद

राहुल और बजरंग पूनिया के साथ वे लोग भी मौजूद रहे जो कि कुश्ती संघ के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन में मुख्य चेहरे रहे हैं। बजरंग पूनिया ने कहा कि वह हमारी कुश्ती की दिनचर्या देखने आये… उन्होंने कुश्ती लड़ी… वह एक पहलवान की रोजमर्रा की गतिविधियां देखने आये। कोच वीरेंद्र आर्य ने बताया कि राहुल गांधी सुबह 6.15 बजे अखाड़े में पहुंचे। उन्होंने कहा, उन्हें राहुल गांधी के दौरे की जानकारी नहीं थी। एक पहलवान ने कहा, उन्होंने हमें अपने खेल के बारे में बताया और कुश्ती के बारे में पूछा। उन्होंने हमारे साथ रोटी और साग खाया।

यूपी जोड़ो यात्रा की भीड़ 2024 में बदलाव की आहट : पवन खेड़ा

लखनऊ। मुरादाबाद के डिप्टी गंज से यात्रा की शुरुवात करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पूर्व मंत्री अजय राय ने कहा की इस जुमला मोदी सरकार से जनता ऊब चुकी है। युवाओं को रोजगार नहीं, किसानों को आय नहीं, महिलाओं को सुरक्षा नहीं, दलित और पिछड़ों को हक नहीं, सिर्फ कोरी बातों के सिवाय इस डबल इंजन की सरकार के कुछ नहीं है। यात्रा में दिल्ली से राष्टï्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा भी सम्मलित हुए। खेड़ा ने यात्रा को संबोधित करते हुए कहा की उत्तर प्रदेश जब बदलाव की आहट देता है तो दिल्ली का तख्त बदल जाता है और आपकी संख्या और उत्साह उसी बदलाव का संकेत दे रहे हैं। संविधान की मूल भावना में है हर धर्म का सम्मान, इसी को मंत्र मान कर कांग्रेस पिछले 73 सालों से काम कर रही है। आज यात्रा में भी, पूरे सफर के दरमियान हर मंदिर, हर मस्जिद, हर गुरुद्वारे, हर चर्च के सामने यूपी जोड़ो के यात्रियों ने अपने अध्यक्ष अजय राय के साथ बड़ी श्रद्धा से सर झुकाया और ये संदेश दिया की हम किसी धर्म की नहीं बल्कि भारत और भारतीयता की भावना के संवाहक हैं।

लखनऊ में सुबह से छाया रहा कोहरा, 30 दिसंबर तक घने कोहरे का अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के कई शहरों समेत राजधानी लखनऊ के इलाकों में बुधवार की सुबह को घना कोहरा छाया रहा। कई इलाकों में तो दृश्यता शून्य रही। मौसम विभाग ने 30 दिसंबर तक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। वहीं जनवरी के पहले सप्ताह में ही प्रदेश में बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं।
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 23 दिसंबर की सुबह से ही प्रदेश के कई इलाकों में घने से अत्यधिक कोहरे का दौर शुरू हो गया था। इसके बाद से इसमें लगातार वृद्धि जारी है। मंगलवार को भी कानपुर, आगरा, व प्रयागराज में दृश्यता शून्य रही। वाराणसी में महज 10 मीटर, जबकि फुर्सतगंज, उरई, शाहजहांपुर व फतेहगढ़ में 20 मीटर रही। झांसी में 40 मीटर तक पहुंची दृश्यता। लखनऊ हरदोई, अलीगढ़, हमीरपुर में भी घना कोहरा रहा, यहां दृश्यता 50 मीटर रही।
मेरठ, बांदा, बाराबंकी, इटावा, बरेली और बलिया में 100 से 200 के बीच दृश्यता दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, आगामी दो से तीन दिनों के दौरान तापमान में आंशिक गिरावट आएगी, सुबह के समय घने व अत्यधिक घने कोहरे का दौर आगे भी जारी रहेगा। कहीं-कहीं दृश्यता 50 मीटर से भी कम हो जाने के आसार हैं। दिन चढऩे के साथ ही इसमें सुधार आएगा। फिर फुरवा के प्रभाव से तापमान में गिरावट थमेगी और कोहरा और बढ़ेगा। जनवरी में दक्षिण उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

यमुना एक्सप्रेसवे पर टकराए 20 वाहन

ग्रेटर नोएडा। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार की सुबह वातावरण में घने कोहरे की चादर छाई हुई है। यमुना एक्सप्रेस-वे पर इसका असर भी देखने को मिला है। ताजा जानकारी के मुताबिक, यमुना एक्सप्रेस-वे पर सुबह नोएडा से आगरा की ओर जाने वाली लेन पर दयानतपुर गांव के समीप 20 वाहन एक दूसरे से टकरा गए। इससे मौके पर लंबा जाम लग गया। सूचना पर मौके पर पुलिस टीम पहुंची है। इस घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। बुधवार सुबह कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे पर कई वाहन टकरा गए। अधिकारियों के मुताबिक, घटना सुबह करीब आठ बजे जेवर थाना क्षेत्र के दयानतपुर इलाके में एक्सप्रेसवे के आगरा से नोएडा लेन पर हुई है। घटना में किसी भी व्यक्ति को बड़ी चोट नहीं आई है, जबकि घायलों की संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है। अधिकारी ने बताया कि अधिकांश क्षतिग्रस्त वाहनों को एक्सप्रेसवे से हटा दिया गया है और इस मार्ग पर सामान्य यातायात फिर से शुरू हो गया है।

