जहां मचा हिंसा का तांडव वहां की 1767 सीटों पर बिना लड़े जीती टीएमसी

कोलकाता। पंचायत चुनाव के लिए नामांकन और जांच का दौर खत्म होने के बाद चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की। इस सूची के अनुसार दक्षिण 24 परगना निर्विरोध सीटों के मामले में सबसे आगे है। दक्षिण 24 परगना जिले में ग्राम पंचायत से लेकर पंचायत समिति और जिला परिषद में टीएमसी के उम्मीदवारों ने रिकॉर्ड संख्या में निर्विरोध जीत दर्ज की। यहां नामांकन के दौरान राज्य में सबसे ज्यादा हिंसा हुई थी।
पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ दल को छोडक़र विपक्ष कभी भी ग्राम सभा और पंचायत समिति स्तर पर 100 फीसदी सीटों पर अपने उम्मीदवार नहीं उतार पाया है। राजनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक इसके पीछे हिंसा और तरह-तरह के डर हैं और साथ ही विपक्ष की संगठनात्मक कमजोरी है।
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक दक्षिण 24 परगना में ग्राम पंचायतों की कुल संख्या 6383 है। उनमें से 1767 सीटें तृणमूल कांग्रेस ने निर्विरोध जीत ली। इस जिले में पंचायत समिति की कुल सीटें 926 हैं, तृणमूल पहले ही 233 सीटें निर्विरोध जीत चुकी है।
इसी तरह से जिला परिषद की 85 सीटों में से 8 पर तृणमूल कांग्रेस ने निर्विरोध जीत हासिल की। कई पर्यवेक्षकों के अनुसार, जिला परिषद की कुल सीटों में से केवल आठ सीटें जीतना कोई बड़ी बात नहीं है।
साल 1998 और 2003 के पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस ने हावड़ा, हुगली, दो मेदिनीपुर, दो 24 परगना और यहां तक ??कि उत्तर बंगाल के कई जिलों में निर्विरोध जीत हासिल की थी। उस समय कई मामलों में देखा गया था कि चुनाव से पहले ही जिला परिषद पर टीएमसी का कब्जा होगया था।
अनुब्रत मंडल ने 2018 के पंचायत चुनाव में अहम भूमिका निभाई थी। बीरभूम जिला परिषद में तृणमूल ने लगभग 100 प्रतिशत सीटें निर्विरोध जीत ली थी। कई पर्यवेक्षकों के मुताबिक यह घटना सत्ताधारी पार्टी की भूमिका को साफ कर देता है।
बता दें कि पंचायत चुनाव के नामांकन के दौरान सबसे ज्यादा हिंसा दक्षिण 24 परगना जिले में हुई थी। भांगड़ में तृणमूल कांग्रेस और आईएसएफ समर्थकों के बीच संघर्ष में तीन लोगों की जान गई थी।
हालांकि उस वक्त तृणमूल हिंसा के आरोपों को स्वीकार नहीं करना चाहती है। उन्होंने दावा किया कि यह राज्य में विकास के कारण हुआ है। किसी ने भी उम्मीदवार खड़ा करने की हिम्मत नहीं की।
हालाँकि, कई राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, किसी भी चुनाव में एक भी सीट निर्विरोध जीतना संसदीय लोकतंत्र के लिए बहुत अच्छी मिसाल नहीं है। दक्षिण 24 परगना ने इस साल के पंचायत चुनाव में निर्विरोध जीतने के मामले में एक रिकॉर्ड बनाया है।
आयोग की सूची के अनुसार, राज्य भर में ग्राम पंचायत स्तर पर 8,002 सीटें निर्विरोध जीती गईं। पंचायत समिति में 991 सीटें और जिला परिषद में 16 सीटें जीती गईं। 63 हजार 229 ग्राम पंचायत, 9 हजार 730 पंचायत समिति और 928 जिला परिषद सीटों पर मतदान हो रहा है।
गौरतलब है कि विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने शुक्रवार दोपहर आयोग के कार्यालय जाकर चुनाव संबंधी जानकारी को लेकर अपना असंतोष जताया था। बाद में चुनाव आयोग के कार्यालय के बाहर पत्रकारों से मुखातिब होते हुए शुभेंदु अधिकारी ने यह बात दक्षिण 24 परगना जिले की निर्विरोध जीत सूची के संदर्भ में कही।

 

Related Articles

Back to top button