हाईकोर्ट ने दे ही दिया अर्नब गोस्वामी को जोर का झटका

कॉपीराइट व ट्रेडमार्क उल्लंघन के रिपब्लिक टीवी के मुकदमे का मामला

बॉम्बे हाईकोर्ट ने तत्काल सुनवाई से किया इंकार
5 जून को फिर होगी बहस

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपने लोगो, (आर) के कथित ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए एक तेलुगु समाचार चैनल, आरटीवी न्यूज के खिलाफ एक मुकदमे में रिपब्लिक टीवी को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया। जस्टिस मनीष पिटाले ने लोगो के इस्तेमाल की मांग को लेकर रिपब्लिक टीवी की मूल कंपनी एआरजी आउटलायर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर एक मुकदमे पर तत्काल सुनवाई और अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया।
हालांकि, आरटीवी न्यूज द्वारा अदालत को सूचित किए जाने के बाद अंतरिम राहत के लिए रिपब्लिक टीवी द्वारा प्रार्थना में कि उसने अपने लोगो को बदलने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय से अनुमति मांगी थी।

 

रिपब्लिक ने लोगो बदलने की अनुमति मांगी थी

आरटीवी की होल्डिंग कंपनी, रायडू विजन मीडिया ने बॉम्बे हाई कोर्ट को सूचित किया कि उसने अपने लोगो को बदलने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय से अनुमति मांगी थी। लोगो के परिवर्तन के लिए आवेदन लंबित है और रिपब्लिक ने लोगो का औपचारिक रूप से विरोध भी किया था, जिस पर मंत्रालय ने अभी तक विचार नहीं किया है, वरिष्ठ अधिवक्ता शरण जगतियानी और अधिवक्ता हिरेन कमोद ने ये जानकारी दी। न्यायमूर्ति पिटाले ने कहा कि कोई आवश्यकता नहीं थी और अर्जी को तत्काल सुनवाई हो आगे की बहस 5 जून को होगी। यह भी एक स्वीकृत स्थिति है कि प्रतिवादी (रायडू) ने आज तक अपने उपग्रह समाचार चैनल के संदर्भ में बदले हुए लोगो का उपयोग शुरू नहीं किया है। अदालत ने कहा कि 5 जून, 2023 को अंतरिम राहत पर विचार के लिए आवेदन को सूचीबद्ध करें। कोर्ट ने दोनों पक्षों को अवकाश पीठ के समक्ष याचिका का उल्लेख करने की स्वतंत्रता भी दी है।

ये है मामला

एआरजी आउटलायर ने मार्च 2023 में मुकदमा दायर किया था जिसमें रायुडू के खिलाफ ट्रेडमार्क आर के उल्लंघन और पासिंग के लिए स्थायी निषेधाज्ञा की मांग की गई थी। सूट ने रायडू के खिलाफ कथित अनुचित व्यापार प्रथाओं के लिए गणतंत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए 100 करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा है। याचिका के मुताबिक, 4 फरवरी, 2023 के आसपास रिपब्लिक टीवी को आरटीवी नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला। रिपब्लिक ने मुकदमे में आरोप लगाया कि रायडू ने उसके ट्रेडमार्क की नकल की और एक लोगो का उपयोग कर रहा था जो भ्रामक रूप से उसके लोगो के समान था। रायडू ने मुकदमे का विरोध किया और अपने हलफनामे में दावा किया कि वे 2007 से क्रञ्जङ्क लोगो का उपयोग कर रहे हैं। इसने दावा किया कि चैनल क्रञ्जङ्क शब्द का उपयोग रिपब्लिक से बहुत पहले कर रहा था, जिसे 2016 में ही शामिल किया गया था। उन्होंने कहा यह निशान मालिक के परिवार के नाम – रायडू से आया था।

Related Articles

Back to top button