महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी में सीटों पर बनी बात

  • इंडिया गठबंधन की मजबूती से घबराया राजग
  • कांग्रेस 17 और शरद पवार की पार्टी 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
  • शिवसेना (यूबीटी) 21 सीटों पर ठोंकेगी ताल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। मोदी सरकार व बीजेपी को 2024 लोक सभा चुनाव में मात देने के लिए एकबार फिर इंडिया गठबंधन ने कमर कस ली है। जहां उसके सभी नेता पूरे देश में घूम-घूम कर सरकार की कमियों को जनता के बीच उठा रहे। इसी के साथ कांग्रेस व उनके सहयोगी सीट बंटवारें पर भी सहमत होने लगें हैं। जम्मू-कश्मीर में नेंका व कांग्रेस के बीच बात बनने के बाद सबसे महत्वपूर्ण राज्य महाराष्ट्र में भी बात बन गई है। वहीं इन सहमतियों से राजग की भी मुश्किलें बढऩे लगीं हैं। महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाड़ी में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एससीपी) के बीच सीट शेयरिंग पर बात बन गई है। उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (यूबीटी) कुल 48 सीटों में से सबसे अधिक 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस 17 और शरद पवार की पार्टी एनसीपी (एससीपी) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। तीनों दलों के सांगली, भिवंडी और मुंबई नॉर्थ सीट पर टकराव बना हुआ था। हालांकि अब तस्वीर साफ हो गई है. भिवंडी सीट पर एनसीपी (एससीपी) लड़ेगी. गठबंधन समझौते के तहत सांगली सीट शिवसेना (यूबीटी) और मुंबई नॉर्थ सीट कांग्रेस के खाते में गई है। सीट शेयरिंग फॉर्मूले की घोषणा के लिए एमवीए ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। इसमें शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले और एनसीपी (एससीपी) के प्रमुख शरद पवार समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

कांग्रेस इन सीटों पर ठोंकेगी ताल

नंदुरबार, धुले, अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा गोंदिया, गडचिरोली चिमूर, नांदेड, जालना, उत्तर मध्य मुंबई, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर, रामटेक और नार्थ मुंबई पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस का घर-घर गारंटी कार्यक्रम शुरू

चुनावों से पहले, कांग्रेस के महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, हमने घर-घर गारंटी कार्यक्रम शुरू किया है। हम घरों में 8 करोड़ गारंटी कार्ड वितरित कर रहे हैं। राहुल गांधी प्रचार कर रहे हैं और इसलिए क्या प्रियंका गांधी हैं…मुख्य रूप से, हमारे पास तीन सुपर-स्टार प्रचारक हैं, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्ल्किार्जुन खडग़े, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा विभिन्न राज्यों में प्रचार कर रहे हैं।

उद्धव ठाकरे गुट के उम्मीदवारों की लिस्ट

बुलढाणा से नरेंद्र खेडेकर, यवतमाल-वाशिम से संजय देशमुख, मावल से संजोग वाघेरे-पाटिल, सांगली से चंद्रहार पाटिल, हिंगोली से नागेश पाटिल आष्टीकर, छत्रपति संभाजीनगर से चंद्रकांत खैरे, धाराशिव से ओमराज निम्बालकर, शिरडी से भाऊसाहबर वाघचौरे, नासिक से राजाभाई वाज, रायगढ़ से अनंत गीता, सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी से विनायक राउत, ठाणे से राजन, मुंबई-उत्तर पूर्व से संजय दीना पाटिल, मुंबई-दक्षिण से अरविंद सावंत, मुंबई-उत्तर पश्चिम से अमोल कीर्तिकर, परभणी से संजय जाधव, मुंबई दक्षिण मध्य से अनिल देसाई, कल्याण से वैशाली दरेकर, हातकणंगले से सत्यजीत पाटिल, जलगांव से करण पवार और पालघर से भारती कामडी को टिकट मिला है।

एनसीपी (शरद पवार) की लिस्ट

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) ने लोकसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। पार्टी ने भिवंडी सीट से सुरेश म्हात्रे को मैदान में उतारा है और बीड सीट से बजरंग सोनावणे को टिकट दिया है। इसके अलावा सुप्रिया सुले को बारामती लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है।

यूपी में डबल इंजन सरकार ने युवाओं के साथ किया धोखा: जयराम

  • कांग्रेस ने योगी सरकार को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा से पहले मंगलवार को आरोप लगाया कि देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की डबल इंजन सरकार ने युवाओं के साथ धोखा किया है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह सवाल भी किया कि नई नौकरियों के सृजन और पेपर लीक की समस्या को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के पास क्या दृष्टिकोण है? प्रधानमंत्री मोदी आज पीलीभीत में जनसभा को संबोधित करेंगे। रमेश ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किया, आज, प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में हैं। यह एक ऐसा राज्य है जहां युवाओं को भाजपा की डबल इंजन सरकार ने धोखा ही धोखा दिया है। शायद आज प्रधानमंत्री अपने दिखावटी भाषणों के बीच राज्य के युवाओं की इन समस्याओं पर बात करें। उन्होंने कहा पिछले साल मुख्यमंत्री योगी ने वादा किया था कि वह अगले 3-4 वर्षों में राज्य में दो करोड़ नई नौकरियों के अवसर पैदा करेंगे। याद करें, यह वही वादा है जो प्रधानमंत्री ने 2014 में सत्ता में आने से पहले किया था।

बेरोजगारी ने वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया

हम जानते हैं कि इसके बाद क्या हुआ – बेरोजगारी ने वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि प्रधानमंत्री और उनके सहयोगियों ने दो करोड़ नौकरी देने के वादे के अनुसार पिछले दशक में क्या किया है? उन्होंने यह प्रश्न भी किया कि प्रधानमंत्री के सहयोगी अब वही वादे क्यों कर रहे हैं जिन्हें प्रधानमंत्री पूरा करने में विफल रहे हैं? उन्होंने जानना चाहा कि उत्तर प्रदेश और भारत के रिकॉर्ड बेरोजग़ारी संकट को हल करने के लिए भाजपा के पास क्या दृष्टिकोण है?]

मुख्तार के बेटे अब्बास पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

  • पिता के फातिहा में शामिल होने के लिए डाली रिट
  • कपिल सिब्बल रखेंगे दलील

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी ने पिता के फातिहा में शामिल होने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। गैंगस्टर से राजनेता बने मुख्तार का फातिहा 10 अप्रैल को पढ़ा जाना है। लाइव लॉ के मुताबिक, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने शीर्ष अदालत में विधायक अब्बास की याचिका का उल्लेख किया है। सिब्बल इस मामले में अब्बास की ओर से दलीलें रखने वाले हैं। अब्बास आम्र्स लाइसेंस केस में फिलहाल उत्तर प्रदेश की कासगंज जेल में बंद है। मुख्तार की 28 मार्च को बांदा के एक मेडिकल कॉलेज में हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। पूर्वांचल का डॉन कहे जाने वाला मुख्तार लंबे समय से बांदा जेल में बंद था। मुख्तार को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में स्थित मोहम्मबाद के कालीबाग कब्रिस्तान में 30 मार्च को सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button