गैर-लाइसेंसी हथियार मामले में प्रदेश सरकार सेे ’सुप्रीम सवाल‘

योगी सरकार बताए-मामले में कितने केस दर्ज हुए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में गैर-लाइसेंसी हथियार रखने के मामले में स्वत: संज्ञान लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यूपी में गैर-लाइसेंसी हथियारों का चलन परेशान करने वाला है। ये भारत है अमेरिका नहीं, जहां हथियार रखना मौलिक अधिकार हो, यूपी सरकार बताए कि गैर-लाइसेंसी हथियार रखने के मामले में कितने केस दर्ज हुए हैं? राज्य सरकार ने गैर-लाइसेंसी हथियारों पर रोक के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?
कोर्ट ने यूपी सरकार से इन सवालों के जवाब मांगे हैं। खास बात ये है कि सुप्रीम कोर्ट ने ये कदम हत्या के एक आरोपी की जमानत अर्जी पर उठाया है, कोर्ट ने पूछा कि आखिर क्यों उत्तर प्रदेश में हथियारों से जुड़ी इतनी वारदात होती है अब यूपी सरकार को इस पर दो हफ्ते में जवाब देना है, दरअसल, यूपी में गन कल्चर को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं, लेकिन अब यूपी सरकार की परीक्षा की घड़ी है, क्योंकि उसे देश की सबसे बड़ी अदालत को ठोस जवाब देना है। बता दें कि साल 2021 में देशभर से 71 हजार 458 गैर-कानूनी हथियार जब्त किए गए, इसमें से अकेले यूपी से ही 33 हजार 178 गैर-कानूनी हथियारों की बरामदगी हुई, जो देशभर में बरामद किए गए हथियारों का 46 फीसदी है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश में गैर-कानूनी हथियारों का कितना बड़ा नेटवर्क चल रहा है।

37 पुलिस अफसरों का तबादला

लखनऊ में तैनात हृदेश बने नोएडा के एसीपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक स्तर पर एक बार फिर बड़े फेरबदल हुए हैं। बुधवार को 37 अपर पुलिस अधीक्षकों के ट्रांसफर किए गए हैं। नई सूची के अनुसार लखनऊ में तैनात हृदेश कठेरिया को गौतमबुद्ध कमिश्नरेट में अपर पुलिस उपायुक्त के पद पर तैनात किया गया है।
इसके अलावा, झांसी में अपर पुलिस अधीक्षक राधेश्याम राय को पुलिस ट्रेनिंग सेंटर लखनऊ में तैनात किया गया है। साथ ही सुधीर जयसवाल को जौनपुर से आजमगढ़ भेजा गया है। नेपाल सिंह को अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण झांसी से अपर पुलिस अधीक्षक लखीमपुर खीरी बनाया गया है। आशुतोष द्विदेदी को गौतमबुद्ध नगर से एएनटीएफ मुख्यालय लखनऊ भेजा गया है, इसके अलावा नृपेंद्र्र को वाराणसी से हरदोई भेजा गया है।

 

दिल्ली में नाइट शेल्टर को ही तोड़ दिया, आप ने किया प्रदर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के सराय काले खां स्थित नाइट शेल्टर को तोड़ दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने डीयूएसआईबी को सितंबर में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले सराय काले खां स्थित रैन बसेरा को स्थानांतरित करने को कहा था। पुलिस का कहना था कि इसकी वजह से सराय काले खां बस अड्डे पर क्राइम बढ़ गया है।
उधर डीडीए के इस कार्रवाई के खिलाफ आप ने एलजी के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया है। आप ने कहा कि सालों से रह रहे लोगों को इस तरह बेघर करना ठीक नहीं है। वहीं दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) को लिखे पत्र में पुलिस ने कहा था कि आश्रय स्थल सराय काले खां अंतर-राज्यीय बस टर्मिनल के करीब है, जिससे देश भर के लोग इस सुविधा का लाभ उठाते हैं, रैन बसेरों में रहने वाले लोगों के पहचान प्रमाण पूरी तरह से सत्यापित नहीं होते हैं और अपराधी तथा बदमाश अक्सर जाली आधार कार्ड और अन्य पहचान पत्र जमा करने के बाद इसे छिपने की जगह के रूप में इस्तेमाल करते हैं। पुलिस ने कहा कि यह अक्सर देखा गया है कि यह बदमाशों और आपराधिक चरित्र के लोगों का पसंदीदा ठिकाना है. रात में यह हमेशा भरा रहता है और वहां रहने वाले लोग अक्सर शराब पीकर हंगामा करते हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमने सिफारिश की थी कि इसे किसी अन्य जगह पर स्थानांतरित कर दिया जाए।

