ज्योतिष ज्ञान को अर्जित करने से ही होगा समस्या का सही समाधान : समीर त्रिपाठी

  • राजधानी में मेधज ग्रुप के ऑनलाइन ज्योतिष इंस्टीट्ïयूट का उद्ïघाटन

लखनऊ। राजधानी में मेधज ग्रुप की एक नयी श्रंखला मेधज ए रिसर्च एंड एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड का उद्ïघाटन मेधज ग्रुप के संस्थापक डॉ समीर त्रिपाठी के द्वारा लखनऊ में किया गया, जिसका संक्षिप्त नाम एमएआरईपीएल है। इस संस्था में ऑनलाइन माध्यम से ज्योतिष की पढ़ाई कराई जाएगी, जिसमे एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स होगा जो कि 2 सेमेस्टर में पूरा होगा। इसके पहले सेमेस्टर में वैदिक ज्योतिष और दूसरे सेमेस्टर में नाड़ी शास्त्र की पढ़ाई कराई जाएगी। इस संस्था में पढ़ाई जाने माने ज्योतिष आचार्यों के द्वारा कराई जाएगी। मेधज ग्रुप के संस्थापक डॉ. समीर त्रिपाठी ने अपने उद्ïबोघन में कहा कि यह क्रांतिकारी पहल भारत के सकल घरेलू उत्पाद को 35 प्रतिशत से ऊपर ले जाने में एक प्रमुख भूमिका में निभाएगी। उन्होंने बताया कि ज्योतिष विद्या के होने के अनेकों तथ्य समाज में उपलब्ध हैं और हम उनसे प्रतिदिन साक्षात्कार भी करते हैं, किन्तु हम अज्ञानतावश उनकी उपेक्षा करते हैं, जिसके कारण हम जीवन में बहुत तरीकों से समस्याओं का सामना करते हैं, जीवन में होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए अत्र, तत्र, सर्वत्र अनायास ही भटकते हैं और समाधान ढूढ़ने का प्रयास करते रहते हैं, किन्तु सही समाधान ज्योतिष पढ़कर, ज्योतिष के ज्ञान को अर्जित करने के बाद ही मिलता है, कारण ज्योतिष के सही होने की 70 प्रतिशत गारंटी होती है। इसलिए यदि हर कोई ज्योतिष की पढ़ाई कर ग्रह दशाओं की भाषा समझते हुए अपना सही मार्ग चुन ले तो उन्हें अपने आप से जीवन जीने के सही रास्ते मिल जाएंगे, महात्मा बुद्घ ने भी कहा कि आत्म दीपो भव:।

डॉ. समीर त्रिपाठी ने आगे कहा कि ज्योतिष विद्या से हम जीवन की समस्याओं का चमत्कारी रूप से निवारण कर सकते हैं और भविष्य में इस विद्या को और आगे तक ले जाने का सदैव प्रयास करते रहेंगे। उन्होंने आगे बताया कि आने वाले वर्षों में मेधज अ रिसर्च एंड एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड अंतरराष्टï्रीय स्तर पर आने वाली सभी आपदाओं की सूचना पहले से हर देश के संसद भवन को अवगत कराएगा और देश की सुरक्षा में मदद करने का भागीदार बनेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि मेधज ए रिसर्च एंड एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड पूरी दुनिया का ऐसा पहला इंस्टिट्यूट होगा, जिसमे वैदिक ज्योतिष और नाड़ी शास्त्र दोनों ही पढ़ाया जाएगा। इस संस्था के संस्थापक डॉ. समीर त्रिपाठी कहते है कि ज्योतिष सुधार के लिए है, भविष्यवाणी के लिए नहीं। आपको बता दें कि समीर त्रिपाठी मात्र एक इंजीनियर और बिजनेसमैन ही नहीं, एक ज्योतिषी भी है, जिनका उद्ïदेश्य है कि लोग अपने संस्कारों को याद रखे और उसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करे। कार्यक्रम का प्रसारण ऑनलाइन माध्यम से मेधज एस्ट्रो यूट्यूब चैनल पर भी किया गया।

