राष्ट्रपति पर चौधरी के बयान पर संसद में बवाल

  • अधीर रंजन चौधरी ने की थी अमर्यादित टिप्पणी, माफी मांगने से किया इंकार
  • संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण व स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर बोला तीखा हमला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राष्टï्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्टï्रपति बोलने पर संसद में भारी हंगामा हुआ है। कांगे्रस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को दिल्ली में पार्टी के एक प्रदर्शन के दौरान राष्टï्रपति के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया था। इसे अब भाजपा ने मुद्ïदा बना लिया है। संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्मृति इरानी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला।
स्मृति इरानी ने कहा कि इसके लिए कांग्रेस को पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए। इस बीच लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही हंगामे के चलते 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। भाजपा का कहना है कि इस मामले में सोनिया गांधी को माफी मांगनी चाहिए। स्मृति इरानी ने कहा कि कांग्रेस नेता का बयान बताता है कि उनकी पार्टी की सोच क्या है। उन्होंने कहा कि अधीर रंजन चौधरी जी ने राष्टï्रपति जी को राष्टï्र की पत्नी बताकर अपनी सोच उजागर की है। यह सभी जानते हैं कि कांग्रेस की सोच आदिवासी विरोधी है और महिलाओं के खिलाफ है। अधीर रंजन चौधरी ही नहीं कांग्रेस को भी इस पर माफी मांगनी चाहिए। लोकसभा से लेकर राज्यसभा तक में भाजपा ने इस मसले को पूरी ताकत के साथ उठाया है। राज्यसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोर्चा संभाला और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि अधीर रंजन चौधरी की टिप्पणी महिला विरोधी है और सेक्सिस्ट है। इस बीच अधीर रंजन चौधरी ने सफाई देते हुए कहा कि अचानक उनके मुंह से यह शब्द निकल गया था। उनकी कोई गलत मंशा नहीं थी। माफी के सवाल पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि चूक से एक शब्द निकल गया था। मैंने पहले राष्टï्रपति कहा और साथ-साथ में राष्टï्रपत्नी शब्द निकल गया। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कल और परसों लगातार हम लोग जब विजय चौक की तरफ प्रदर्शन कर रहे थे तो हमसे पूछा गया कि आप कहां जाना चाहते हैं तो मैंने कहा था कि राष्ट्रपति से मिलना चाहते हैं।

सफाई देना चाहता था पर मिले नहीं पत्रकार : रंजन
चौधरी ने कहा राष्टï्रपति बोलने के तुरंत बाद निकल गया कि राष्टï्रपत्नी से मिलना चाहते हैं। मेरी टिप्पणी के बाद पत्रकार तुरंत निकल गए, मैं उन्हें मिलकर बताना चाहता था, लेकिन वह मिले ही नहीं। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सिर्फ एक बार ऐसा शब्द निकल गया और चूक हुई है। लेकिन सत्ताधारी दल तिल का ताड़ बनाने की कोशिश में जुटा है। उन्होंने कहा कि सिर्फ एक बार बात निकली है और चूक हुई है। इसके लिए मुझे फांसी पर लटकाना है तो लटका दो।

अधीर ने पहले ही मांग ली माफी : सोनिया गांधी
भाजपा ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी की राष्टï्रपति द्रौपदी मुर्मू को लेकर सदन के बाहर की गई टिप्पणी को लेकर भगवा खेमे की इस मांग पर दो टूक जवाब देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने संसद के बाहर कहा अधीर रंजन ने पहले ही माफी मांग ली है। सोनिया गांधी ने सीपीपी कार्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की तत्काल बैठक बुलाई है। पार्टी नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और अधीर रंजन चौधरी को भी इस बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है। वहीं लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

अपनी जातिवादी मानसिकता का परित्याग करे कांग्रेस : मायावती
मायावती ने अधीर रंजन के टिप्पणी पर कांग्रेस को घेरा है। भारत के सर्वोच्च राष्टï्रपति पद पर आदिवासी समाज की पहली महिला के रूप में द्रौपदी मुर्मू जी का शानदार निर्वाचन बहुत लोगों को पसंद नहीं। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा उनके खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करना अति-दु:खद, शर्मनाक व अति-निन्दनीय। मायावती ने कहा माननीया राष्टï्रपतिजी को टीवी पर Óराष्टï्रपत्नीÓ कहने का विरोध करते हुए संसद की कार्यवाही भी आज बाधित हुई है। उचित होगा कि कांग्रेस पार्टी भी इसके लिए देश से माफी मांगे तथा अपनी जातिवादी मानसिकता का परित्याग करे।

