बढ़ रही है राहुल गांधी की लोकप्रियता

मोदी का ग्राफ कुछ गिरा सर्वे में हुआ खुलासा: 24 से 27 फीसदी लोग पीएम के तौर पर राहुल को देखना चाहते हैं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लगातार विपक्ष के उम्मीदवार को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। एक तरफ राहुल गांधी को इस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। दूसरी तरफ विपक्षी दलों में राहुल गांधी को लेकर सर्वसम्मति फिलहाल नहीं बन पाई है।
ऐसे में मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज व मीडिया संस्थान ने साथ मिलकर सर्वे किया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में कौन जनता के बीच ज्यादा लोकप्रिय हैं। सर्वे में राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को लेकर कई दिलचस्प तथ्य सामने आए हैं। देशभर के अलग-अलग हिस्सों में कराए गए सर्वे में लोगों से यह पूछा गया कि अगर आज चुनाव हुए तो पीएम के तौर पर किसे देखना चाहेंगे।
सर्वे में शामिल 43प्रतिशत लोगों ने नरेंद्र मोदी को बतौर पीएम अपनी पहली पसंद बताया। वहीं, 27 फीसदी लोगों ने कहा कि वो पीएम के तौर पर राहुल गांधी को देखना चाहते हैं।

2019 के चुनाव के मुकाबले 3 फीसदी बढ़ी राहुल की प्रसिद्धि

सर्वे के मुताबिक, लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी को कुछ बढ़त मिलती दिख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की लोकप्रियता की तुलना की जाए, तो पीएम मोदी की लोकप्रियता 43 फीसदी है, जबकि राहुल गांधी की लोकप्रियता 27 फीसदी है। दिलचस्प बात यह है कि 2019 से 2023 के बीच पीएम मोदी की लोकप्रियता 44 फीसदी से घटकर 43 फीसदी हो गई है, जबकि राहुल गांधी की लोकप्रियता 24 फीसदी से बढक़र 27 फीसदी हो गई है. 2023 में राहुल गांधी की लोकप्रियता में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. फिर भी लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी अभी पीएम मोदी से बहुत पीछे हैं।

भारत जोड़ो यात्रा से बढ़ा कद

सर्वे में शामिल लोगों से राहुल गांधी को लेकर सवाल किए गए. इनमें से 26 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें राहुल गांधी हमेशा से ही पसंद हैं। 15प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो भारत जोड़ो यात्रा के बाद से राहुल गांधी को पसंद करने लगे हैं। सर्वे में शामिल 16प्रतिशत लोगों ने कहा कि वो राहुल गांधी को पसंद नहीं करते हैं। जबकि 27प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें राहुल गांधी न तो अच्छे लगते हैं और न बुरे लगते हैं। वहीं, 16 फीसदी लोगों ने कोई जवाब नहीं दिया।

मोदी को चैलेंज करेंगे राहुल

अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव में 34 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को पीएम नरेंद्र मोदी का चैलेंजर माना है। 11 प्रतिशत लोगों ने अरविंद केजरीवाल को जबकि 5 प्रतिशत लोगों ने अखिलेश यादव पीएम मोदी का चैलेंजर माना है। 2023 के चुनाव को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार विपक्ष को एकजुट करने में लगे हैं। लेकिन सर्वे में सिर्फ 1 फीसदी लोगों ने उन्हें पीएम मोदी का चैलेंजर माना है। जबकि 18 प्रतिशत लोगों ने अन्य को मोदी का चैलेंजर माना।

Related Articles

Back to top button