संसद में गतिरोध पैदा करने वालों के सरगना हैं राहुल गांधी : स्मृति ईरानी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी ने हमेशा संसदीय कार्यवाही का अपमान किया। संसद में उनकी उपस्थिति भी 40 प्रतिशत से कम है। जो व्यक्ति राजनीतिक रूप से अनुत्पादक रहा है, वह यह सुनिश्चित करने के लिए खुद को समर्पित कर रहा है कि संसद में कोई बहस न हो। स्मृति ईरानी ने कहा संसद में गतिरोध पैदा करने वाले नेताओं के सरगना, संसद में चर्चा न हो, संसद की कार्यवाही स्थगित हो, इसके रचनाकार राहुल गांधी से आज भाजपा के कार्यकर्ता पूछते हैं कि आपने अपने संसदीय इतिहास में लोकसभा में कितने प्राइवेट मेंबर बिल प्रस्तुत किए? केंद्रीय मंत्री ने कहा जिन्होंने अमेठी के सांसद होने के नाते आज तक अमेठी के लिए एक प्रश्न न किया हो, जिन्होंने अमेठी छोड़कर वायनाड जाने के बाद 2019 के लोकसभा के शीतकालीन सत्र में 40 प्रतिशत से भी कम उपस्थिति रखी हो, आज वो संसद की कार्यवाही न चले, इसके लिए अपने आप को समर्पित कर रहे हैं। स्मृति ईरानी ने कहा राहुल गांधी, जिनका राजनीतिक इतिहास इस बात से भी दिखता है कि वो देश में कब हैं और देश के बाहर कब हैं, ये उनकी पार्टी के लिए भी चिंता का विषय बन जाता है, उनसे मैं कहना चाहती हूं कि वो संसद की उत्पादकता पर अंकुश लगाने की कोशिश निरंतर न करें। भारत की संसद अपेक्षाओं, आकांक्षाओं का प्रतीक है। देश की जनता ये चाहती है कि संसद में उन विषयों पर चर्चा हो, जो देश के हर नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है।

संजय राउत ने ईडी से पेशी के लिए मांगी मोहलत

नई दिल्ली। मनी लांड्रिंग मामले में फंसे शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने ईडी के सामने पेशी में मोहलत मांगी है। उन्हें मनी लांड्रिंग मामले में पेशी के लिए आज सुबह 11 बजे ईडी दफ्तर में पेश होना था। ये मामला पात्रा चॉल मामले से जुड़ा है। संजय राउत ने कहा संसद का सत्र चल रहा है। मैंने पेशी के लिए ईडी से छूट मांगी है। मैं दिल्ली में रहूंगा। बता दें कि इससे पहले 1 जुलाई को भी उनसे पूछताछ की गई थी। संजय राउत से लगभग 10 घंटे पूछताछ की गई थी। ईडी दफ्तर से बाहर निकलने के बाद उन्होंने कहा था कि जांच में पूरा सहयोग किया है। वैसे भी हमारे मन में कोई शंका हो तो केंद्रीय एजेंसियों के सामने जाना हमारा कर्तव्य है ताकि लोगों के मन में हमारे बारे में कोई शंका न हो। संजय राउत ने ये भी कहा था कि राजनीतिक प्रतिशोध के कारण उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने ये भी कहा था कि अगर मुझे फिर बुलाया जाता है तो मैं पेश होऊंगा। बता दें कि ये मामला संजय राउत के एक करीबी प्रवीण राउत से सीधे संबंधित है। प्रवीण राउत एक इन्फ्रास्ट्रक्चर गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन में डायरेक्टर रहा है। यह कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. (एचडीआईएल) की ही एक शाखा मानी जाती है।

महंगाई को लेकर विपक्षी दलों का प्रदर्शन

नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। सड़क से लेकर संसद तक विपक्षी दल सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस ने भी केंद्र को आड़े हाथ लिया है। कांग्रेस ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाना अमानवीय है, क्योंकि इससे महंगाई और बढ़ेगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार स्वच्छ पैक्ड फूड खरीदने वालों को सजा दे रही है। उन्होंने कहा ब्रांडेड और लेबल प्री-पैकेज्ड और लेबल से बहुत अलग है। जयराम रमेश ने आगे कहा सबसे ऊपर समय है। सीपीआई (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) मुद्रास्फीति सात फीसद से ऊपर है। ऐसे में जीएसटी दरें बढ़ाना अमानवीय है। देश में बेरोजगारी अधिक है, रुपये का मूल्यह्रास हो रहा है, चालू खाता घाटा बढ़ रहा है। दुनिया भर में महंगाई बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा गरीब उपभोक्ताओं को पहले से पैक और लेबल वाले सामान खरीदने की इच्छा क्यों नहीं रखनी चाहिए। उधर, संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन भी विपक्षी दलों ने महंगाई और जीएसटी दरों में वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन किया। संयुक्त विपक्ष ने लोकसभा और राज्यसभा में महंगाई को लेकर सरकार पर हमला बोला। इस दौरान विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी भी की। संसद के बाहर गांधी प्रतिमा के पास भी विपक्षी दलों ने प्रदर्शन किया।

Related Articles

Back to top button