पलामू में धार्मिक स्थल से पत्थरबाजी, दर्जनों घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पलामू। पलामू के पांकी में महाशिवरात्रि की पूजा के मौके पर तोरणद्वार बनाने को लेकर दो समुदायों के बीच जमकर हुई झड़प में इलाके में तनाव का माहौल है। यहां धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस के भारी बल की तैनाती की गई है।
पांकी के भगत सिंह (मस्जिद) चौक पर महाशिवरात्रि की पूजा के मौके पर तोरणद्वार बनाने को लेकर दो समुदायों के बीच जमकर झड़प हो गई। इस दौरान धार्मिक स्थल से पत्थरबाजी की गई, जिसमें दर्जनाधिक लोग घायल हुए हैं। दो बाइक एवं एक घर को आग के हवाले कर दिया गया है। कुछ वाहनों में भी तोडफ़ोड़ की गई है। स्थिति तनावपूर्ण बनी है। डीसी, एसपी एवं स्थानीय विधायक घटना स्थल पर पहुंचकर स्थिति को संभालने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

मेघालय चुनाव: भाजपा ने जारी किया लोकलुभावन घोषणापत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को मेघालय के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा की सरकार दोबारा बनने के बाद वह सातवां वेतन आयोग लागू करेंगे। नड्डा ने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों की तनख्वाह भी सही समय पर मिलना सुनिश्चित करेंगे।
भाजपा के घोषणापत्र में महिलाओं के लिए भी कई योजनाओं का एलान किया गया है। नड्डा ने कहा कि राज्य में बेटी के पैदा होने पर सरकार परिवार को 50 हजार रुपये का बॉन्ड देगी और बेटियों की किंडरगार्टन से लेकर पोस्ट ग्रैजुएट तक की पढ़ाई का बीड़ा उठाएगी। सरकार विधवा महिलाओं और सिंगल मदर्स के लिए 24 हजार रुपये सालाना की मदद के लिए योजना शुरू करेगी, ताकि उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने में मदद की जा सके।
नड्डा ने किसानों और परिवारों के लिए भी बड़े एलान किए। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाली राशि में दो हजार रुपये की वृद्धि की जाएगी। उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को दो एलपीजी सिलेंडर भी दिए जाएंगे।

जाने-माने 12 विवि के रिसर्चरों ने किया दावा

फेस मास्क ने नहीं रोका था कोविड-19 के फैलाव को

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दुनियाभर के जाने-माने विश्वविद्यालयों के 12 रिसर्चरों के नेतृत्व में की गई समीक्षा के बाद कहा गया है कि कोविड-19 के फैलाव को रोकने में मास्क पहनने की भूमिका मामूली या कतई नहीं रही हो सकती है। समीक्षा को कोचरेन लाइब्रेरी ने प्रकाशित किया है, और इसके तहत यह जांचने के लिए 78 नियंत्रित ट्रायल किए गए कि क्या शारीरिक रोकथाम -यानी फेस मास्क पहनना और हाथों को धोते रहना -से कोरोनावायरस का फैलाव रुका या कम हुआ।
स्लेट रिपोट के अनुसार, कोचरेन समीक्षाओं को दुनियाभर में एविडेन्स-बेस्ड मेडिसिन का शानदार मानक माना जाता है। रिसर्च करने वालों ने कोविड-19 को रोकने में मास्क पहनने और मास्क नहीं पहनने की भूमिकाओं की तुलना की थी। इस संदर्भ में समीक्षा के लेखक ने कहा, समुदायों द्वारा मास्क पहनने से संभवत: मामूली या कतई नहीं फर्क पड़ा।

पैदल मार्च

कानपुर देहात प्रकरण को लेकर पैदल मार्च कर राज्यपाल से मिलने जा रहे कांग्रेसियों की पुलिस से तीखी नोक-झोक हुई। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष समेत बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button