उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन, अनुपूरक बजट पर होगी चर्चा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है। अनुपूरक बजट पर पक्ष और विपक्ष के बीच चर्चा होगी। इससे पहले यानि कल बुधवार को सरकार की तरफ से अनुपूरक बजट पेश किया गया था। लेकिन सदन में डेंगू पर चर्चा होने की वजह से बजट पर चर्चा लंबी नहीं हो सकी थी।
तो वहीं प्रदेश सरकार आज विधानसभा में बजट पर चर्चा करेगी। खासतौर पर वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना बजट पर अपनी बात रखेंगे। तो वहीं इस अनुपूरक बजट पर हंगामें के भी आसार है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की ओर से इस संबंध में सवाल पूछे जाएंगे पूरे दिन बजट पर बहस की जाती रहेगी।
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश किए गए अनुपूरक बजट का आकार 26760.67 करोड़ है। राजस्व लेखे का व्यय 19,439 करोड़ है। पूंजी लेखे का व्यय 9714 करोड़ है। प्रस्तावित अनुपूरक मांग मे नई मांग की कुल धनराशि 7,421.21 करोड़ रुपए शामिल है। चालू योजनाओं के लिए 21339.46 करोड़ के प्रस्ताव हैं।
सरकार ने खासतौर पर ऐसे प्रोजेक्ट पर बजट का प्रावधान किया है। जो कि उनके मुख्य एजेंडा में शामिल थे, ताकि लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष को ऐसे मुद्दों पर सवाल उठाने का मौका ना मिल सके।
विपक्ष की ओर से बजट में वे सवाल खास तौर पर पूछे जाएंगे जिनको लेकर सरकार लंबे समय से बातें करती रही थी। सरकार से मुख्य तौर से यह सवाल होगा कि अपनी घोषणाओं को अमल में लाने को लेकर उन्होंने अनुपूरक बजट का इंतजार क्यों किया। क्यों पिछले विद वर्ष के बजट में महत्वपूर्ण घोषणाओं के लिए खास बजट घोषित नहीं किया गया था। सरकार को लोकसभा चुनाव से पहले लोकल भवन अनुपूरक बजट लाने के लिए आरोपित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button