महाराष्ट्र में चरम पर सत्ता की जंग

फ्लोर टेस्ट पर ‘सुप्रीम’ फैसले का इंतजार

  • राज्यपाल ने कल बहुमत परीक्षण के लिए सदन का बुलाया है विशेष सत्र
    आदेश को शिवसेना ने शीर्ष अदालत में दी है चुनौती
    सभी बागी विधायकों के साथ कल मुंबई पहुंचेंगे एकनाथ शिंदे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में सत्ता की जंग चरम पर पहुंच चुकी है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के कल फ्लोर टेस्ट (सदन में बहुमत परीक्षण) कराने के आदेश के खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इस पर आज शाम कोर्ट में सुनवाई होगी। लिहाजा सभी की नजरें शीर्ष अदालत के फैसले पर टिक गयी हैं। फ्लोर टेस्ट को लेकर सियासी बैठकों का दौर तेज हो गया है। वहीं शिवसेना के बागी विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उनके पास 50 विधायकों का समर्थन है। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल से फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की थी।
तीस जून को विधान सभा में फ्लोर टेस्ट के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए राजी हो गया है। आज शाम पांच बजे शिवसेना की ओर से दायर की गई याचिका पर सुनवाई होगी। दरअसल, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने 30 जून को विधान सभा का विशेष सत्र बुलाया है। इस विशेष सत्र में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच फ्लोर टेस्ट होगा। महा विकास अघाड़ी सरकार को इस दौरान बहुमत साबित करना होगा जबकि उद्धव गुट का कहना है कि बहुमत परीक्षण अवैध है। शिवसेना की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने याचिका दायर की थी। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि यह गैरकानूनी है क्योंकि हमारे 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। वहीं राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट कराने के आदेश के बाद बैठकों का दौर जारी है। एनसीपी चीफ शरद पवार के घर पार्टी नेताओं की बैठक हो रही है। एकनाथ शिंदे सभी बागी विधायकों के साथ 30 जून को मुंबई पहुंचेंगे। शिंदे ने आज अन्य विधायकों के साथ गुवाहाटी में स्थित कामाख्या देवी मंदिर में पूजा अर्चना की। मंदिर से निकलने के बाद उन्होंने कहा कि मैं यहां महाराष्ट्र की शांति और खुशी के लिए प्रार्थना करने आया हूं। फ्लोर टेस्ट के लिए कल मुंबई जाऊंगा और सभी प्रक्रिया का पालन करूंगा। सूत्रों के मुताबिक, बागी विधायक आज गोवा पहुंचेंगे। इसके लिए ताज रिजार्ट एंड कन्वेंशन सेंटर गोवा में 70 कमरे बुक किए गए हैं। बागी विधायक कल मुंबई के लिए उड़ान भरेंगे और सीधे महाराष्ट्र विधान सभा जाएंगे। शिंदे ने दावा करते हुए कहा कि हमारे पास 50 विधायकों का समर्थन है। हमारे पास दो तिहाई बहुमत है। हम फ्लोर टेस्ट को लेकर चिंतित नहीं हैं। दूसरी ओर कांग्रेस ने भी विधायकों की बैठक बुलाई है। बैठक में फ्लोर टेस्ट को लेकर चर्चा हो सकती है।


फडणवीस ने भाजपा नेताओं संग की बैठक

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा ने भी हाथ-पैर मारने शुरू कर दिए हैं। भाजपा नेता व पूर्व मुख्मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज अपने घर पर भाजपा नेताओं के साथ बैठक की। सूत्रों का कहना है कि भाजपा ने अपने विधायकों को आज शाम मुंबई के ताज प्रेसिडेंट होटल में इकट्ठा होने का निर्देश दिया। फ्लोर टेस्ट के बीच निर्दलीय विधायक राजेंद्र राउत का बयान सामने आया है। विधायक राउत ने भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया है। राउत ने कहा कि मैं शुरू से ही भाजपा के साथ हूं।

ओवैसी को बड़ा झटका, एआईएमआईएम के पांच में चार विधायक आरजेडी में शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में एक बार फिर आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी हो गई है। इसके पहले भी आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी थी लेकिन बीच में मुकेश सहनी की पार्टी के विधायक भाजपा के साथ चले गए और फिर भाजपा बड़ी पार्टी हो गई। आज तेजस्वी यादव ने खुद ऐलान किया कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी के चार विधायकों ने आरजेडी का दामन थाम लिया है।
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आज खुद गाड़ी चलाकर एआईएमआईएम के चारों विधायकों को लेकर विधान सभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के चेंबर में गए। यहां से निकलने के बाद उन्होंने बताया कि चार विधायकों ने आरजेडी ज्वाइन कर लिया है। एआईएमआईएम के टिकट से अमौर सीट से अख्तरुल ईमान, बायसी से सैयद रुकनुद्दीन अहमद, जोकीहाट से शाहनवाज आलम, कोचाधामन से मोहम्मद इजहार असफी, बहादुरगंज से मोहम्मद अंजार नईमी जीते थे। इसमें चार आरजेडी में शामिल हो गए। एआईएमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान ने ओवैसी का साथ नहीं छोड़ा है। इनके अलावा चारों विधायक आरजेडी में शामिल हुए हैं।

बाढ़ से निपटने को टीम गठित करें अफसर: योगी

  • कहीं भी न हो जलभराव सारी तैयारी करें पूरी
  • मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों संग की बैठक, दिए निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर प्रदेश में बाढ़ नियंत्रण और जल भराव की समस्या के समाधान के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की और कड़े दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए जो भी तैयारियां अधूरी रह गई हैं उन्हें जल्द पूरा करें। आपदा प्रबंधन टीम गठित की जाए जिससे बाढ़ की स्थिति पैदा होने पर उससे निपटा जा सके।
उन्होंने कहा कि जैसे राज्य स्तर पर एएसडीएमए, एनडीआरएफएचक्यू और एसडीआरएफ की तीन यूनिट काम कर रही हैं। इसी तरह प्रत्येक जिले में जिला आपदा प्रबंधन योजना तैयार करके उसके प्रशिक्षण के कार्यक्रम को भी आगे बढ़ाया जाए। बाढ़ या किसी अन्य आपदा की स्थिति में प्रशिक्षित मैन पावर हर जनपद में होना चाहिए। किसी भी आपदा से पूरी तरह बचाव हेतु जनपद अपने स्तर पर स्वावलम्बी कैसे बने, इस पर फोकस होना चाहिए। किसी भी ग्राम पंचायत, नगर निकाय, वार्ड या मोहल्ला में जल-जमाव नहीं होना चाहिए। हर एक स्तर पर इसकी जवाबदेही सुनिश्चित कराएं।

बारिश को लेकर तीस जिलों में येलो अलर्ट

लखनऊ। प्रदेश के कानपुर में आज सुबह से शुरु हुई बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी और उमस के बीच राहत की सांस दी वहीं लखनऊ, प्रयागराज, उन्नाव में भी बारिश के बाद मौसम ने तेजी से करवट ली है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक लखनऊ समेत राज्य के 30 जिलों में तेज आंधी के बाद मूसलाधार बारिश की उम्मीद जताई है। विभाग ने गोरखपुर और देवरिया में गरज-चमक के साथ भारी बारिश और तूफान की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा 30 जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button