अमोनिया गैस लीक, 34 लोग पहुंचे अस्पताल

तमिलनाडु के एन्नोर में मची अफरातफरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्नई। तमिलनाडु के एन्नोर में गैस लीक की खबर सामने आई है। अधिकारियों ने बताया कि उप-समुद्र पाइप में अमोनिया गैस के रिसाव का पता चला है। इसकी जानकारी मिलते ही इसे रोका गया है। गैस लीक होने की वजह से आस-पास इसकी काफी तेज गंध महसूस की गई। इसकी वजह से 34 लोगों को बेचैनी महसूस होने लगी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।
अवाडी के संयुक्त आयुक्त विजयकुमार ने बताया कि घबराने की जरूरत नहीं है। फिलहाल हालात स्थिर हैं। एन्नोर में अब कोई गैस लीक नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि लोग वापस घर आ गए हैं। मौके पर चिकित्सा और पुलिस की टीमें मौजूद हैं। दूसरी ओर, अमोनिया गैस के लीक की खबर मिलते ही एक बार फिर भोपाल त्रासदी की डरावनी यादें ताजा हो गईं। गौरतलब है, भारत के मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में तीन दिसम्बर सन् 1984 को एक भयानक औद्योगिक दुर्घटना हुई थी। इसे भोपाल गैस कांड या भोपाल गैस त्रासदी के नाम से जाना जाता है। भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी के कारखाने से एक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था, जिससे लगभग 15000 से अधिक लोगों की जान चली गई।

 

तीन तलाक पर आरएसएस नेता को विवादित बयान देना पड़ा भारी

कर्नाटक पुलिस ने एफआईआर दर्ज की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बंगलूरू । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ नेता कल्लाडका प्रभाकर भट एक बार फिर अपनी कथित टिप्पणी को लेकर चर्चा में आ गए हैं। उनके खिलाफ कर्नाटक में केस दर्ज किया गया है। दरअसल, भट ने कहा था कि मुस्लिम पुरुष तीन तलाक को अवैध घोषित करने वाले विधेयक को पारित करने के लिए केंद्र की भाजपा सरकार से नाखुश हैं।
वहीं, मुस्लिम महिलाएं खुश हैं क्योंकि उनके पास अब एक स्थायी पति है। आरएसएस नेता रविवार को कर्नाटक के श्रीरंगपट्टनम में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले तक तीन तलाक की प्रथा कानूनी थी, लेकिन मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से इसे खत्म कर दिया गया है। मुस्लिम पुरुष इस बात से बहुत नाखुश होंगे। हालांकि, मुस्लिम महिलाएं इस कदम से बहुत खुश होंगी क्योंकि पहले हर दिन उन्हें तलाक, तलाक, तलाक सुनने को मिलता था और उन्हें हर दिन एक नया पति मिलता था।
वह यह नहीं कह सकती थी कि उनके पास जीवन भर के लिए एक ही पति है। उन्होंने कहा, कि यह मोदी सरकार है, जिसने मुस्लिम महिलाओं को एक स्थायी पति दिया है। बता दें, संकीरना यात्रा नामक इस कार्यक्रम का आयोजन दक्षिणपंथी संगठन हिंदू जागरण वेदिके ने किया था।

नीतीश के लिए एनडीए में अब जगह नहीं : सुशील

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने जेडीयू के राष्टï्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को लेकर बड़ा दावा किया है। सुशील कुमार मोदी ने आगे कहा कि नीतीश कुमार को लगता है कि ललन सिंह की वजह से उनकी पार्टी में विरोध शुरू हो गया है। ललन सिंह लगातार आरजेडी की वकालत कर रहे हैं। वह आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के काफी करीब हो गए हैं।
उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार इस उम्मीद के सहारे इंडिया गठबंधन में गए थे कि उनको राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में मदद मिलेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। इसी वजह से अब वहां पर दबाव बनाने के लिए है वह कई कदम उठाएंगे। बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने साफ तौर पर कहा कि एनडीए गठबंधन में अब नीतीश कुमार की कोई जगह नहीं है क्योंकि अब उनके पास जो वोट कभी हुआ करता था वह भी उनके साथ नहीं है। इस सवाल पर कि अगर ललन सिंह हटते हैं तो जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक चौधरी होंगे या कौन होगा? इस पर कहा कि यह तो नीतीश कुमार तय करेंगे लेकिन, ललन सिंह का जाना लगभग तय है।

Related Articles

Back to top button