अंबेडकर पार्क से हाथी की मूर्ति चोरी, मचा हड़कंप

लखनऊ। राजधानी के अंबेडकर पार्क से हाथी की मूर्ति चोरी हो गई है। इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। चोरी की इस घटना से हड़कंप मचा हुआ है। जानकारी के मुताबिक लखनऊ के गोमती नगर में 1090 चौराहा स्थित अंबेडकर पार्क के फौव्वारे में हाथियों की छोटी-बड़ी कई मूर्तियां लगी हैं। हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद चोरी की यह घटना हुई है। जानकारी के मुताबिक पार्क के मेन गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जो हर छोटी और बड़ी चीज पर नजर रखते हैं। रोज दोनों समय हाथियों के मूर्ति की गिनती की जाती है। इसका रिकॉर्ड उच्चाधिकारियों को उपलब्ध कराया जाता है। ऐसे में यहां से मूर्ति का चोरी होना अपने आप में चौंकाने वाली बात है। चोरी के बाद से वहां पर तैनात कर्मचारियों से लेकर सभी तथ्यों पर जांच की जा रही है। एडीसीपी सेंट्रल जोन राघवेंद्र मिश्रा के मुताबिक हाथी की मूर्ति चोरी हुई है। इस मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। मौके पर लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाला जा रहा है। जल्द ही चोर को गिरफ्तार किया जाएगा।

शासनादेश का उल्लंघन करने वाले अफसरों पर हो कार्यवाही : अमिताभ

लखनऊ। अमिताभ ठाकुर तथा डॉ. नूतन ठाकुर ने यूपी के विभिन्न जिलों में थानाध्यक्षों की नियुक्ति में निर्धारित मानक विषयक शासनादेश के घोर उल्लंघन का मामला उठाते हुए इसके पूर्ण अनुपालन की मांग की है। सीएम योगी आदित्यनाथ सहित अन्य सीनियर अफसरों को भेजी अपनी शिकायत में अमिताभ और नूतन ने कहा कि आरटीआई में एडीजी जोन वाराणसी कार्यालय द्वारा वाराणसी जोन के तीन रेंज, वाराणसी, आजमगढ़ तथा मिर्जापुर के विभिन्न थानों में विभिन्न वर्गों के थानाध्यक्षों की संख्या विषयक सूचना के अनुसार एससी केटेगरी हेतु आरक्षित 21 प्रतिशत थानाध्यक्ष के पदों की तुलना में मात्र 15.6 प्रतिशत, एसटी केटेगरी में 2 प्रतिशत के सापेक्ष 1.04 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग में 27 प्रतिशत के स्थान पर 21.04 प्रतिशत तथा अल्पसंख्यक के मात्र 0.52 प्रतिशत थानाध्यक्ष नियुक्ति हैं। उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी के अनुसार कई वर्षों से गृह विभाग के शासनादेश द्वारा अल्पसंख्यक हेतु थानाध्यक्ष के पदों पर पांच प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था चली आ रहा है। ऐसे में मात्र 0.52 प्रतिशत अल्पसंख्यक थानाध्यक्ष बनाया जाना स्पष्टतया अनुचित तथा शासनादेश का घोर उल्लंघन जान पड़ता है। उन्होंने कहा कि वाराणसी जोन के कुल 181 थानों में मात्र 01 थाने पर अल्पसंख्यक थानाध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में एससी, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा विशेषकर अल्पसंख्यक वर्ग के थानाध्यक्ष शासनादेश वाला निर्धारित संख्या से काफी कम संख्या में नियुक्त हैं। अमिताभ और नूतन ने इसे निष्पक्ष प्रशासन के बुनियादी सिद्धांतों के विपरीत बताते हुए प्रत्येक जिले में इस शासनादेश का पूर्ण अनुपालन किये जाने तथा शासनादेश का उल्लंघन करने हेतु उत्तरदायी अफसरों पर कार्यवाही करने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button